Connect with us

Uncategorized

सरहद पार चीन के शहर में चलते फिरते लोग लाश बन सड़कों पर गिर रहे है – Corona virus

Published

on

चीन में कोरोना वायरस (Corona virus) इंसान से इंसान के बीच फैल रहा है. इस वायरस से अब तक छह मौतें हो चुकी हैं. कोरोनावायरस के सामान्य लक्षणों से 300 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. पिछली बार SARS वायरस की वजह से 800 लोगों की मौत हुई थी.

 Supermarket shelves in capital Beijing, which has also scrapped its New Year public gatherings, lie empty amid the crisis

 

 

भारत सरकार ने भी इसे लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. कोरोना वायरस को लेकर जारी चिंता के बीच भारत समेत विश्वभर के हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच हेतु इंतजाम किए जा रहे हैं. इसकी पहचान पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में हुई थी.

 Supermarket shelves in Wuhan are bare as residents scramble to stockpile on goods

 

कोरोना वायरस क्या है?

सार्स (SARS) वायरस परिवार का एक नया सदस्य कोरोना वायरस है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है. यह मानी जा रही है कि इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से हुई है.

 Patients queue up in Wuhan for treatment as China grapples to contain the coronavirus outbreak

 

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है. इस वायरस कि सबसे खास बात यह है कि यह किसी भी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है.

 Patients queue up to seek treatment in Wuhan Tongji Hospital Fever Clinic in Wuhan, the epicentre of the outbreak

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. यह बुखार फिर निमोनिया का रूप ले लेता है, जो कि किडनी से जुड़ी तमाम परेशानियों को बढ़ा देता है.

 The deadly bug started in Wuhan and has spread worldwide

 

कोरोना वायरस से बचाव

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, कोरोना वायरस को रोकने के लिए सबसे अच्छी नीति समुद्री भोजन से बचना है. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है. कहीं भी बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें. साफ सफाई बहुत जरूरी है.

 One man in Wuhan reportedly lies dead in the street with his head cracked open

कोरोनवायरस को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है, इसलिए डॉक्टर जोखिम को कम करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण दवाओं का उपयोग कर रहे हैं. कोरोनो वायरस अगर लंबे समय तक अपना प्रभाव बनाए रखने में सफल हो जाए या घातक स्तर पर पहुंच जाए तो जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

 Medical staff help an individual who has collapsed on the floor   Emergency services wearing masks and protective clothing tend to an individual who appeared to collapse on the street

कोरोनो वायरस पर भारत सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में वायरस संक्रमण के मद्देनजर विदेश मंत्रालय से 31 दिसंबर से अब तक भारतीय वीजा आवेदन करने वाले यात्रियों की सूची मांगी है ताकि उनसे संपर्क किया जा सके और परामर्श दिया जा सके. स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से यह भी आग्रह किया है कि वे चीन और उससे लगे देशों के भारतीय दूतावासों में स्थानीय भाषाओं में यात्रा परामर्श जारी करें.

 Wuhan residents buying goods in the supermarket as the city was put on lockdown

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एहतियाती उपाय के तौर पर, पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों की दिल्ली, मुंबई तथा कोलकाता हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनर से जांच करने का निर्देश दिया है.