Connect with us

पानीपत

सफ़ाई, सड़क, लाइट जैसे मामलों पर मेयर अवनीत के बड़े फ़ैसले और एजेंडा जारी हुआ

Published

on

मेयर अवनीत कौर के लिए नगर निगम हाउस की पहली बैठक किसी चैलेंज से कम नहीं थी। लेकिन यहां नजारा ही अलग था। अवनीत कौर ने एक अनुभवी राजनीतिक के तौर पर नजर आईं। उन्होंने आते ही सबसे पहले ऐसा दांव चला कि उनके विरोध करने की वजह ही किसी के पास नहीं रही। मेयर ने अपनी बात की शुरुआत में कहा कि पार्षद ऑफिस में आए तो आदर के साथ चेयर और चाय-पानी होनी चाहिए।

शहर की नवनिर्वाचित सरकार ने शुक्रवार को पहली बैठक की। दो घंटे 12 मिनट चली बैठक में विकास का खाका खींचते हुए करीब 101 एजेंडों पर मुहर लगाई। शहर के मुद्दों पर पक्ष और विपक्ष एकमत नजर आया। स्वच्छता पहला मुद्दा रहा। इसके अलावा पानी निकासी, गली और सड़कों के प्रस्ताव रखे। पार्षदों के एजेंडों की लंबी-चौड़ी सूची पर सीमित बजट का हवाला दिया। कहा कि जायज कामों पर ही बजट खर्च होगा।

पार्षदों और अधिकारियों ने 18 एजेंडे रखे

बैठक देवीलाल कांप्लेक्स स्थित कार्यालय में 11:39 बजे शुरू हुई। अध्यक्षता मेयर अवनीत कौर और संचालन निगम कमिश्नर डॉ. प्रियंका सोनी ने किया। पार्षदों और अधिकारियों के परिचय सत्र के बाद मेयर ने सात प्रस्तावों समेत अपने 18 एजेंडे रखे। पार्षदों ने अपने-अपने वार्ड की मांगें रखनी शुरू की। कमिश्नर ने 1:24 बजे बैठक खत्म करने को कहा, लेकिन कई पार्षद बोले- अभी महत्वपूर्ण एजेंडे बाकी हैं। इसके बाद 27 मिनट और बैठक चली।

एक 
शहर में कूड़ा डंप करने के लिए सात से आठ सेकेंडरी प्वाइंट हैं। बदबू के कारण यहां से गुजरना मुश्किल होता है। ये प्वाइंट खत्म कर बंद बॉडी की ट्रॉली रखी जाए। इन ट्रॉलियों को सीधे नंबरी डंपिंग स्टेशन पर ले जाया जाए। प्राइवेट कूड़ा उठाने वाले बंद हो।

दो
जीटी रोड का जाम दूर करने के लिए एलिवेटेड हाईवे पर बरसत रोड और मलिक पेट्रोल पंप के निकट कट खोले जाएं। कमिश्नर का कहना है कि डीसी से परमिशन लेने के बाद निदेशालय और फिर एनएचएआइ के पास भेजा जाएगा।

तीन 
सबसे ज्यादा पैसा गली और सड़कों पर खर्च होता है। मरम्मत के नाम पर गली व सड़कों के टेंडर लगाकर नए सिरे से ही बना दिया जाता है। इसकी शिकायत भी मिलती हैं। इसके लिए नई टीम बनाई जाएगी। यह टीम रिपोर्ट तैयार करेगी। ठेकेदार से तीन वर्षों तक मरम्मत कराई जाएगी। विकास कार्यों पर संबंधित पार्षद और अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर लिखा जाएगा।

चार
सीवरेज की छोटी लाइनों को मुख्य सीवर से जोड़ा जाए। सदन का यह प्रस्ताव सिरे चढ़ जाता है तो बारिश के सीजन में शहर जलभराव की स्थिति पैदा नहीं होगी।

पांच 
रेहड़ी के लिए हर वार्ड या क्षेत्र में अलग से मार्केट बनाई जाए। कमिश्नर ने भी इसका समर्थन किया। उनका कहना है कि मुख्यालय से इसके टेंडर भी जारी किए गए हैं, लेकिन जगह नहीं मिल रही है।

101 प्रस्ताव पास

हाउस की पहली बैठक में करीब 101 प्रस्ताव पास किए गए हैं। निगम में अभी बजट की कुछ कमी है। अगली बैठक में पार्षदों के सभी प्रस्तावों पर काम कराया जाएगा।

अवनीत कौर, मेयर।

आज की स्थिति

डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन पूरी तरह से शुरू नहीं हो रहा है। 400 लोगों पर एक कर्मचारी की जरूरत के हिसाब से 2000 की जरूरत है, जबकि 350 ही काम कर रहे हैं।

शहर में लगी 18,441 में से करीब 5 हजार स्ट्रीट लाइट्स बंद पड़ी हैं। ठेका खत्म होने के बाद निगम खुद ही मरम्मत कर रहा है। मगर फिर भी शहर को राहत नहीं मिल रही है।

सड़क, नाले, सीवर व नालियां बनने के बाद मरम्मत नहीं होती। सेक्टर 29, बाईपास और सेक्टर 25 में सड़कें गडढ्ों में समा गई हैं, लोग परेशानी झेल रहे हैं।

बाजारों और सेक्टरों में खासतौर पर सेक्टर 12 में लोग बंदरों से परेशान हैं। शहर में बेसहारा पशु भी घूमते हैं मगर निगम के पास समाधान की कोई योजना नहीं है।

जरूरी मुद्दे 

  • ड्रेन नंबर-वन पर स्ट्रीट लाइट लगाई जाए।
  • ठेकेदारों का  बिल पार्षद की एनओसी के बाद पास हो।
  • वार्ड-9 में संघ कार्यालय के बाहर चौक बना छत्रपति शिवाजी नाम रखा जाए। छत्रपति की प्रतिमा भी लगे।
  • शहर के बीचोंबीच रिफाइनरी की पाइप लाइन पर पार्क बने।
  • पार्षदों के आइडी कार्ड बनें।
  • हाली पार्क की जमीन कस्टोडियन के नाम है। यह निगम के अधीन हो।
  • हरिसिंह कॉलोनी में सीवर लाइन बिछा भैंसवाल स्थित एसटीपी में डाला जाए।
  • स्ट्रीट और टावर लाइटें लगे।
  • वार्डों में जनसंख्या के अनुरूप सफाईकर्मी लगे।
  • राजीव कॉलोनी में कलेक्टर रेट घटाकर 1500-2000 रुपये प्रति वर्ग गज किया जाए।
  • डेयरी शहर से शिफ्ट हो, शहर में सीसीटीवी कैमरे लगे।
  • वार्ड-8 में उस्ताद नंदलाल के नाम पर भव्य चौक बनाया जाए।
  • पार्कों की मरम्मत हो, कम्युनिटी सेंटर का काम पूरा हो।
  • बबैल नाके पर गोल चक्कर बनाया जाए।
  • कॉलोनियों से गुजरने वाले हाई टेंशन तार हटे।
  • जेबीएम कंपनी निर्धारित रेट हाउस होल्ड से ले।

 

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *