Connect with us

सिटी न्यूज़

साेनीपत में बनेगा स्वर्ण जयंती पार्क, नाैका विहार व अाेपन थियेटर का भी होगा निर्माण

नौका विहार के लिए कभी रोहतक तो कभी चंडीगढ़ जाने वाले शहरवासियों को जल्द ही अपने शहर में नौका विहार का आनंद मिलेगा। यही नहीं शहरवासियों के लिए हरियाली एवं सुगंधित वातावरण में टहलने के अलावा खेलने की सुविधा भी उन्हें मिलेगी। मनोरंजन के लिए ओपन थियेटर भी होगा। यह सब इसलिए संभव होगा क्योंकि […]

Published

on

नौका विहार के लिए कभी रोहतक तो कभी चंडीगढ़ जाने वाले शहरवासियों को जल्द ही अपने शहर में नौका विहार का आनंद मिलेगा। यही नहीं शहरवासियों के लिए हरियाली एवं सुगंधित वातावरण में टहलने के अलावा खेलने की सुविधा भी उन्हें मिलेगी। मनोरंजन के लिए ओपन थियेटर भी होगा। यह सब इसलिए संभव होगा क्योंकि केन्द्र एवं राज्य की सांझी योजना के संयुक्त तत्वावधान में सोनीपत में स्वर्ण जयंती पार्क का निर्माण होगा। सरकार की ओर से की गई घोषणा के आधार पर स्थानीय निगम प्रशासन ने रिपोर्ट तैयार कर टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। करीब 22 एकड़ में बनने वाला यह पार्क क्षेत्र में सबसे बड़ा पार्क होगा।

Image result for नौका विहार
बजट में होगी बढ़ोतरी 


स्वर्ण जयंती पार्क के लिए बजट में बढ़ोतरी संभव। क्योंकि राठधना रोड पर बनाए जाने वाले इस पार्क के लिए पहले निगम की ओर से 7.63 करोड़ खर्च किए जाने थे, इसी आधार पर टेंडर प्रक्रिया भी शुरू की गई, लेकिन पार्क में अपेक्षित सुविधाओं को देखते संबंधित एजेंसी ने रेट ज्यादा की डिमांड की है। इसी के मद्देनजर अब स्थानीय प्रशासन की ओर से इसी सप्ताह प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय में भेजा।

Image result for park india
मौजूदा तालाब को नौका विहार के रूप में करेंगे उपयोग 

इस जगह पर एक तालाब बना हुआ है। इस तालाब की इस समय हालत खस्ता है। पार्क के बीच में स्थित इस पार्क को नौका विहार के रूप में विकसित किया जाएगा। जिससे यह क्षेत्र पर्यटन स्पोर्ट के रूप में भी विकसित होगा।

ये होगी सुविधाएं :

पार्क में एक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, एक बैडमिंटन ग्राउंड, बास्केट बाल ग्राउंड, चिल्ड्रन एरिया, योगा क्षेत्र, ओपन जिम, कमर्शियल दुकानें, 3 टॉयलेट बॉक्स का निर्माण होगा। इसके अलावा एक एयर ओपन थियेटर का भी निर्माण किया जाएगा। इसमें करीब 500 लोगों के बैठने की जगह बनाई जाएगी।

Image result for sonipat lake

शहर के राठधना मार्ग पर स्वर्ण जयंती पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए शुरू की गई टेंडर प्रक्रिया के अंतर्गत रेट रिवाइज हेतु प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय भेजा गया है। शहरवासियों के लिए यह पार्क हर लिहाज से नजीर तोहफा होगा।’-अंकित लौहान, कार्यकारी अभियंता, नगर निगम सोनीपत।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *