Connect with us

विशेष

वाह! मनोहर, मान गये सरकार ! केएमपी को लग गए हैं पंख

दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव कम करने तथा हरियाणा की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए बन रहा कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे (केएमपी) लगभग तैयार है। इस मार्ग का बचा हुआ काम 31 मार्च तक हर हाल में पूरा कराने के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए हैं। संभावना है 31  मार्च को प्रधानमंत्री […]

Published

on

दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव कम करने तथा हरियाणा की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए बन रहा कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे (केएमपी) लगभग तैयार है। इस मार्ग का बचा हुआ काम 31 मार्च तक हर हाल में पूरा कराने के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए हैं। संभावना है 31  मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शुभारंभ करेंगे।

kmp expressway के लिए इमेज परिणाम

हरियाणा सरकार की कोशिश है कि 31 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केएमपी का उद्घाटन करें। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रस्ताव भेजा है। 180 किलोमीटर लंबे मार्ग के चालू होने की तैयारियों का अवलोकन करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को केएमपी का हवाई सर्वेक्षण किया।

kmp expressway के लिए इमेज परिणाम

केएमपी पर 2006 से काम शुरू हो रहा है, लेकिन मनोहर सरकार ने अपने कार्यकाल में इस परियोजना पर तेजी से काम कराया है। वैसे तो अगस्त 2018 तक केएमपी का निर्माण पूरा होना प्रस्तावित था, लेकिन मुख्यमंत्री के व्यक्तिगत रूप से रुचि लेने के कारण निर्माण कार्य पांच माह पहले ही पूरा हो जाने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण से पहले सोनीपत दौरे के दौरान भी केएमपी के निर्माण की प्रगति की जानकारी हासिल की थी। मुख्य सचिव डीएस ढेसी और सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर व्यक्तिगत रूप से निर्माण की प्रगति पर निगाह रखे हुए हैैं। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना है।

kmp expressway के लिए इमेज परिणाम

इससे पहले पलवल से मानेसर के बीच केएमपी का काम पूरा हो चुका है और वाहनों की आवागमन शुरू हो गया। प्रथम चरण के तहत पलवल से मानेसर तक 53 किलोमीटर का एक्सप्रेस-वे पहले ही तैयार हो चुका है। केएमपी के दोनों तरफ दो-दो किलोमीटर के नियंत्रित क्षेत्र को विकसित करने की के साथ ही लाजिस्टिक हब बनाने की भी सरकार की तैयारी है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *