Connect with us

टैकनोलजी

महंगे प्लान खरीदने की जरूरत नहीं, सिर्फ 365 रुपए में पूरे साल अनलिमिटेड इंटरनेट देगा ये शख्स

Spread the love

Published

on

Spread the love
पिछले करीब दो सालों से टेलीकॉम इंडस्ट्री में एकछत्र राज कर रही मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो को एक शख्स ने बड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है।

हालांकि, इसका सीधा फायदा आम आदमी को होगा। दरअसल, टेलीकॉम मार्केट में एक और कंपनी की एंट्री होने जा रही है और ये कंपनी महज 1 रुपए के मामूली शुल्क पर आपको इंटरनेट इस्तेमाल करने की छूट देगी, वो भी बिना किसी लिमिट के साथ। सीधाी सी बात है हर दिन एक रुपया दीजिए और अनलिमिटेड इंटरनेट का मजा उठाइये। चाहे तो 1 दिन में 1 GB डाटा फूंके या फिर 100GB कीमत एक ही रहेगी, सिर्फ एक रुपए।

जनाब ये कोई ख्याली पुलाव नहीं बल्कि हकीकत होने जा रहा है और ये सर्विस जो शख्स शुरू करने जा रहा है, वो कोई और नहीं बल्कि डेटाविंड के मालिक सुनीत सिंह तुली हैं। बिल्कुल सही पहचाने, वहीं सुनीत सिंह तुली जिन्होंने भारत में सबसे पहले सस्ता टैबलेट लांच किया था। सुनीत सिंह तुली की कंपनी इसके लिए BSNL के साथ करार कर चुकी है। बीएसएनएल के साथ करार के बाद डाटाविंड एक रुपये प्रतिदिन में अनिलिमिटेड डाटा सेवा शुरू करने जा रही है।

कंपनी के प्रमुख सुनीत सिंह तुली ने कहा कि इसको लेकर बीएसएनएल से करार किया जा चुका है और इसी महीने 15 तारीख के आसपास यह सेवा शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए कंपनी के पेंटेंट ऐप ‘मेरानेट’ का उपयोग किया जायेगा। सुनीत सिंह ने बताया कि इस एप को सबसे पहले इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया है। वहां पर ग्राहकों से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। मेरानेट नई तकनीक पर आधारित है। इसमें इंटरनेट पर आने वाली फाइलों को कंप्रेस्ड कर बहुत छोटा कर दिया जाता है लेकिन उसकी गुणवत्ता पर कोई असर नहीं पड़ता है। तुली ने कहा कि भारत में अभी यह ऐप बीएसएनएल के नेटवर्क पर काम करेगा और जब इस ऐप का उपयोग किया जायेगा तो ग्राहक के डाटा का उपयोग नहीं होगा बल्कि मेरानेट का डाटा खर्च होगा।

हर दिन एक रुपये वसूला जायेगा : तुली ने ये भी बताया कि BSNL से थोक में डाटा के उपयोग का करार कर लिया गया है। इसके लिए ग्राहकों से प्रतिदिन एक रुपये ही वसूला जायेगा। डाटा यूज करने के लिए सब्रक्रिप्शन सालाना आधार पर होगा और इसके लिए एकमुश्त भुगतान करना होगा। तुली के मुताबिक, यहां पर इंटरनेट डाटा उपयोग करने की कोई सीमा नहीं होगी। कंपनी की तरफ से अनलिमिटेड डाटा उपलब्‍ध कराया जाएगा, चाहे आप 100mb डेटा इस्तेमाल करें चाहे 100GB कीमत वही रहेगी।

तेज होगी ब्राउजिंग स्‍पीड : इंटरनेट की स्‍पीड के बारे में तुली ने कहा कि स्‍पीड सेवाप्रदाता कंपनी के अनुसार होगी। लेकिन ब्राउजिंग स्‍पीड अन्‍य की तुलना में अधिक होगी क्‍योंकि इसमें कम्‍प्रेसन एक्‍सेलरेशन तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। आमतौर पर अगर एक फाइल की डाउनलोडिंग में 30-32 सेकेंड लगते हैं तो इस तकनीक के बाद वह फाइल महत 1 या 2 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। सिंह ने यह भी बताया कि अभी बीएसएनएल के साथ ही इस सर्विस के लिए एमओयू साइन हो पाया है। आने वाले समय में रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के साथ भी करार हो सकता है। इन कंपनियों से बातचीत चल रही है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *