Connect with us

राज्य

कैप्टन अभिमन्यु के ‘मनोहर’ बजट के पिटारे से हरियाणा की जनता के लिए खास क्या-क्या निकला..

Spread the love

Spread the love हरियाणा बजट 2018: कैप्टन अभिमन्यु की युवाओं के लिए बड़ी घोषणा.. हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 9 मार्च 2018 दिन शुक्रवार को प्रदेश का चौथा बजट पेश किया। कैप्टन ने 1 लाख 15 हजार 198.29 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो बीते वर्ष के बजट अनुमान से 12.6 और संशोधित […]

Published

on

Spread the love

हरियाणा बजट 2018: कैप्टन अभिमन्यु की युवाओं के लिए बड़ी घोषणा..

हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 9 मार्च 2018 दिन शुक्रवार को प्रदेश का चौथा बजट पेश किया। कैप्टन ने 1 लाख 15 हजार 198.29 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो बीते वर्ष के बजट अनुमान से 12.6 और संशोधित बजट अनुमान से 14.4 फीसदी अधिक है। बजट में इस बार भी कोई नया कर नहीं लगाया।

हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 9 मार्च 2018 दिन शुक्रवार को प्रदेश का चौथा बजट पेश किया। कैप्टन ने 1 लाख 15 हजार 198.29 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो बीते वर्ष के बजट अनुमान से 12.6 और संशोधित बजट अनुमान से 14.4 फीसदी अधिक है। बजट में इस बार भी कोई नया कर नहीं लगाया।

फरीदाबाद और करनाल को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। प्रदेश में सीएनजी सस्ती की जाएगी। पंचकूला में पुलिस कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। हर पुलिस थाने में शिकायत कक्ष बनाए जाएंगे। बुजुर्गों की पेंशन में 200 रुपए वृद्धि की गई। 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा।

एसवाईएल परिजयोजना के लिए वर्ष 2018-19 में विशेष रूप से 100 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव दिया गया है। कैप्टन ने कहा कि अगर एसवाईएल के निर्माण के लिए 1000 करोड़ रुपये की भी आवश्यकता पड़ी, तो हम उपलब्ध करवाएंगे।

नेशनल हाइवे पर जींद में दो, झज्जर, अंबाला शहर, पाली रेवाड़ी, लोहारू, कैथल-पिंजौर में 1-1 आरओबी बनाए जाएंगे। 2020 तक मानव रहित रेलवे फाटक खत्म होंगे। कैप्टन ने बताया कि इस समय 167 मानव रहित रेलवे फाटक हैं।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अगले वित्त वर्ष तक सभी रोडवेज बसें जीपीएस और सीसीटीवी कैमरा युक्त होंगी। 2017-18 में 184 किलोमीटर नई सड़कें राज्य में बनाई गईं। 2018-19 में 3 हवाई पट्टियों को 3 हजार फुट से बढ़ाकर 5 हजार फुट किया जाएगा।

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि हरियाणा, प्रदेश के एक लाख युवाओं को रोजगार देने वाला पहला राज्य बन गया है। 100 घंटों के लिए 6000 रूपए युवाओं को देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। अब प्रदेश सरकार स्नातकोत्तर कर चुके युवाओं को 3000 बेरोजगारी भत्ता देगी।

शिक्षा क्षेत्र के लिए प्रस्तावित 13978 करोड़ रुपए के बजट के तहत सरकार 20 नई आईआईटी खोलेगी और 22 को आदर्श आईआईटी बनाया जाएगा। महेंद्रगढ़, गुरुग्राम में चिकित्सा महाविद्यालय खोला जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में 29 राजकीय महाविद्यालय और रेवाड़ी में एम्स खोलने का प्रस्ताव दिया गया है।

कैप्टन ने बताया कि दो प्रमुख संस्थानों, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), रोहतक और भारतीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी), कुरुक्षेत्र के भवन निर्माण के अन्तिम चरण में हैं। राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी), पंचकूला का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने की संभावना है

कृषि की उत्पादकता बढ़ाने तथा किसान परिवारों के शारीरिक, वित्तीय और मनोवैज्ञानिक दवाब को कम करने के लिए उपाय करने हेतु ‘हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस सम्बन्ध में एक विधेयक इस सदन के चालू सत्र में लाए जाने की सम्भावना है।

आवारा बैलों की समस्या से निपटने के साथ-साथ मादा पशुओं की संख्या में वृद्धि करके दूध उत्पादन बढ़ाने के प्रयासों में, सरकार का वर्ष 2018-19 में बड़े पैमाने पर सेक्सड सीमन टैक्नोलोजी अपनाने का प्रस्ताव है। इस तकनीक के तहत गाय के 90 प्रतिशत से अधिक बछिया पैदा होंगी।

कैप्टन ने बताया कि पशु चिकित्सा क्षेत्र में शिक्षा के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्विद्यालय, हिसार के तहत एक पशु चिकित्सा पशुधन विकास डिप्लोमा कॉलेज लखनौर साहिब, अम्बाला में स्थापित किया जाएगा।

 

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *