Connect with us

चंडीगढ़

डाकघरों में 1 अप्रैल से मिलेंगी 5 शानदार स्कीमें, थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट और मोटा मुनाफा

Advertisement एक अप्रैल से हर डाकघर में लोगों के लिए कई शानदार स्कीमें शुरू होने जा रही है। थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट और मोटा मुनाफा होगा तो जानिए इनके बारे में। Advertisement एक अप्रैल से देश का सबसे बड़ा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपनी सर्विस शुरू कर देगा। देश के कई भागों में पायलट प्रोजेक्ट के […]

Published

on

Advertisement

एक अप्रैल से हर डाकघर में लोगों के लिए कई शानदार स्कीमें शुरू होने जा रही है। थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट और मोटा मुनाफा होगा तो जानिए इनके बारे में।

Image result for india post payment bank

Advertisement

एक अप्रैल से देश का सबसे बड़ा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपनी सर्विस शुरू कर देगा। देश के कई भागों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुल रहा है। शुरुआत में देश के 50 जिलों से इस बैंक को आरंभ किया जाएगा। बाद में देश के सभी भागों में इसकी शाखाएं खोली जाएंगी। इस बैंक का गठन डाक विभाग के अधीन सार्वजनिक कंपनी के रूप में किया जाएगा। बैंक को पेशेवर कर्मचारियों के माध्यम से चलाया जाएगा, जिनकी नियुक्ति अलग से होगी।

बड़ी खुशखबरी ये है कि इसमें चंडीगढ़ को भी शामिल किया गया है। सेक्टर-29 के पोस्ट ऑफिस में यह बैंक खोला जाएगा। डाक विभाग का चंडीगढ़ में यह पहला पेमेंट बैंक होगा। डाकघर में पेमेंट बैंक के लिए सभी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर दिया गया है। बैंक पहले सेक्टर-17 के जनरल पोस्ट ऑफिस में खोला जाना था लेकिन जगह की कमी के कारण इसे सेक्टर-19 के पोस्ट ऑफिस में खोलने की तैयारी की गई लेकिन बाद में इसे सेक्टर-29 में खोलने का फैसला किया गया।

Advertisement

Image result for india post payment bank

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लोगों को कर्ज मुहैया कराने के साथ साथ बीमा सुविधाएं भी प्रदान करेगा। इसके जरिए सभी नागरिकों को कई सारी सेवाएं फ्री में मिलेंगी। पोस्ट मैन और ग्रामीण डाक सेवक शहरी और ग्रामीण इलाकों में डिजिटल भुगतान सेवा पहुंचाएंगे। बैंक के माध्यम से बेसिक बैंकिंग, डीबीटी लाभ का भुगतान, विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान और टैक्स जमा करने जैसी सुविधाएं प्राप्त की जा सकेंगी। मार्च महीने से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक काम करना शुरू कर देगा।

Advertisement

इसके अलावा पेमेंट बैंक के तहत एक लाख रुपये तक का सेविंग अकाउंट खुलवाया जा सकेगा। पेमेंट बैंक 25 हजार रुपए की जमा राशि पर 4.5 फीसदी का ब्याज, 25 हजार से 50 हजार रुपए की जमा राशि पर 5 फीसदी ब्याज और 50 हजार से 1 लाख रुपए की जमा राशि पर 5.5 फीसदी की रेट से ब्याज देगा। बैंक लोगों और छोटे कारोबारियों से 1 लाख रुपए तक का डिपॉजिट लेगी। लेकिन, पेमेंट बैंक से किसी तरह का लोन उपलब्ध नहीं होगा।

बैंक करंट अकाउंट और फाइनेंशियल सर्विस भी उपलब्ध करागी। इसके तहत इंश्योरेंस, म्युचअल फंड जैसी सुविधा भी मिलेगा। बैंक में लेनदेन के लिए आपका पता आधार कार्ड के पते के अनुसार ही मान्य होगा। पोस्टल पेमेंट बैंक ट्रांस्जेक्शन चार्ज के तौर पर 1 पैसा लेने की कोशिश करेगा। साथ ही 10 रुपए तक के ट्रांजेक्शन को भी इंडिया पोस्ट लोगों के सुविधा के अनुसार करने की कोशिश करेगा, ताकि लोगों को असुविधा न हो।

Image result for india post payment bank

देश के अन्य बैंक अपने एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के लिए चार्ज करते हैं, लेकिन पोस्टऑफिस पेमेंट बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खोलने की तैयारी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत चंडीगढ़ में पोस्ट पेमेंट बैंक खोला जाएगा। 31 मार्च 2018 तक बैंक अस्तित्व में आ जाएगा

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *