Connect with us

विशेष

अगर शादीशुदा हैं तो खुलवाएं ये वाला बैंक अकाउंट, सीधे मिलेंगे 50 लाख रुपए – जानिए कैसे?

Advertisement नई दिल्ली – अगर आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए हमारे पास एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, बैंक में एक विशेष प्रकार का अकाउंट खुलवाने से आप कुछ सालों में ही लखपति बन सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि यह कैसे संभव है। दरअसल, मोदी सरकार द्वारा शादीशुदा लोगों के लिए […]

Published

on

Advertisement

नई दिल्ली – अगर आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए हमारे पास एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, बैंक में एक विशेष प्रकार का अकाउंट खुलवाने से आप कुछ सालों में ही लखपति बन सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि यह कैसे संभव है। दरअसल, मोदी सरकार द्वारा शादीशुदा लोगों के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है। अगर शादीशुदा लोग अपनी फ्यूचर प्लानिंग को लेकर चिन्तित हैं और निवेश के मामलों में होने वाली धोखाधड़ी से परेशान हैं तो हम आज आपको एक ऐसी स्कीम बताने जा रहे हैं जो आपके भविष्य को सवांरने के लिये आवश्यक है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public provident fund  – PPF) अकाउंट की। तो आइये आपको बताते हैं कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF – Public provident fund account ) क्या है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) क्या है (Public Provident fund account)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) क्या है

Advertisement

टैक्स सेविंग से बचने के लिए अगर आपने कभी कुछ पढ़ा होगा तो उसमें PPF अकाउंट का नाम जरूर आया होगा। लेकिन, आपको बता दें कि ये एक अच्छी सेविंग स्किम है। लेकिन, इसके बारे में ज्यादा जानकारी न होने की वजह से कई लोग बेवजह की गैर जरूरी इंश्योरेंस पॉलीसी ले लेते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि पीपीएफ स्कीम में लगाकर आप अच्छा लाभ पा सकते हैं। दरअसल, यह एक सीधी साधी और काफी फायदेमंद स्कीम है। इसका सबसे बड़ा लाभ ये है कि इसमें हानि नहीं होती है। क्योंकि, इसका प्रचार टीवी या अन्य मीडिया में कम आता है इसलिए ज्यादा लोग इस स्कीम के बारे में नहीं जानते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में कैसे करें निवेश (Public Provident fund account mein kaise karen nivesh, public provident fund scheme)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में कैसे करें निवेश

Advertisement

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट  (PPF) क्या है ( Public Provident fund kya hai )। यह तो आप समझ ही गए होंगे। दरअसल, यह एक ऐसा विकल्प है जिसमें कि यदि आप अपनी पत्नी के हाउसवाइफ या फिर नौकरी पेशा होने पर अकाउंट खोल सकते हैं। इसकी सबसे खास बात ये है कि यह अन्य के मुकाबले काफी सुरक्षित है। पीपीएफ अकाउंट में निवेश करना सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। इतना ही नहीं इसमें निवेश पर अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आपको बता दें कि अगर आप अपनी पत्नी के नाम से पीपीएफ अकाउंट खोलकर उसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक 15 सालों तक जमा करते हैं तो पीपीएफ अकाउंट में जमा यह पैसा मैच्योर होने के बाद आपको तकरीबन 50 लाख रुपए का फंड देगा।

(PPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में शर्त क्या है (Public provident fund account mein shart kya hai, )

(PPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में शर्त क्या है

Advertisement

पीपीएफ अकाउंट पर सालाना 7.8 प्रतिशत रिटर्न मिलता है। इसी हिसाब से इस अकाउंट में 15 सालों तक सालाना 1.5 लाख रुपए जमा करने पर यह इंटरेस्ट रेट के साथ 15 सालों बाद कुल फंड तकरीबन 43 लाख रुपए हो जाता है। लेकिन, ऐसा अनुमान है कि आने वाले दिनों में इसका रिटर्न बढ़ेगा और अधिक लाभ मिलेगा। इसलिए अगर आप आज पीपीएफ अकाउंट में 15 साल तक के लिए हर साल करीब 1.5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 50 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं।

योजना के अनुसार खाता आप यह अकाइंट किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की शाखा में खुलवा सकते हैं। आपको बता दें कि पीपीएफ खाता खोलने के लिए इसका फॉर्म, प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र की जरुरत होती है। इसके अलावा, जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र भी आवश्यक होता है। इस योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में मिल जाएगा।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *