Connect with us

पानीपत

कहीं आपके बच्चे के स्कूल पर ताला तो नहीं लगने वाला… पढ़ें ख़बर

Published

on

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर तलवार लटक गई है। हाईकोर्ट के आदेशों पर शिक्षा विभाग को पांच दिन में स्कूलों पर कार्रवाई सुनिश्चित करनी होगी। निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

हाईकोर्ट के 18 मार्च को दिए गए आदेशों की पालना करते हुए अनाधिकृत निजी स्कूलों को हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम 2003 के नियम 3 के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। सात दिन के अंदर स्कूलों की मान्यता संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया था। प्रदेश के करीब 1050 स्कूल थे, जिनमें से 98 के मान्यता संबंधी इस्तावेज सही पाए गए हैं। इनमें पानीपत के 157 में से 31 स्कूलों ने दस्तावेज जमा कराए थे। 10 स्कूलों के दस्तावेज सही पाए गए। जिला शिक्षा विभाग को पांच दिन में अपनी कार्रवाई की रिपोर्ट सौंपनी है। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को आसपास के सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

Image result for प्राइवेट स्कूलों

गैर मान्यता प्राप्त कई स्कूल अभिभावकों को गुमराह करने में लगे हुए हैं। स्कूल प्रबंधन ने जगह-जगह दीवारों पर पोस्टर व बैनर बनवा दिए हैं। स्कूल प्रबंधन इन स्कूलों में बच्चों के बेहतर भविष्य की भी गारंटी दे रहे हैं। वधावाराम कॉलोनी स्थित एक गैर मान्यता प्राप्त स्कूल की प्रबंधन सीबीएसई से परमिशन लेने का दावा अभिभावकों के सामने कर रही है।

Image result for प्राइवेट स्कूलों

2 जमा 5 मुद्दे जन आंदोलन के जिलाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी सोकेंद्र बालियान ने आरोप लगाया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की शह पर स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों में 30 से 35 हजार बच्चे दाखिला ले चुके है। विभाग अब आगे नहीं आया तो आने वाले समय में स्कूलों पर कार्रवाई करना मुश्किल हो जाएगा।

किस जिले के कितने स्कूलों के दस्तावेज सही पाए

  • फरीदाबाद -49
  • फतेहाबाद 19
  • गुरुग्राम 5
  • झज्जर 1
  • कुरुक्षेत्र 12
  • पानीपत 10
  • सोनीपत -2

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: बुरी नज़र वाले तेरा मुँह कला