Connect with us

विशेष

मौसम का ताजा अपडेट जारी, जानें- दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारत में कब होगी बारिश

Published

on

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है और इसके एक दिन में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। ऐसे में मानसून को पहुंचने में बेशक देरी हुई, लेकिन मौसम विभाग द्वारा बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ी हैं, जो शनिवार को दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंच गई हैं। वहीं, इस कारण इस क्षेत्र में निम्न स्तर की सापेक्ष ह्यूमिडिटी भी बढ़ गई है।

Advertisement

Rajasthan Weather Update 4 July 2021 - राजस्थान मौसम अपडेट: आज इन जिलों में  धूल भरी आंधी के साथ बारिश की संभावना | Patrika News

बारिशों का दौर शुरू होता हुआ नजर आ रहा है

Advertisement

इसी कारण मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां भी अनुकूल होती जा रही हैं। ऐसे में बारिशों का दौर शुरू होता हुआ नजर आ रहा है।

‘एएनआइ’ के मुताबिक, रविवार के लिए केरल के मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर व कासरगौड़ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट (कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश) और पथानमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर व पलक्कड़ के लिए यलो अलर्ट (कहीं-कहीं भारी बारिश) जारी किया गया है। सोमवार के लिए कन्नूर व कासरगौड़ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

UP Weather : tauktae impact rain continue on Thursday throughout the day  IMD says relief get from tomorrow - यूपी मौसम अपडेट : आज भी दिनभर होगी  बारिश, कल से मिलेगी राहत

‘आइएएनएस’ के मुताबिक, विभाग ने शनिवार के साथ-साथ रविवार के लिए भी तटीय कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट (बहुत भारी बारिश), चार जिलों में आरेंज अलर्ट और 12 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 9 से 12 जुलाई तक तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा गतिविधि संभव है। ऊपर वर्णित कुछ क्षेत्रों में अगले पांच दिन के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुभव भी हो सकता है। वहीं, बताया गया था कि 10 जुलाई को, तमिलनाडु को भारी बारिश का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है और तदनुसार, आईएमडी ने राज्य को ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा है। उसके बाद, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक को छोड़कर दक्षिण में सभी मौसम संबंधी उपखंडों के लिए 13 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

MP के 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज  अलर्ट - mp news heavy rain forecast southwest monsoon know details - AajTak

इस मानसून के मौसम में, दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में अब तक अलग-अलग मात्रा में बारिश हुई है। 1 जून से 8 जुलाई के बीच, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में क्रमशः 154.8 मिमी और 263.5 मिमी बारिश की ‘अतिरिक्त’ मात्रा दर्ज की गई।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *