Connect with us

मनोरंजन

लम्ब्रेटा स्कूटर से लेकर वायर वाले टेलीफ़ोन तक, इन 15 चीज़ों से 80s-90s का हर Kid रिलेट करेगा

Published

on

कहते हैं बचपन लौट कर नहीं आता… और ये बात सच भी है. जब हम बच्चे थे, तो बड़े होने की ज़िद थी और जब बड़े हो गए, तो बचपन में लौट जाने को जी करता है. क्यों है ना ये सच. बचपन मुट्ठी में बंद वो रेत है, जो कोशिश करने के बावजूद फिसल जाती है. वो मुठ्ठी से फिसलती हुई रेत है, चाहे मुठ्ठी कितनी ही न कस लो, रेत फिसलकर निकल ही जाती है. मैं तो अपने बचपन को बहुत ही मिस करती हूं, और शायद हर इंसान अपने बचपन को मिस करता ही है… क्योंकि बचपन होता ही इतना प्यारा और मासूम, ना पैसों की चिंता, ना खाने की… खेलना-कूदना, मां के आंचल में सोना. गर दिखाई किसी ने आंखें तो दुबक के मां के पल्लू में छिप जाना यही होता है बचपन. अगर मेरा बस चलता तो मैं तो सच्ची अपने बचपन में लौट जाती… इस बात पर जगजीत सिंह की एक ग़ज़ल याद आ गई:

“ये दौलत भी ले लो, ये शोहरत भी ले लो

भले छीन लो मुझसे मेरी जवानी,

मगर मुझको लौटा दो बचपन का सावन

वो कागज़ की कश्ती, वो बारिश का पानी”

ये लाइन्स हर किसी ने सुनी होंगी और सुनने के बाद दिल में केवल यही ख़्याल आया होगा कि काश एक बार वो बचपन फिर से जीने को मिल जाए. लेकिन प्रकृति का नियम है कि हम दोबारा अपने बचपन में नहीं जा सकते.

अगर बात करें 80 और 90 के दशक में पैदा हुए बच्चों की, तो शायद यही ऐसी जैनरेशन है, जिसमें वो दौर भी देखा जब टेक्नोलॉजी का इतना हो-हल्ला नहीं था यानि की टेक्नोलॉजी फ़्री बचपन, और वो दौर जब बचपन मानों टेक्नोलॉजी का मोहताज लगता है. ख़ैर हम गंभीर बातों को न करते हुए 80 और 90 के दशक के उस दौर की बात करते हैं, जब हम ऑडियो कैसेट्स देखे, तो ब्लैक एंड व्हाइट टीवी, या लकड़ी के बॉक्स वाला बड़ा सा रेडियो. ऐसी कई चीज़ें आज के दौर में कहीं ग़ुम हो चुकी हैं.

अगर आपका बचपन भी इस दौर में गुज़रा है, तो आप इन चीज़ों से रिलेट ज़रूर करेंगे.

1. ब्लैक एंड व्हाइट टीवी

शटर वाला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी और उस टाइम के दूरदर्शन के सीरियल क्यों याद आ गई न उस दौर की…

2. बड़ा वाला रेडियो


लकड़ी के बॉक्स वाले बड़े से रेडियो में बिनाका गीत माला और समाचार सुनते हुए दादा-दादी को कई बार देखा. अब तो वो एक एंटीक की तरह घर में रखा है.

3. अलार्म घड़ी


सुबह-सुबह वो अलार्म घड़ी का बजना और आंखें बंद किये-किये हाथ मारकर उसको बंद करना, आज के मोबाइल वाले अलार्म में वो बात कहां है.

4. लम्ब्रेटा स्कूटर


लम्ब्रेटा स्कूटर हो या एलएमएल वेस्पा, पापा के साथ उसमें आगे खड़े होकर घूमने जाना या स्कूल जाना एक अलग ही टशन था भाई!

5. लाइट जाने परकैरोसीन लैंप में पढ़ाई करना


मुझे अच्छे से याद है कि उस वक़्त आये दिन लाइट जाने की समस्या होती थी और इक्का-दुक्का लोगों के यहां जैनरेटर होता था, लेकिन अब लाइट जाने से पढ़ाई तो रुकती नहीं थी. तब लालटेन या कैरोसीन लैंप की रौशनी में ही होमवर्क करना पड़ता था.

6. वायर वाला टेलीफोन


वायर वाले फ़ोन की घंटी की वो आवाज़ आज भी कानों में गूंजती है.

7. ऑडियो कैसेट्स


लेटेस्ट फ़िल्मों के कैसेट्स खरीदना और फिर फ़ुल वॉल्यूम में उसपर गाना बजाना बड़ा ही मज़ेदार होता था. आज भी वो कैसट्स घर में रखे हैं.

8. कागज़ की नाव


बारिश होने के बाद छत पर भरे पानी या पार्क में इकट्ठे हुए पानी में अगर आपने कभी कागज़ की नाव बनाकर चलाई है, तो आप उस फ़ीलिंग को बख़ूबी जान पाएंगे.

9. वॉकमैन


अपने पसंदीदा गाने की कैसेट को वॉकमैन में लगाकर आराम से सुनना कौन भूल सकता है भला!

10. ज्‍योमेट्री बॉक्‍स


हर एग्ज़ाम से पहले नया ज्‍योमेट्री बॉक्स खरीदना तो जैसे ज़रूरी था.

11. रबर लगी पेन्सिल


पेन्सिल में लगी रबर भले ही यूज़ हो ना हो, लेकिन पेन्सिल हमेशा रबर लगी हुई ही खरीदी जाती थी.

12. इंकपॉट और इंकपेन


इंकपॉट और इंक का वो दौर सबसे अच्छा था. हालांकि, उस टाइम तक बॉलपेन की भी शुरुआत हो चुकी थी.

13. कॉमिक्स


गर्मियों की छुट्टियां आते ही किराए पर कॉमिक्स लाकर पढ़ने का अपना ही मज़ा होता था, और जल्दी से उसको ख़त्म करने की रेस का तो पूछो ही मत.

14. लूडो और सांप सीढ़ी जैसे कई गेम

जब कभी भी लोगों को मेट्रो में या ट्रेन में मोबाइल पर लूडो या सांप-सीढ़ी खेलते हुए देखती हूं, बचपन के दिन याद आ जाते हैं, जब पासे और गोटियों के साथ बोर्ड पर लूडो खेला करते थे.

15. ब्लैक एंड व्हाइट मोबाइल्स


तब मोबाइल का नया-नया ट्रेंड चला था और ब्लैक एंड व्हाइट स्क्रीन वाले मोबाइल होते थे. अगर आपने अपने बचपन में फ़ोन में मारियो और सांप वाला गेम खेला है, तो ब्लैक एंड व्हाइट फ़ोन को कभी भूल नही सकते. बड़ा ही मज़ेदार लगता था वो.

ये हैं वो 15 यादगार चीज़ें जिनसे 80 और 90 के दशक के हर बच्चे की सुनहरी यादें जुड़ी होंगी, अगर मेरा बस चलता तो मैं तो सच्ची अपने बचपन में लौट जाती. क्यों आपकी क्या राय है इस बारे में, Comment करके बताइयेगा.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मनोरंजन

सपना को देख कन्फ्यूज हुए सोशल मीडिया यूजर्स, एक ने लिखा- मैंने सोचा कि कोई और है

Published

on

By

पॉपुलर हरियाणवी सिंगर और डांसर सपना चौधरी  ने अपने लुक में जबर्दस्त बदलाव किया है। उन्होंने सिर्फ अपने लुक को लेकर ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी में जबर्दस्त ट्रांसफोर्मेशन किया है। उन्होंने पहले से अपना वजन काफी कम किया है। जानिए कैसे सपना चौधरी ने ये किया।

ऐसी डाइट फॉलो कर रहीं सपना चौधरी 

सपना ने बहुत स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो किया साथ ही वजन कम करने के लिए जमकर एक्सरसाइज की।
उन्होंने जिम में पहले से दोगुना टाइम बिताना शुरू कर दिया। साथ ही अपने सबसे फेवरेट काम डांस को भी बढ़ा दिया।

बता दें कि डांसिंग के जरिए वजन तेजी से कम होता है।

वजन कम करने के लिए सपना ने ठंडा पानी पीना लगभग छोड़ दिया।

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में ये खाती हैं सपना चौधरी 

दिन की शुरुआत नींबू मिले हुए पानी से करती हैं। कभी-कभी गर्म हर्बल टी लेती हैं।
इससे बॉडी के टॉक्सिंस दूर होते हैं और डाइजेशन अच्छा होता है।
ब्रेकफास्ट में मल्टीग्रेन ब्रेड और स्प्राउट्स लेना शुरू किया।

हर दूसरे दिन एग व्हाईट खाना शुरू किया।
ब्रेकफास्ट हैवी लेती हैं ताकि पूरी दिन एनर्जी बनी रहे।
लंच में ग्रीन वेजिटेबल्स और फलीदार सब्जियां खाती हैं।
डिनर भी लंच जैसा ही होता है। सब्जियों से प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है।

दिन में खाने के बीच में चाय की जगह नारियल पानी और फ्रूट्स लेती हैं।

शाम को किसी भी हाल में 7.30 बजे के पहले डिनर कर लेती हैं।

Continue Reading

बॉलीवुड

मात्र 19 साल उम्र में प्रिया प्रकाश ने दिए ऐसे सीन….लोग बोले-जा दूसरी सनी लियोनी बन जा

Published

on

By

बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही सनसनी गर्ल प्रिया प्रकाश वारियर की आने वाली फिल्म ‘श्रीदेवी बंग्लो’ का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। इस ट्रेलर में प्रिया प्रकाश एक एक्ट्रेस के तौर पर श्रीदेवी के नाम का किरदार निभा रही हैं। 1 मिनट 49 सेकेंड के ट्रेलर में सबसे चौंकाने वाली बात यह कि न तो कोई डायलॉग है और प्रिया प्रकाश के अलावा न ही कोई अन्य किरदार दिखाई दिया।

सिर्फ एक म्यूजिक चल रही है और अकेलीपन से जूझ रहीं प्रिया प्रकाश किसी के सपोर्ट की तलाश में हैं। ट्रेलर में प्रिया पार्टी करती हैं, स्विंमिंग करती है, रनिंग करती हैं लेकिन इसके बावजूद वह अकेली रहती हैं। ट्रेलर खत्म होने पर दाएं तरफ फिल्म का लोगो आता है और बाएं ओर टब में लेटी हुई एक्ट्रेस का पैर बाहर निकला हुआ दिखाई देता है।

वहीं इस फिल्म के ट्रेलर में प्रिया प्रकाश के कपड़ों और उनके बोल्ड सीन की काफी आलोचना हो रही है। लोग सोशल मीडिया पर प्रिया को दूसरी सनी लियोनी बनने की सलाह दे रहे हैं। बता दें कि प्रिया प्रकाश (Sridevi) की फिल्म ‘श्रीदेवी बंग्लो’ (Sridevi Bungalow) के इस ट्रेलर को करीब 9 लाख बार देखा जा चुका है। ट्रेलर की शुरुआत में ‘विद लव।।

श्रीदेवी’ साइन करने के बाद प्रिया प्रकाश एक बच्ची को कॉपी थमा देती हैं। इसके बाद वह अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए हर कोशिश करती हैं, लेकिन वह आखिर में अपने बंग्लो में कैद हो जाती हैं। फिलहाल ट्रेलर आने के बाद ही इस फिल्म के नाम और कॉन्सेप्ट पर सवाल उठने लगे हैं। दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) के पति बोनी कपूर (Boney Kapoor) ने फिल्म के टाइटल को लेकर फिल्ममेकर व उनकी टीम को लीगल नोटिस भेजा है।

Continue Reading

फैशन

हॉट अवतार में पति संग शॉपिंग करने पहुंची किम, सामने आईं तस्वीरें

Published

on

By

टीवी टीवी रियलिटी स्टार किम कार्दाशियन अपनी हॉट लुक को लेकर हमेशा सुर्खियों में ही रहती हैं। आए दिन उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तहलका मचा देती हैं। हाल ही में एक बार फिर से किम की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। दरअसल, किम पति कान्या वेस्ट के साथ शॉपिंग करने पहुंची थी।

PunjabKesari,  किम कार्दाशियन इमेज, कान्या वेस्ट इमेज, शॉपिंग इमेज,

इस दौरान उन्होंने ब्लू कलर की स्कीनफिट ड्रेस पहनी थी जिसमें वह हमेशा की हॉट अवतार में नजर आईं। ड्रेस के साथ उन्होंने हाई हील्ज पहनी थी जो किम के लुक को कम्पलीट कर रही हैं। उन्होंने मुस्कुराते हुए पोज दिए।

PunjabKesari, किम कार्दाशियन इमेज, कान्या वेस्ट इमेज, शॉपिंग इमेज,

37 साल की किम तस्वीरों में कहर ढाते हुए नजर आ रही हैं। किम के किलर फिगर को देख आपकी सांसे थम जाएंगी।

PunjabKesari,  किम कार्दाशियन इमेज, कान्या वेस्ट इमेज, शॉपिंग इमेज,

किम बेहद स्टाइलिश अंदाज के साथ कैमरे के सामने पोज देते हुए नजर आ रही है। उनकी तस्वीरों ने सोशल साइट पर तहलका मचा दिया है और किम की बोल्ड और हॉट तस्वीरें सोशल साइट पर काफी वायरल भी हो रही हैं।

PunjabKesari,  किम कार्दाशियन इमेज, कान्या वेस्ट इमेज, शॉपिंग इमेज,

किम ने खरीदा घर

किम के पति कान्या वेस्ट ने क्रिसमस पर पत्नी किम को एक आलिशान घर गिफ्ट किया है जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। किम के इस आलिशान घर की कीमत सबकी सोच से भी बहुत ऊपर है। किम और कान्या का ये आलिशान घर कीमत £11 मीलियन यानी तकरीबन 97,35,60,104.55 बताई जा रही है।

PunjabKesari,  किम कार्दाशियन इमेज, कान्या वेस्ट इमेज, शॉपिंग इमेज,

उन्होंने बीच किनारे इस आलिशान घर को खरीदा, जो देखने में काफी अच्छा लग रहा है। जानकारी के मुताबिक किम के इस आलिशान घर में 4700 स्केयर फीट अपार्टेमेंट के अलावा कई सुविधाएं हैं। घर में 4 कमरें 5 ½ बाथरुम और लग्जरी आराम के साथ-साथ प्राइवेट जिम, स्पा , पूल, के अलावा अंडरग्राउंड पार्किंग भी है। इन लेटेस्ट तस्वीरों में कपल मियानी बीच को देखते हुए नजर आ रहा है। इस आलिशान घर के कमरों से समुद्र के सामने का सारा नजारा देखने को मिलता है जो देखने में काफी अच्छा लग रहा है।

PunjabKesari,  किम कार्दाशियन इमेज, कान्या वेस्ट इमेज, शॉपिंग इमेज,

बता दें कि वैसे ऐसा पहली बार नही है कि उन्होंने अपनी ऐसी तस्वीरें फैंस के साथ शेयर की हैं। किम सोशल साइट पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपनी तस्वीरों को लोगों के साथ शेयर करती रहती हैं। उनकी तस्वीरें सोशल साइट पर शेयर होते ही काफी वायरल हो जाती है। वहीं उनके करियर के बारे में बाते करें तो किम बॉलीवुड एक्ट्रैसेस के लिए रोल मॉडल रही हैं। बॉलीवुड की हसीनाएं किम के लुक को कॉपी करती रहती हैं।

Continue Reading

Trending