Connect with us

गुड़गांव

दीपावली की पूर्व संध्या पर आग का गोला बनकर एक्सप्रेस-वे पर दौड़ी कार

Published

on

दीपावली की पूर्व संध्या पर एक युवक जिस होंडा सिटी कार से गिफ्ट बांटने निकला था, उसमें राजीव चौक फ्लाई ओवर एक जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। आग लगने के साथ ही युवक को कुछ नहीं सूझा और वह चलती कार से कूद गया। लेकिन कार में तेज लपटें निकलती रहीं। करीब 500 मीटर से अधिक दूरी तक एक्सप्रेस-वे पर दौड़ती रही। इस दौरान वायरल वीडियो में एक युवक अन्य वाहन चालकों को आगाह भी करता दिखाई दिया, लेकिन कार की टक्कर से एक ऑटो भी पलट गया।

60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी कार

घटना मंगलवार रात की है। राकेश चंदेल नामक युवक अपनी तीन साल पुरानी होंडा सिटी कार से गिफ्ट बांटने के लिए जा रहा था। जब वह एक्सप्रेस-वे पर राजीव चौक के फ्लाई ओवर आया तो अचानक कार में आग लग गई। हालांकि युवक राकेश आग लगने के साथ ही आग से कूद गया, लेकिन कार दौड़ती रही।

कार करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक्सप्रेस-वे पर दौड़ती आगे बढ़ती चली गई। इस दौरान एक युवक अन्य वाहन चालको को सामने से हटने के लिए आगाह करता रहा लेकिन जल्दबाजी को कोई समझ ही नहीं पा रहा था।

इसके बाद कुछ युवकों ने भी कार को रोकने के लिए कार के सामने ईंट-पत्थर भी रखे लेकिन कार नहीं रुकी और सामने खड़े ऑटो में कार ने टक्कर मार दी, जिससे ऑटो वहीं पलट गया। लेकिन कार यहां भी नहीं रुकी। लेकिन आगे चलकर कार का संतुलन बिगड़ा और डिवाइडर से टकराकर रुक गई। इस दौरान कार चालक राकेश पूरी तरह सुरक्षित बच गया और फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने कार की आग पर काबू पाया।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गुड़गांव

हरियाणा में बनने लगी है नई रेल लाइन, केएमपी के साथ चलेगा रेल ट्रैक, व्यापार के खुलेंगे द्वार

Published

on

By

अब एनसीआर के अहम जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत पलवल, सोहना और बल्लभगढ़ से चंडीगढ़ समेत पूरे हरियाणा के लिए सीधी रेल कनेक्टिविटी हो जाएगी। पानीपत से पलवल में असोटी तक 95 किलोमीटर नई रेल लाइन को मंजूरी मिल गई है। यह रेल लाइन दिल्ली को बाईपास करते हुए रोहतक-झज्जर-फारुखनगर-पटली-मानेसर-सोहना से गुजरेगी। इस संबंध में एक प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने हरी झंडी दिखाई है। यह नई रेल लाइन नव गठित हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (एचआरआईडीसी) द्वारा स्थापित की जाएगी।

नया रेल मार्ग फरीदाबाद, बल्लबगढ़, पलवल, सोहना और गुरुग्राम के लिए चंडीगढ़ समेत हरियाणा राज्य के सभी जिलों के साथ सीधी कनेक्टिविटी देगा और इस तरह राज्य की राजधानी समेत सभी महत्वपूर्ण स्थानों को तेज यात्री कनेक्टिविटी और गुरुग्राम से चंडीगढ़ तक के लिए शताब्दी जैसी रेल गाड़ियां चलाने की सुविधा हो जाएगी। यह दिल्ली रेल नेटवर्क की भीड़ को कम करेगा और इस प्रकार दिल्ली में यात्री व गुड्स के उच्च घनत्व को कम करके पर्यावरणिक दृष्टि से एनसीआर एरिया के लिए यह बेहद फायदेमंद सिद्ध होगा।

इस बारे में राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल इलाकों के लिए दिल्ली से गुजरने वाला रेल नेटवर्क औद्योगिक विकास के लिए एक बहुत बड़ी रुकावट है। प्रस्तावित नई रेल लाइन से राज्य के आर्थिक विकास के एक नए युग का सूत्रपात होगा।

इस तरह तैयार होगी नई लाइन
नए रूट का मुख्य हिस्सा भारतीय रेलवे नेटवर्क पर पहले ही मौजूद है और केवल मिसिंग लिंक जुड़ेंगे। पानीपत से झज्जर वाया रोहतक की लाइन पहले से ही मौजूद है। झज्जर को लगभग 30 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन के माध्यम से फरुखनगर में पहले से ही मौजूदा स्टेशन से जोड़ा जा सकता है। जहां फरुखनगर से गढ़ी हरसरू और गढ़ी हरसरू से पटली तक रेलवे लाइन मौजूद है, वहीं पटली से असोटी तक लगभग 60 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन बनाने की जरूरत पड़ेगी जो मानेसर और सोहना से गुजरेगी। इसके अलावा, गढ़ी हरसरू, पटली और असोटी रेलवे स्टेशनों पर वाई-कनेक्शन का प्रावधान किया जाएगा।

यह होगा बड़ा फायदा
इस लाइन को डिवेलप करने से कॉन्कोर या अन्य कंपनियों के लिए इस इलाके में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (एमएमएलपी) की नई ग्रीनफील्ड परियोजनाएं विकसित करने की संभावना उत्पन्न होगी। यह मार्ग तुगलकाबाद के प्रमुख कॉन्कोर डिपो के लिए हरियाणा, पंजाब और राजस्थान और गुजरात राज्यों के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों के लिए सीधी कनेक्टिविटी (दिल्ली से गुजरे बिना) की सुविधा देगा। इसके अलावा, यह असोटी में डीएफसी को कनेक्टिविटी भी देगा जो पूरे हरियाणा राज्य से समर्पित फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआईएल) तक यातायात के आवागमन की सुविधा देगा। इस प्रकार, कॉन्कोर, डीएफसीसीआईएल और एचएसआईआईडीसी जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को एचआरआईडीसी के साथ साझेदार के रूप में भी शामिल किया जा सकता है।

Continue Reading

गुड़गांव

पानीपतवासी हो जाएं सतर्क, बादल छाए धुंध बढ़ी, ओले गिरने के आसार

Published

on

By

मौसम ने एक साथ करवट ले ली है। आसमान में हल्के बादल छा गए हैं और ग्रामीण क्षेत्र में सुबह व शाम को धुंध भी बढऩे लगी है। मौसम विशेषज्ञों ने पांच जनवरी को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

सुबह तेज धुंध छा गई। दृश्यता करीब 10 मीटर की रही। करीब नौ बजे धुंध घटने लगी। दोपहर कुछ देर तक धूप निकली रही। इसके बाद शाम को आसमान में हल्के बादल छाने लगे।शाम होते फिर से धुंध ने आसमान को घेरना शुरू कर दिया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विशेषज्ञों की माने तो पांच जनवरी वेस्टर्न डिस्ट्रबेंस के कारण मौसम गड़बड़ा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बरसात के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। कृषि विशेषज्ञ डॉ. सुनील मान ने बताया कि किसानों को अभी गेहूं की ङ्क्षसचाई रोक लेनी चाहिए। वे बारिश का इंतजार करें। बारिश गेहूं के लिए वरदान साबित होगी।

सुबह घने कोहरे ने परेशानियां बढ़ाई तो दिन के समय आसमान में बादल छाए रहे। दिनभर लोग ठंड के मारे दुबके रहे। इस दौरान अधिकतम 20 व न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आगामी दिनों में बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। ठंड बढऩे की संभावना को देखते हुए विशेषज्ञ एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं।

पांच मीटर की दृश्यता पर रेंगे वाहन
सुबह के समय सीजन में अब तक घना कोहरा छाया। देर रात से ही कोहरा छाना शुरू हो गया था। सुबह के समय हालात काफी  खराब देखे गए। सड़कों पर पांच मीटर की दृश्यता पर वाहन रेंगे। 11 बजे बजे तक कोहरे से जूझना पड़ा। इस दौरान कई छिटपुट घटनाएं भी हुई।

सड़कों से सुरक्षा गायब
कई सड़कों से सफेद पट्टी भी गायब हो गई है। सफेद पट्टी न होने के कारण दुर्घटनाओं की संभावना और भी बढ़ जाती है। जठलाना-रादौर व अलाहर-जयपुर मार्ग पर यह पट्टी कई जगह से गायब है। ऐसे में वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सड़कों पर दौड़ रहे ऐसे वाहनों की संख्या कम नहीं है जिनके पीछे रिफ्लेक्टर नहीं है। घने कोहरे के कारण ये दिखाई नहीं देते और वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है।

cold weather

बरतें सावधानी
यातायात थाना प्रभारी यादवेंद्र का कहना है कि कोहरे के कारण सड़क दुर्घटना की संभावना अधिक रहती है। इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। तेज गति से वाहन न चलाएं। सड़क के किनारे वाहन खड़ा न करें। सभी वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित किया जाए। नशे में वाहन न चलाएं और यातायात के नियमों का पालन करें।

स्वास्थ्य के प्रति रहें सजग
सामान्य अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विजय दहिया का कहना है कि ठंड के दौरान खासतौर पर बच्चे व बुजुर्ग स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें।यदि अधिक कोहरा है तो सुबह की सैर से परहेज करें। घर पर ही हल्का व्यायाम कर लें। बंद कमरे में अंगीठी न चलाएं। यह नुकसान दायक साबित हो सकती है।

Continue Reading

गुड़गांव

जाने हरियाणा के कौन से दो शहर जुड़ेंगे मेट्रो रेल से, क़िस्मत खुल जाएगी इस क्षेत्र की, बहुत लम्बे वक़्त से था इंतज़ार

Published

on

By

अब मोदी व खट्टर सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने पत्रकारों को बताया कि लगभग 5900 करोड़ रुपए की लागत से यह मैट्रो पटरी पर दौड़ेगी।

फरीदाबाद को गुरुग्राम तक मैट्रो से जोडऩे की योजना सिरे चढ़ गई है। आज केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम तक 30.348 किलोमीटर तक की मेट्रो सेवा शुरु करने की कवायद शुरु कर दी गई है। इसकी मंजूरी का पत्र आ चुका है। फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरुग्राम सैक्टर-45 तक 7 मैट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे फरीदाबाद व गुरुग्राम से आवागमन करने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। मैट्रो का यह कार्य मार्च 2021 तक समप्त कर दिया जाएगा तथा अप्रैल 2021 में फरीदाबाद से गुरूग्राम के बीच मैट्रो पटरी पर दौड़ेगी।

PunjabKesari, krishan pal gurjar, Haryana

बता दें कि फरीदाबाद के लोगों को इस समय गुरुग्राम जाने के लिए बस सेवा का इस्तेमाल करना पड़ता है। फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मैट्रो चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। अब मोदी व खट्टर सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने पत्रकारों को बताया कि लगभग 5900 करोड़ रुपए की लागत से यह मैट्रो पटरी पर दौड़ेगी।

6 माह में इस प्रोजैक्ट की डीपीआर तैयार कर ली जाएगी इसके बाद इसका टेंडर होगा और फिर केंद्र से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने पर गुरुग्राम से फरीदाबाद चलने वाली इस मैट्रो पर काम शुरु किया जाएगा। यह मैट्रो बाटा चौक से शुरु होगी तथा गुरुग्राम के सैक्टर-45 सिटी सेंटर तक चलेगी।

गौरतलब है कि गत 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फरीदाबाद के एसकॉर्ट मुजेसर-राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) मैट्रो भाग का उद्घाटन किया था। यह मार्ग कश्मीरी गेट-एसकॉर्ट मुजेसर से जुड़ा हुआ है। एसकॉर्ट मुजेसर- राजा नाहर सिंह मैट्रो भाग 3.2 किलोमीटर लम्बा है, जो मैट्रो की वायलट लाइन से जुड़ा हुआ है। इस भाग पर संत सूरदास (सिही) और राजा नाहर सिंह के नाम से 2 स्टेशन हैं। गुरूग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के बाद मैट्रो से जुडऩे वाला बल्लभगढ़ हरियाणा का चौथा शहर है।

Continue Reading

Trending