Connect with us

लाइफ स्टाइल

जानिये शारीरिक संबंध बनाने के बाद ज़्यादातर पुरुषों को नींद क्यों आती है

Published

on

पुरुष और स्त्री का रिश्ता सबसे अहम होता है. एक अच्छे रिश्ते के लिए एक दूसरे को समझना भी उतना ही ज़रूरी है, जितना ज़िंदा रहने के लोए सांस की ज़रूरत होती है. पुरुष और स्त्री में प्यार होना स्वभाविक है. ये प्यार हर इंसान में दो तरह का होता है- एक तो दिल से दूसरा जिस्म से. दोनो ही पैर में जिस्मानी रिश्ता बहुत जरूरी है. पुरुष और स्त्री दोनो के लिए ही आपसी संभोग बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना दोनों लोग अधूरे है. हर इंसान के अंदर सेक्स हॉर्मोन होते हैं भले वो स्त्री हो या पुरुष, ये सेक्स हार्मोन ही उनको आपसी संबंध बनाने के लिए मजबूर करते हैं.

अक्सर हमने देखा या सुना होगा कि पुरुषों की जितनी ज़्यादा मर्दानगी हो, उतने ही ज़्यादा वह शरीरक संबंध बनाने के लिए उतेजित रहते हैं. इसके इलावा आपको ये जानकर कभी कभी आश्चर्य होता होगा कि मर्द लोग आपसी संबंध बनाने के कुछ ही मिनटों बाद सो जाते हैं. इसमे घबराने की कोई बात नही है क्यों कि उनका सोना स्वभाविक है. कुछ स्त्रियां मर्दों के तुरंत सोने को उनकी मर्दानगी में कमजोरी मानती हैं, जबकि ऐसा कुछ भी नही है. दरअसल, हरेक आदमी ऑक्सिटोसीन होर्मोंन के स्राव और प्रोलेक्टिन के स्राव के कारण सेक्स के तुरंत बाद ही सो जाता है. इसके इलावा भी मर्दों के अचानक सो जाने के बहुत से कारण हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से मर्द अक्सर स्पर्म रिलीस होने के बाद ही सो जाते हैं. तो चलिए देर किस बात की? जानते हैं आखिर ये पूरी ख़बर क्या है…

पुरुषों में होते हैं रसायिनीक बदलाव :

दुनिया मे अधिकतर पुरुष अंतरंग पलों के बाद झट से सो जते हैं जो कि उनकी पार्टनर को ज़रा पसंद नही आता. लेकिन, सच कहें तो इसमें उन पुरुषों का कोई कसूर भी नही है. क्योंकि पुरूषों के हॉर्मोनस में निरंतर रसायिनीक बदलाव होते ही रहते हैं. परंतु अगर पुरुष चाहें तो वह ऊनी इस नींद को रोक सकता हैं. उनकी नींद का असली कारण ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्राव बढ़ जाने से होता है जो आराम का अनुभव कराता है और फिर प्रोलेक्टिन का स्राव उन्हें नींद दिला देता है. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि एक अच्छी और लंबी नींद के लिए आपसी संभोग बहुत उपयोगी है. लेकिन, अगर कोई पुरुष अपनी इस आदत से परेशान है तो वह इस नींद को आने वश में भी कर सकता है.

संभोग दौरान नींद आने के अन्य कारण:

1. कईं बार पुरुष अपने काम काम से तनाव में आ जाते हैं. और इसी कारण वह आपसी संभोग कर लेते हैं. यूँ कह लीजिए कि तनाव को मिटाने के लिए शारीरक संबंध बनाना बहुत लाभकारी होता है. इससे पुरुषों के मानसिक हालात में सुधार आते हैं.

2. बहुत बार पुरुष अपने आफिस से थके हारे आते हैं और पत्नी की ख़ुशी के लिए उनसे संभोग कर लेते हैं. जबकि, थकावट बढ़ जाने के कारण उन्हें जल्दी ही नींद भी आ जाती है.

3. कईं बार संभोग के तुरंत बाद पुरुष अपने आने वाले कामों को ध्यान में रख कर थकान दूर करने के लिए आराम का सोच कर तुरंत सो जाते हैं.

इंसान चाहे तो क्या नही कर सकता? इसलिए अगर पुरुष अपने साथी को ख़ुशी देना चाहते हैं तो अपनी सोने की इच्छाशक्ति को दबा कर उनके साथ जग सकते हैं और प्यार के लम्हे बिता सकते हैं. औरतों को संभोग के बाद आने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताना बहुत अच्छा लगता है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: बुरी नज़र वाले तेरा मुँह कला