Connect with us

Cities

कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें अपने घर को सैनिटाइज्ड, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Published

on

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. अभी तक देश में 110 से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले आ चुके हैं जबकि इस संक्रमण से 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है. ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपने और परिवार को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखे. अभी तक अपने बचाव को लेकर तमाम जानकारियां आपको मिल रही हैं. लेकिन इस बीच सवाल यही है कि कैसे अपने घर को भी कोरोना वायरस से बचाया जाए? आइए, हम बताते हैं ऐसे आसान तरीके, जिनके इस्तेमाल से आप संक्रमण को घर में घुसने से रोक सकते हैं.

कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें अपने घर को सैनिटाइज्ड, यहां जानें पूरा प्रोसेस

इन जगहों को करें साफ

डॉक्टरों का कहना है कि आपके दरवाजों के हैंडल, टीवी और म्यूजिक सिस्टम के रिमोट कंट्रोल, कुर्सियां और बाथरूम के नल सबसे ज्यादा संक्रमित होते हैं. इसी तरह बच्चों के खिलौने, किचन के कुंडे और डस्टबीन्स भी बेहद ज्यादा संक्रमत होते हैं.

Image result for दरवाजों के हैंडल clean

इसी लिए सलाह दी जाती है कि रोजाना मुख्य गेट से लेकर घर के सभी दरवाजों के हैंडल को दिन में कम से कम 2-3 बार अच्छे डिसइंफेक्शन से साफ किया जाए. इसके अलावा दरवाजों और टेबलों को भी कम से कम एक बार ऐसे ही साफ किया जाए.

Image result for रिमोट कंट्रोल clean

घर में ही डिसइन्फेक्ट बनाने का तरीका

कोरोना वायरस जैसे संक्रमण को मारने के घरेलू नुस्खे आपके आसपास ही उपलब्ध हैं. एक बाल्टी पानी में तीन चम्मच ब्लीच डालें. इसे तीन मिनट छोड़ दें फिर एक कपड़े की मदद से सभी जगहों को साफ करें. बाद में सभी जगहों में सूखा कपड़ा मार दें.

ये हैं कोरोना वायरस से रोकने वाले उत्पाद

वायरस को रोकने के लिए  फिनायल जैसे उत्पाद खरीद सकते हैं. बाजार में ये आपको आसानी से मिल जाएंगे. साथ ही आप एक हाइड्रोजन पैरोक्साइड की बोतल खरीद सकते हैं. ये वायरस को मारने के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

इन जगहों का रखें खास ध्यान

Image result for किचन और बाथरूम

आपके घर में सबसे ज्यादा संक्रमित होने वाले जगहों में किचन और बाथरूम के बीन्स हैं. यहां के डस्ट बीन्स को बार बार साफ किया जाना जरूरी है. इसके पॉलीथीन को समय समय पर बदलने की जरूरत भी है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *