Connect with us

सेहत

भारत ने खोज निकाला कोरोना वायरस का इलाज ! तेजी से ठीक हुआ मरीज

Published

on

कोरोना वायरस के बारे में सुनते ही लोग डर जा रहे हैं क्योंकि यह बीमारी चीन के लोगों में बहुत तेजी से फैल रही है। चीन के लोग कोरोना का शिकार हो रहे हैं। आपको बता दें चीन में कोरोनावायरस से 108 और लोगों की मृत्यु से इस बीमारी से मरने वाले की कुल संख्या 1016 हो गई है।

चीन में कोरोना वायरस 108 और लोगों की मृत्यु हो गई और यह मृत्यु का आंकड़ा अब बढ़कर 1016 हो गया है जबकि 42638 व्यक्तियों में यह संक्रमण पाने जाने की अभी पुष्टि की जा रही है। दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था। जिसके बाद से अब तक यह 25 से अधिक देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ ने करोना वायरस के मध्य नजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की हुई है।

वैज्ञानिक अब दिन-रात इस बीमारी का कार्य ढूंढने में लगे हैं। लेकिन कोशिश नाकाम ही साबित हो रही है। मगर भारत में इस वायरस से लड़ने की एक उम्मीद जगी है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि केरल के त्रिशूल में कोरोना वायरस से पीड़ित एक शख्स तेजी से रिकवर कर रहा है। पहले जब उसका टेस्ट किया गया था तो उसमें कोरोना वायरस पाय जाने की पुष्टि हुई थी।लेकिन जब इलाज के कुछ दिनों बाद फिर उसकी जांच की गई तो रिजल्ट नेगेटिव आया। इसका मतलब यह हुआ कि उस पर इलाज और दवाई काम कर रही है।

India has found a cure for corona virus! Fast recovering patient

दरअसल इस बीमार शख्स का सैंपल केरल में राष्ट्रीय वायरोलॉजी स्थान की यूनिट की तरफ से लिया गया था। अब उस युवक के इलाज को लेकर स्वास्थ्य विभाग यूआईवी की अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है। उसे 30 जनवरी को पीड़ित घोषित किया गया था। अभी तक भारत में कोरोना वायरस से 3 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि की गई है।हजारों ऐसे लोगों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है जो इससे बुरी तरह प्रभावित चीन या दूसरे देशों से लौटे हैं। बता दें कि इस घातक कोरोनावायरस की वजह से चीन में अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के सोमवार को दिए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक 40000 से ज्यादा लोग इससे पीड़ित भी हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार 10 फरवरी की मध्य रात्रि तक उसे 31 प्रांतों से जानकारी मिली। जिसके अनुसार कोरोनावायरस के 42638 मामले की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें से 7333 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। अब तक 1016 लोगों की मौत हो चुकी है तथा करीब 3996 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। हांगकांग में 42 संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। मकाऊ में 10 और ताइवान में 18 मामले की पुष्टि हुई है मकाउ और ताइवान में एक-एक कर मरीज को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसके बढ़ते हुए मामले को देखते हुए अमेरिका,जापान और सिंगापुर के अलावा कई अन्य देशों की सरकारों ने हाल में चीन का दौरा करने वाले लोगों के अपने देश में प्रवेश कर दिया है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *