Connect with us

भिवानी

जय हरियाणा, मिसाल बनी ये शादी… सपना चौधरी के गुरू की बेटियों का ब्याह…

Published

on

हेलीकॉप्‍टर बुक कर अपनी दुल्‍हन को लेकर पहुंचने वाले दूल्‍हे और दहेज नहीं लेने वाले लोगों के किस्‍से सुनने को मिल जाते हैं। मगर बिना दहेज की शादी हो और दूल्‍हे हेलीकॉप्‍टर से पहुंचे, ये अनोखी बात है। एक ऐसा ही वाकया हरियाणा के एक गांव में भी देखने को मिला। जहां हिसार के गांव खरक में हरियाणवी डांसर और सिंगर सपना चौधरी के गुरु हरियाणवी लोकगायक वीरपाल खरकिया की दो बेटियों की शादी में फौजी दूल्‍हे हेलीकॉप्‍टर में सवार हो पहुंचे।

हेलीकॉप्‍टर से पहुंचे दूल्‍हों को देखने के लिए लोगों को तांता लग गया। वहीं शादी में किसी प्रकार का दान दहेज नहीं दिया लिया गया। दूल्‍हों ने इसे लेने से साफ इनकार दिया। मगर हेलीकॉप्‍टर अपने दामादों के‍ लिए ससुर बने वीरपाल खरकिया ने ही बुक किया। इतना ही नहीं, भाती (दुल्हन के मामा का परिवार) भी हेलीकॉप्टर से ही भात भरने पहुंचा।

अपनी गायकी से समाज को नई दिशा देने वाले हरियाणवीं गायक वीरपाल खरकिया अपनी बेटियों की शादी में भी समाज को दहेज प्रथा समाप्त करने की प्रेरणा देने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि बेटियों को हेलीकॉप्टर में विदा करके वे अपना प्यार भी दिखाया। मशहूर हरियाणवी कलाकार सपना चौधरी के गुरु वीरपाल खरकिया की दोनों बेटियां सविता कंवर और नविता कंवर की शादी गांव राणीला बास निवासी सेना के जवान विक्की और अजय सिंह के साथ है। विक्की सेना में एथलेटिक्स कोच हैं और अजय सिंह बतौर क्लर्क सेवाएं दे रहे हैं।

दुल्हनों के मामा ने गांव खरक के ऊपर फूलों की बरसात करने का फैसला किया। वे जैसे ही गुरुवार को रतेरा से खरक पहुंचें तो लैंडिंग से पहले गांवों के ऊपर फूल बरसाए और इसके बाद भात भरा।

वीरपाल खरकिया ने निमंत्रण कार्ड की परिपाटी में भी बदलाव किया। उन्होंने धार्मिक कैलेंडर पर ही निमंत्रण कार्ड प्रकाशित करवाया। इसमें भगवान श्रीकृष्ण और मां रुकमणि की मनमोहक फोटो लगवाई गई।

वीरपाल ने कहा कि राजपूतों में दहेज प्रथा बहुत ज्यादा है। समाज को इस बुराई से बचने की प्रेरणा देने के लिए समधी राजेंद्र सिंह चौहान ने बहुत ही सराहनीय पहल की है। उनकी पहल पर यह शादी बगैर दान दहेज की होने जा रही है। यह रिश्ता बेटी-रोटी का है। इसमें एक रुपया एक नारियल देकर ही सभी रस्में पूरी की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि उनके बड़े भाई मशहूर कलाकार राजेंद्र खरकिया ने बारात का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि शादी में डीजे नहीं बजाया गया, ताकि हो हल्ला न हो। इस बारे में भी उनके समधी ने सहमति दे दी। पुरानी रीति-रिवाज के मुताबिक बैंड बाजा बजाया गया।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *