Connect with us

City

जींद उपचुनाव LIVE: चौथे रूझान में जेजेपी को बड़ा झटका, बीजेपी को 2038 की लीड

Advertisement हरियाणा के विधानसभा जींद की सीट पर हुए उप चुनाव की मतगणना जारी है, पहला रूझान करीब नौ बजे तक आया। मतगणना जींद के अर्जुन स्टेडियम में की जा रही है, जिसके लिए कुल 14 टेबलें लगाई गई हैं, वोटों को 13 राऊंड में गिना जाएगा। पहले ग्रामीण क्षेत्र को काऊंटिंग होगी, जिसके बाद एक बार […]

Published

on

Advertisement

हरियाणा के विधानसभा जींद की सीट पर हुए उप चुनाव की मतगणना जारी है, पहला रूझान करीब नौ बजे तक आया। मतगणना जींद के अर्जुन स्टेडियम में की जा रही है, जिसके लिए कुल 14 टेबलें लगाई गई हैं, वोटों को 13 राऊंड में गिना जाएगा। पहले ग्रामीण क्षेत्र को काऊंटिंग होगी, जिसके बाद एक बार शहरी क्षेत्र के वोट गिने जाएंगे, फिर ग्रामीण क्षेत्र की मतगणना होगी। दोपहर 12 बजे तक मतगणना की साफ नतीजे आने की पूरी संभावना है। यहां 21 उम्मीदवारों किस्मत आज तय होनी है, इनमें से मुख्यत: चार कैंडिडेटों रणदीप सिंह सुरजेवाला, कृष्ण मिड्ढा, दिग्विजय चौटाला व उमेद सिंह रेढू के बीच कड़ी टक्कर की संभावना है। वहीं सुरक्षा को लेकर स्टेडियम की ओर जाने वाले सभी रास्तों को बंद किया गया है। पढ़ें जींद उपचुनाव की पल-पल की अपडेट-

Advertisement

अपडेट्स-

11:00AM– पांचवे दौर की मतगणना में बीजेपी 5337 की लीड मिली, वहीं चौथे दौर में चौथे स्थान पर गई जेजेपी इस बार दूसरे स्थान पर आ गई। कांग्रेस तीसरे स्थान पर बनी रही।
पांचवे रूझान के मुताबिक,
भाजपा को 21052, जेजेपी को 15315, कांग्रेस को 8805 वोट मिले हैं।

10:40AM- जींद उपचुनाव में तीसरे राउंड तक की गिनती में 13 उम्मीदवार ऐसे मिले, जो नोटा को मिले वोटों से कम वोट प्राप्त किए। नोटा प्रत्याशियों की सूची में नौवें नंबर पर काबिज रहा। नोटा को कुल 54 वोट मिले , जबकि 13 प्रत्याशियों को इससे कम वोट मिल पाए।

Advertisement

10:40AM- चौथे राउंड की काउंटिंग में जजपा को बड़ा झटका लगा और भाजपा का जबरदस्त 2038 वोटों की बढ़त मिली। लगातार तीन रूझानों में पहले नंबर रहने वाली जजपा चौथे स्थान पर अटक गई, वहीं पहले नंबर पर भाजपा पहुंच गई। यह काउंटिंग शहरी क्षेत्र के वोटों की थी।
चौथे रूझान के मुताबिक,
भाजपा को 15481, जेजेपी को 13443, कांग्रेस को 7614, एलएसपी को 511, इनेलो को 254 वोट मिले हैं।

Advertisement

10:26AM– तीसरे राउंड के  काउंटिंग में भी जजपा पहले नंबर पर चल रही है, भाजपा की यथास्थिति बनी हुई। कांग्रेस अब भी तीसरे और इनेलो चौथे पर स्थान पर बनी हुई है।
तीसरे रूझान के मुताबिक,
जेजेपी को  3334, बीजेपी को  2796, कांग्रेस को  1890, इनेलो को  395 वोट मिले।

10:05AM- दूसरे राउंड की गणना खत्म होते ही तीसरे राउंड की गिनती शुरू हुई। वहीं निर्दलीय उम्मीदवार ने काउंटिंग से बाहर आकर हंगामा किया। प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए। धर्मबीर चोटीवाला ने आरोप लगाए कि उनका मोबाइल जब्त कर लिया जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों के मोबाइल अंदर हैं। चोटीवाला ने कहा कि बीजेपी को जितवाने के लिए साजिश रची गई है।

PunjabKesari, dharmvir chotiwala

9:50AM-  दूसरे राऊंड की काऊंटिंग में जजपा 564 वोटों से आगे चल रही है, कुल 1338 वोटों को लीड जजपा को मिली। भाजपा अब भी दूसरे पायदान पर है।
दूसरे रूझान के मुताबिक,
जजपा को 4253, भाजपा को 3719, कांग्रेस को 1754, इनेलो को 373 वोट मिले हैं। नोटा को भी 25 वोट मिले हैं।

9:35AM– पहली काउंटिंग के दौरान नोटा का भी खाता खुला, जिसमें 17 वोट गिने गए हैं।

9:15AM- पहले रूझान में जजपा पहले नंबर पर, इनेलो चौथे और कांग्रेस तीसरे पर चल रही है। दिग्विजय चौटाला 804 वोटों से आगे हैं।
पहले रूझान के मुताबिक,
दिग्विजय चौटाला (जजपा) को 3639, डॉ0 कृष्ण मिढ़ा (भाजपा) को 2835, रणदीप सुरजेवाला (कांग्रेस) को 2169,  विनोद आसरी (लोसपा) को 705, उमेद रेढू(इनेलो) को 992 वोट मिले हैं।

8:18AM– मतगणना शुरू होते ही रोक दी गई, आजाद प्रत्याशियों ने अपनी शिकायतों को लेकर हंगामा किया। मतगणना रोकने के कुछ ही पलों बाद दोबारा शुरू हुई।

8:10AM– पहले राऊंड की मतगणना पूरी तैयारियों के साथ शुरू हुई।

PunjabKesari, jind lection

7:40AM– जजपा के प्रत्याशी दिग्विजय चौटाला व कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सिंह सुरजेवाला वोटिंग सेंटर पहुंचे।

PunjabKesari, Jind Election

इनेलो प्रत्याशी उमेद सिंह रेढू को काउंटिंग सेंटर में जाने से रोका गया।

PunjabKesari, redhu

काऊंटिंग सेंटर से बाहर निकाले जाने के बाद उमेद सिंह ने आरोप लगाया कि पुलिसकर्मियों ने उनके साथ दुव्र्यवहार किया और बाहर भेज दिया अब पार्टी के एजेंटों को भी नहीं जाने दिया जा रहा।

21 उम्मीदवारों की साख दांव पर
हरियाणा की सत्ता का सेमीफाईनल माना जा रहा जींद उपचुनाव में सोमवार को हुए चुनाव के बाद यहां 21 उम्मीदवारों की साख दांव पर लगी है। जींद के इतिहास में अबतक यहां कोई जाट उम्मीदवार नहीं जीता, गौरतलब है कि कांग्रेस व जजपा ने यहां जाटकार्ड खेला है। यहां भले ही गैरजाट उम्मीदवार अबतक विजयी रहा है, लेकिन गैरजाट कार्ड खेलने वाली बीजेपी के लिए दो जाट उम्मीदवार मात दे सकते हैं। बता दें कि जींद में करीब 50 हजार जाट वोट हैं।

जींद उपचुनाव का कारण…
दरअसल, 2014 के चुनाव में जींद विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने वाले इनेलो विधायक हरिचंद मिड्ढा का देहांत 26 अगस्त 2018 को हो गया था, जिसके चलते उपचुनाव करवाया गया, जिसमें दिग्गज पार्टियों के दिग्गज नेता मैदान में उतारे गए। हालांकि इस चुनावी जंग में पहले 34 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिसमें में सात उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हो गया, जिसमें दिवंगत विधायक की पत्नी विद्यावती का नाम भी शामिल था, वहीं छ: उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया था, जिसके बाद कुल 21 उम्मीदवार मैदान में बचे।

यूं हुआ था चुनाव
सोमवार को हुए चुनाव के दौरान जींद में कुल 174 बूथों पर मतदान हुआ। जींद की 1,72,774  मतदाताओं में से 1,30,913 मतदाताओं ने अपना वोट डाला। इस बार ग्रामीणों ने शहरियों पीछे छोड़ते हुए कुल 87 प्रतिशत मतदान किया, वहीं शहरों में 72 प्रतिशत मतदान हुआ। बूथ नंबर 116 पर 100 प्रतिशत वोटिंग हुई, यहां 644 वोट में से 644 वोट पड़े जा एक रिकॉर्ड कायम हो चुका है। वोटिंग के दौरान बूथ नंबर 146 पर ईवीएम मशीन भी खराब हुई थी। दो जगह पर कार्यकर्ताओं में आपसी झड़प हुई थी। एक झड़प में कांग्रेस और लोसपा के कार्यकर्ता बताए गए थे।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *