Connect with us

सेहत

जीरे के फायदे है बेमिसाल, बस जान लें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

Published

on

हमारा रसोईघर ढेरों मसालों से भरा रहता है. इन्ही में से जीरा भी एक ऐसा ही मसाला है जोकि खाने का स्वाद दुगुना कर देता है. आयुर्वेद ग्रंथ में जीरे के अनेकों फायदे बताये गये हैं. दिखने में जीरा एक छोटा सा दाना है लेकिन इसके गुण कईं तरह की बिमारियों का रामबाण इलाज हैं. हम में से अधिकतर लोग जीरे के फायदों से अनजान है ऐसे में यदि इसकी सही जानकारी और सही इस्तेमाल करने का तरीका समझ लिया जाए तो भयंकर से भयंकर रोग भी जड़ से मिटाए जा सकते हैं. आईये जानते हैं जीरे के बेशुमार फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में…

पेट को रखता है साफ़

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जीरे के नियमित इस्तेमाल से पेट को साफ़ रखा जा सकता है. इससे ना केवल पेट संबंधित रोगों से मुक्ति पायी जा सकती है बल्कि इससे हमारे पाचन तंत्र में भी सुधार लाया जा सकता है. जीरे को हल्का भून कर  एक गिलास पानी में मिला कर रोजाना पीने से  आपको कब्ज जैसी बीमारियों से तुंरत राहत मिलेगी. इसे रोजमर्रा में इस्तेमाल करने पर पेट और पाचन तंत्र अच्छा हो जाता है. हाजमा अक्सर खराब रहता है तो भोजन के दौरान छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पीने से निजात मिल सकती है.

मोटापा दूर करने में है मददगार

यदि आप अपने बढ़ रहे वजन से परेशां हैं तो जीरे के फायदे आपके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. इसके लिए एक भगोने में पानी भर कर एक छोटा चम्मच जीरा डालें. उसे उबालकर रातभर रख दीजिए. अब सुबह इस पानी को छानकर हल्क कोसा गर्म करके शहद के साथ पीने से पेटे के आसपास जमी चर्बी तुरंत खत्म होने लगती है. ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करने से आप अपना वजन से 2-3 किलो तक कम कर सकते हैं. 

यादाश्त को बढाता है जीरा

यदि आप चीजों को जल्दी भूल जाते हैं और लाख प्रयत्न के बावजूद भी अपनी कमजोर यादाश्त को ठीक नहीं कर पा रहे हैं तो जीरा आपके लिए भगवान का वरदान साबित हो सकता है. रोजाना आधा चम्मच जीरा खाने से ममोरी बढ़ती है. आयुर्वेद के अनुसार जीरे में एंटी-ऑक्सिडेंट उच्च मात्रा में पाया जाता है जिससे यादाश्त को मजबूत बनाया जा सकता है.

त्वचा में लाये निखार

आज के समय में खूबसूरत त्वचा हर कोई पाना चाहता है. इसके लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिल पाते. वहीँ जीरा पावडर को शहद और थोड़ी से हल्दी के साथ मिक्स करके फेस पैक बना कर  त्वचा पर नियमित रूप से लगाने से त्वचा साफ़ की जा सकती है. साथ ही  इससे त्वचा उजली और नर्म हो जाती है.

 इस विडियो में देखिये जीरा क्या क्या कर सकता है >>

The post जीरे के फायदे है बेमिसाल, बस जान लें इसके इस्तेमाल का सही तरीका appeared first on Rajiv Dixit | Rajiv Dixit Audio | Rajiv Dixit Video | Rajiv Dixit Lecture | Rajiv Dixit Health.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *