Connect with us

Cities

एक और कारोबार कोरोना वायरस का संदिग्ध मिला

Published

on

कोरोना वायरस का एक और संदिग्ध मरीज पानीपत का मिला है, जाे दिल्ली के एक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है।सूचना मिली है कि संदिग्ध मरीज कारोबारी है, जो हाल में ही चीन से लौटा था। मगर पानीपत नहीं आया। इससे पहले 26 जनवरी काे भी माॅडल टाउन के एक व्यापारी का सैंपल विभाग ने पुणे लैब में भेजा था। उसकी रिपाेर्ट निगेटिव आई है। ताजा मामले के बारे में नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमऔ डाॅ. शशि गर्ग ने कहा कि मुझे इस बारे में कोई सूचना नहीं है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्वास्थय विभाग ने 29 जनवरी काे 0180-2640255 हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया था। लाेगाें से अपील की गई है कि काेई भी व्यक्ति हाल ही में चीन से यात्रा कर आया हाे, और उसे बुखार या इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हाे जो कोरोना वायरस से मिलते जुलते हों तो वह इस नंबर पर जानकारी दें।

Image result for कोरोना वायरस
क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस जानवरों में पाया जाने वाला काॅमन वायरस है। रेअर केसेज यानी जिनेटिक में ये जानवरों से लोगों में पहुंचता है। इसकी वजह से रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इलनैस हो सकती है जो आम जुकाम की तरह है।

चीन से लौटा कारोबारी दिल्ली में भर्ती

इसकी टेस्टिंग सिर्फ एनआईवी पुणे में : स्वाइन फ्लू की टेस्टिंग तो पीजीआई में है, लेकिन कोरोना वायरस की टेस्टिंग सिर्फ नेशनल वायरोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनवीआरआई) में ही हो सकती है।

Image result for कोरोना वायरस

लक्षण: नाक का लगातार बहना, गला खराब, सिरदर्द, फीवर, कफ और सांस लेने में दिक्कत

ऐसे फैलता है ये: कोरोना वायरस में इन्फेक्टेड व्यक्ति के छींकने या खांसने से ये हवा में फैलता है। छूने व हाथ मिलाने से, वायरस ग्रस्त सामान या सरफेस को छूने के बाद मुंह को छूने या बिना हाथ धोए नाक और आंखों को छूने से फैलता है।

बीमार लोगों के नजदीक जाने से बचें: कोरोना वायरस की अभी तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, लेकिन फैलने से रोक सकते हैं। हाथ मिलाने, गले मिलने से बचें। कफ के दौरान प्राॅपर हाइजीन का ध्यान रखें। अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते रहें। बिना हाथ धोएं आंख, नाक या मुंह को न छुएं। बीमार लोगों के नजदीक जाने से बचें। यदि बीमार हों तो खुद को दूसरों से दूर रखें, डी-हाइड्रेशन न होने दें और आराम करें।एक और कारोबार कोरोना वायरस का सदध मिला

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *