Connect with us

Cities

इंग्लैंड से लाैटे उद्याेगपति के बेटे की पुणे लैब से भी रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई

Published

on

पानीपत . इंग्लैंड से लाैटे माॅडल टाउन के उद्याेगपति के 21 वर्षीय बेटे काे काेराेना वायरस की पुष्टि हुई है। खानपुर के बाद अब शुक्रवार काे पुणे लैब से अाई रिपाेर्ट में भी वह पाॅजिटिव मिला है। उसे डाॅक्टराें की निगरानी में सिविल अस्पताल के अाईसाेलेशन वार्ड में रखा गया है। तबीयत खराब हाेने पर 18 मार्च काे उसके सैंपल लिए गए थे। अगले दिन ही उसकी पाॅजिटिव रिपाेर्ट अाई थी। वह इंग्लैंड में अपने एक दाेस्त के साथ पढ़ाई कर रहा है। 15 मार्च काे वह सेक्टर-12 निवासी अपने दाेस्त के साथ इंडिया लाैटा था।

शुक्रवार काे स्वास्थ्य विभाग ने दाेस्त से सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म भरवाया है। उसे काेराेनावायरस का काेई लक्षण अब तक नहीं मिला। वहीं, विदेश से लाैटे 98 लाेगाें की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग काे अाैर मिली है। अब तक इसमें सेे काेई ट्रेस नहीं हुअा। जबकि उन्हें जनहित में खुद ही सामने आना चाहिए। भास्कर अपील करता है कि ये लोग खुद सामने आएं और अपनी जांच कराएं। क्योंकि ऐसा न करके ये खुद के साथ-साथ अपने परिजनों, आस-पड़ोस वालों की जान भी खतरे में डाल रहे हैं। इससे पहले विदेश मंत्रालय से अाई 129 लाेगाें की लिस्ट में से भी कई लाेग अनट्रेस हैं। अब तक 48 लोग जांच हाे चुकी है। उनमें कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं।

अब तक 8 लाेगाें के सैंपल भेजे, एक पाॅजिटिव, 3 की निगेटिव रिपाेर्ट, 4 लाेगाें की रिपाेर्ट अभी पेंडिंग

स्वास्थ्य विभाग की अाेर से भेजे गए 8 सैंपल में से 4 की रिपाेर्ट अा चुकी है। 3 निगेटिव व एक पाॅजिटिव मिला है। अभी 14 मार्च काे कतर से लाैटे युवक, सेक्टर-11,12 के युवक, दाे महिलाअाें की रिपाेर्ट पेंडिंग है। वहीं थाईलैंड से लाैटे 26 में 24 अाढ़तियाें काे विभाग ने अपनी निगरानी में ले लिया है।

संदिग्ध मरीज ने किया हंगामा

सिविल अस्पताल के अाइसाेलेशन वार्ड में एक पाॅजिटिव के अलावा दाे महिला अाैर एक अन्य युवक भी भर्ती है। युवक व उनके परिजनाें ने शुक्रवार काे करीब डेढ़ घंटा हंगामा किया। दरअसल भर्ती युवक बार-बार वार्ड से बाहर घूम रहा था वहीं उसके परिजन भी बार-बार उससे मिल रहे थे। एेसे में डाॅक्टर व स्टाफ ने उन्हें राेका ताे उन्हाेंने हंगामा किया। मरीज ने बाहर जाने की धमकी दी ताे पुलिस बुलानी पड़ी। वहीं सीएमअाे डाॅ. संतलाल, डिप्टी सीएमअाे डाॅ. शशि गर्ग सहित कई डाॅक्टर पहुंचे अाैर इमरजेंसी में पहुंचे। मरीज काे कमरे में बंद किया गया।

जैवलिन प्लेयर नीरज चोपड़ा तुर्की से लौटे, सेल्फ क्वॉरेंटाइन किया

टाेक्यो ओलिंपिक्स के लिए क्वॉलिफाई कर चुके जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा कोरोना की वजह से तुर्की में अभ्यास स्थल से भारत लौट आए हैं। नीरज पटियाला के नेशनल इंस्टीट्यूट अॉफ स्पोर्ट्स(एनआईएस) में रुके हैं। इस समय सभी खिलाड़ियों को घर भेज दिया गया है। एनआईएस खाली है, इसके चलते नीरज चोपड़ा ने वहां खुद को सेल्फ क्वॉरेंटाइन कर लिया है। वहां विदेश से लौटे अन्य खिलाड़ी भी क्वॉरेंटाइन किए गए हैं। तुर्की ने 18 मार्च को अपनी सीमाएं बंद कर दी थी। इसके चलते नीरज चोपड़ा देश लौट आए थे।

ये व्यवस्था कर रहा विभाग 

  •  विभाग खाली पड़ी पुरानी बिल्डिंग में अाइसाेलेशन वार्ड बनाने जा रहा है। वहीं एंट्री वाले कमरे में काेराेना की जांच अाेपीडी बनाई जाएगी। इसे 10-12 बिस्तर का बनाया जाएगा। दवा का इंतजाम भी हाेगा।
  •  हर वार्ड, लिफ्ट काे दाेपहर तीन बजे सैनिटाइजर का स्प्रे कर रहे हैं।
  • ओपीडी स्लिप की लाइन में पुराने मरीजाें काे लगने नहीं दिया जाएगा। उन्हें सीधा डाॅक्टर के पास भेज रहे हैं।
  •  1 हजार मास्क अा गए हैं, वहीं 4 हजार मास्क की डिमांड भेजी है।

लाेगाें ने विदेश से आने की सूचना दी झूठी निकली

मतलौडा की जिस हाउसिंग बोर्ड की काॅलोनी में पूर्व कैबिनेट मंत्री कृष्ण लाल पंवार का निवास स्थान है वहीं से रात को एक आदमी ने पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना दी कि यहां पर दुबई से अाया एक युवक रह रहा है। उसे कोरोना हो सकता है। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौके पर पहुंची।  युवक से उसकी यात्रा की जानकारी मांगी तो उसने बताया कि वह 9 फरवरी को दुबई गया था और 15 फरवरी को वापस आ गया। उसकी तबीयत ठीक है। टीम की जांच के बाद मामला झूठा निकला। एसएचओ मतलौडा विरेन्द्र कुमार ने बताया कि युवक ने अपनी यात्रा के सभी दस्तावेज दिखा दिए हैं, विभाग की टीम ने भी पूरी जांच कर ली।

  •  अगर आप विदेश से लौटे हैंं तो आपको जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाकर इन नंबरों पर खुद के बारे में सूचना देनी चाहिए। ताकि आपकी जांच हो सके। इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही आपके अपने भी स्वस्थ रहेंगे।
  •  वे लोग भी इस नंबर पर जानकारी दे सकते हैं जिन्हें मामलू है कि उनके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति है जो विदेश से लौटा है और खुद को सामने नहीं ला रहा।
  • 7027858102, 7404592936, 108, 9013151515 इस पर वॉट्स एप के माध्यम से कोरोना संबंधी जानकारी ले सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *