Connect with us

टैकनोलजी

फोन लॉक पासवर्ड भूल गए तो इस तरह ओपन करें फोन

अगर आप कभी गलती से अपने एंड्रॉयड डिवाइस का पिन, पासवर्ड या पैटर्न लॉक भूल जाएं तो आपको लग सकता है कि ये काफी परेशानी की बात है। लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाने पर आपका फ़ोन काम कर सकता है। सिक्योरिटी के लिहाज़ से ये सुनने में आपको खतरनाक लग सकता है पर […]

Published

on

अगर आप कभी गलती से अपने एंड्रॉयड डिवाइस का पिन, पासवर्ड या पैटर्न लॉक भूल जाएं तो आपको लग सकता है कि ये काफी परेशानी की बात है। लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाने पर आपका फ़ोन काम कर सकता है। सिक्योरिटी के लिहाज़ से ये सुनने में आपको खतरनाक लग सकता है पर ऐसा करना संभव है। इसके कुछ तरीकों के बारे में जानिए…

Image result for android phones

नए एंड्रॉयड टैबलेट और स्मार्टफोन से जुड़ी ‘एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर’ नाम की एक सर्विस होती है। अगर आप अपने गूगल अकाउंट से लॉग्ड-इन हैं, तो किसी भी डिवाइस से इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। बस अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन कीजिए और शुरू हो जाइए।

Related image

‘एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर’ पर लॉग इन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर जो ‘लॉक’ बटन है उसे क्लिक करने पर आपको नया पासवर्ड देना पड़ेगा। ये पुराने पासवर्ड को मिटा कर नया पासवर्ड आपके अकाउंट के नाम कर देगा। उसके बाद एक बार फिर लॉक बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Image result for samsung find my mobile

अगर आपके पास सैमसंग फ़ोन है तो ‘फाइंड माई मोबाइल की मदद ले सकते हैं। अपने सैमसंग अकाउंट से लॉग इन कीजिए और स्क्रीन के बाईं तरफ ‘लॉक माई स्क्रीन’ पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद अपना नया पिन डाल दीजिए और स्क्रीन के निचले हिस्से में ‘लॉक’ पर क्लिक कर दीजिए। उसके चंद मिनट के अंदर आपके पुराने पासवर्ड या पिन की जगह नया पिन काम करने लगेगा। लेकिन अगर आपने सैमसंग अकाउंट सेट अप नहीं किया है तो ये तरीका कामयाब नहीं होगा। एक और विकल्प हो सकता है ‘फॉरगॉट पैटर्न’ इस्तेमाल करना। ये एंड्रॉयड 4.4 या उससे पहले के स्मार्टफोन पर काम करेगा।

Image result for android phone lock

पांच बार कोशिश करने के बाद आपके स्क्रीन पर लिखा एक मैसेज आएगा जो कहेगा ‘ट्राई अगेन इन 30 सेकंड्स’। उसी समय नीचे आपको लिखा दिखेगा ‘फॉरगॉट पैटर्न?’ वहां पर अपने गूगल अकाउंट के बारे में जानकारी देकर लॉग-इन कीजिए। उसके बाद गूगल आपके ईमेल पर आपका अन-लॉक पैटर्न भेज सकता है या आप उसी समय नया पैटर्न बना सकते हैं।

अगर आप चाहें तो अपनी पासवर्ड फाइल को डिलीट कर सकते हैं और उसके बाद स्मार्टफोन को एक्सेस करना मिनटों का काम होगा। अगर आपके फोन पर पहले से USB डिबगिंग एनेबल किया हुआ है, तो ही ये काम करेगा। अपने कंप्यूटर को स्मार्टफोन से डेटा केबल के जरिए कनेक्ट कीजिए।

 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *