Connect with us

City

जींद को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित शहर बताने वाली रिपोर्ट पर लोगों ने उठाए सवाल

Published

on

Advertisement

दुनिया भर में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है. खासतौर पर भारत जैसे तेजी से विकसित हो रहे देशों में, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दुनिया भर में हर साल करीब 70 लाख  लोगों की मौत प्रदूषण के कारण समय से पहले हो जाती है, जिनमें 6 लाख बच्चे भी शामिल है. हाल ही में ग्रीन पीस और एयर विज्युअल द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है उसमें दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के आंकड़े रिपोर्ट में जींद शहर को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है.

Image result for प्रदूषण jind

Advertisement

हरियाणा के मध्य में स्थित एक छोटा सा शहर है जिसकी आबादी लगभग डेढ़ लाख के करीब है. जींद  शहर में कोई बड़ा औद्योगिक क्षेत्र भी नहीं है और ना ही ज्यादा वाहनों की भीड़ है. लेकिन इसे दुनिया का  20वां सबसे प्रदूषित शहर बताने वाली रिपोर्ट कहीं ना कहीं स्थानीय लोगों को हजम नहीं हो रही. स्थानीय लोग इसे गलत करार भी दे रहे हैं

Image result for प्रदूषण

Advertisement

जींद शहर की वर्तमान एयर क्वालिटी इंडेक्स आदमी 160 के पार है.  बिना औद्योगिक क्षेत्र और इतनी कम आबादी वाले शहर में भी प्रदूषण की समस्या और वह भी इतनी अधिक की दुनिया का 20वां व हरियाणा का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बनना  कहीं ना कहीं यह प्रशासन की बड़ी लापरवाही की ओर इशारा करता है.

Advertisement

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *