Connect with us

चंडीगढ़

गजब- हरियाणा रोडवेज उम्र 21 साल, कंडक्टरी का लाइसेंस 10 साल पुराना

Published

on

हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियों की हड़ताल के बाद अस्‍थायी नौकरियां निकालीं तो उसमें धांधलियां सामने आने लगी हैं। 21 साल की उम्र वाले उन आवेदकों के नाम लिस्ट में शामिल किए गए हैं, जिन्‍होंने अपना कंडक्टर लाइसेंस का 10 साल का अनुभव बताया है। दूसरी तरफ, 10 साल के अनुभव वाले आवेदकों का नाम लिस्ट से गायब है।

कंडक्टर्स की भर्ती करने के लिए 25 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए थे। जींद और पानीपत में 12 हजार से ज्‍यादा युवाओं ने आवेदन फार्म जमा करवाए। इनको जमा करवाने का कार्य रोजगार विभाग में लगे सक्षम युवाओं को सौंपा गया था। उसके बाद इन फार्मों को अपलोड करने का कार्य रोडवेज विभाग में कर्मचारियों को करना था। जारी हुई लिस्ट के बाद उसमें काफी खामियां सामने आ रही है। यह लिस्ट रोडवेज पर सवालिया निशान खड़ा करने के साथ अधिकारियों के लिए अब सिरदर्द भी बनना शुरू हो गई है।

सिफारिश लग रही 

आरोप है कि इस लिस्ट में जो सिफारशी युवा है, जिनका लाइसेंस दस साल से कम का है, उनके नाम लिस्ट के अंदर है। कुछ उम्मीदवार जिनके पास दस साल का लाइसेंस होने के बाद उनका नाम लिस्ट से बाहर किया गया। अब यह नाम कैसे और क्यों आए, इस बारे में अधिकारी भी जवाब देने के लिए तैयार नहीं है। हरियाणा सरकार की गाइड-लाइन के अनुसार जिनका लाइसेंस दस साल से कम का है, उनके फार्म किसी भी सूरत में मान्य नहीं थे। उनको छंटनी के दौरान ही रिजेक्ट कर दिया गया था। शुक्रवार को दो ऐसे नए मामले सामने आए है। इनमें एक तो वह की जिसका लाइसेंस तो दस साल का है, लेकिन उसकी आयु के अनुसार वह लाइसेंस बनवाने की निर्धारित आयु के बराबर भी नहीं है और दूसरा मामला यह कि सात साल पुराना लाइसेंस होने के बाद भी लिस्ट में नाम आया हुआ है। हालांकि 2110 कंडक्टरों उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने के बाद रोडवेज प्रशासन ने तीन नवंबर तक का दस्तावेज चेक के लिए समय दिया भी हुआ है।

रोडवेज जीएम का जवाब

जींद के रोडवेज जीएम प्रदीप ने बताया कि जींद डिपो में 37 कंडक्टरों को लिया जाना है। 8 हजार से भी ऊपर के आवेदन आए थे। इनमें से अभी लिस्ट में 2110 उम्मीदवार ही ऐसे थे, जिनकी लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट को दोबारा से चेक किया जा रहा है। अब फिर से छंटनी कर फाइनल लिस्ट तैयार की जाएगी। जो योग्य नहीं होगा, उसका फार्म रिजेक्ट किया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चंडीगढ़

हरियाणा में अब कॉलेजों के प्रिंसिपल बना सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

Published

on

By

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा मोटर वाहन नियम, 1993 में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई। ताकि लर्नर्स ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने और स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस हेतु योग्यता परीक्षण के लिए शक्तियां सौंपी जा सकें।

शैक्षणिक संस्थान में ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की मिलेगी सुविधा

संशोधन के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार, मेडिकल कॉलेजों के निदेशकों, राजकीय कॉलेजों, सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों, राजकीय शिक्षा कॉलेजों, राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों, राजकीय आईटीआई, राजकीय नर्सिंग कॉलेज, राजकीय फार्मेसी कॉलेजों, राजकीय आयुर्वेदिक / होम्योपैथिक / यूनानी कॉलेजों के प्रधानाचार्यों और विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशकों को ये शक्तियां सौंपी जाएंगी।

इससे विद्यार्थियों को अपने शैक्षणिक संस्थान से बिना किसी परेशानी के लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थियों को अपने संबंधित संस्थानों में ही स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक ड्राइविंग परीक्षण देने की सुविधा भी प्राप्त होगी।

Continue Reading

चंडीगढ़

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के लोगों के लिए अच्छी खबर

Published

on

By

चंडीगढ़ और आसपास के लोगों का 24 घंटे उड़ान का सपना जल्द पूरा होने जा रहा है। लोग पिछले कई वषो से 24 घंटे हवाई यात्रा का इंतजार कर रहे हैं। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (चिआल) की मानें तो 31 मार्च 2019 से यहां पर दिन और रात में लोग किसी भी समय उड़ान भर सकेंगे। इसके लिए हवाई पट्टी को अत्याधुनिक बनाने के साथ ही विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा है।

 

इससे चंडीगढ़ के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और जम्मू के लोगों को राहत मिलेगी।  चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट विश्वस्तरीय बनने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है। रिटेल आपरेशंस की शुरुआत के साथ ही चिआल को 24 घंटे चालू करने की दिशा को गति मिल गई है। चिआल के सीईओ सुनील दत्त ने कहा कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट को हम एक विश्व स्तरीय एयरपोर्ट बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

अगर सब कुछ सही चला तो अगले साल 31 मार्च से लोगों को हवाई यात्रा के लिए समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यहां से यात्रियों को 24 घंटे हवाई सेवाएं मिल सकेंगी, जिसकी प्रक्रिया तेजी से चल रही है। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के 24 घंटे शुरू हो जाने के बाद सिटी ब्यूटीफुल, पंजाब, हरियाणा, हरियाणा और जम्मू के लोगों के लिए हवाई यात्राएं बेहतर विकल्प साबित होंगी।

इसकी प्रमुख वजह यह है कि दिल्ली जाने के लिए हर किसी को अभी सड़क मार्ग से होकर जाना पड़ रहा है। सिटी ब्यूटीफुल से दिल्ली सड़क मार्ग से होकर जाना आम लोगों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है। ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरिटी हर हाल में चाहती है कि आगामी 31 मार्च तक हर समय लोगों को उड़ान की सुविधा मिल सके।

Continue Reading

चंडीगढ़

रास्ते में तड़प रहा था घायल, वित्तमंत्री ने काफिला रोक बचाई जान…गाड़ी से अस्पताल भेजा

Published

on

By

हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु सोमवार को रात नेशनल हाईवे पर हादसे की वजह से घायल तड़प रहे एक व्यक्ति की जान बचाई।

घटना गतरात्रि करीब 10 बजे की है। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु बीती रात सड़क मार्ग से दिल्ली से चंडीगढ़ लौट रहे थे। तभी उन्होंने लालडू के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई सड़क दुर्घटना की वजह से घायल तड़प रहा था।

वित्तमंत्री ने उसे देखते ही अपनी गाड़ी रुकवा ली और अपने काफिले में लगी पुलिस की पायलट गाड़ी में मौजूद पुलिस कर्मियों को तुरंत घायल व्यक्ति को अस्पताल में इलाज के लिए ले जाने को कहा। पुलिस कर्मचारियों ने घायल व्यक्ति गुरदीप सिंह व निवासी लालडू को लालडू के ही सिविल अस्पताल में दाखिल करा दिया।

अस्पताल में गुरदीप सिंह का समय रहते इलाज हो गया, जिससे उसकी जान बच गई। बताया जाता है कि गुरदीप सिंह किसी कार्य से मोटरसाइकिल से कहीं जा रहा था और एक वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी, जिससे वह घायल हो गया।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2018 Panipat Live