Connect with us

सोनीपत

सोनीपत ने किया हरियाणा व् देश का नाम रोशन, प्रधानमंत्री ने की तारीफ़

Advertisement प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने सोनीपत के प्रशंसक, करेंगे उपयुक्त को सम्मानित। सोनीपत जिला देश के उन जिलों में शामिल था जहां बेटियों की संख्या बेटों के आस-पास भी नहीं थी.. दो साल पहले सोनीपत का लिंगानुपात 830 के लगभग था. लेकिन जिले के अधिकारियों ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को अब सार्थक कर […]

Published

on

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने सोनीपत के प्रशंसक, करेंगे उपयुक्त को सम्मानित।
सोनीपत जिला देश के उन जिलों में शामिल था जहां बेटियों की संख्या बेटों के आस-पास भी नहीं थी.. दो साल पहले सोनीपत का लिंगानुपात 830 के लगभग था. लेकिन जिले के अधिकारियों ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को अब सार्थक कर दिया है जिसके बाद अब सोनीपत का नाम लिंगानुपात में देश के टॉप 10 जिलों में शामिल हो गया है.
Image result for beti bachao beti padhao
हरियाणा के पानीपत जिले से पीएम नरेंदर मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान शुरुआत की और सोनीपत जिले के अधिकारियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटी को बचाने के लिए कठोर कदम उठाने शुरु किए. सोनीपत स्वास्थ्य विभाग ने बेटी को गर्भ में मारने वालो और लिंग जांच करने वालो पर शिकंजा कसना शुरु किया और एक के बाद एक 44 रेड की.

Image result for sonipat

Advertisement

परिणाम ये रहा कि अब सोनीपत का लिंगानुपात 830 से बढ़कर 950 के आस पास चला गया और इस साल के लिंगानुपात के आकड़े आश्चर्यजनक रहे और लिंगानुपात बढ़ कर 1005 हो गया.

इस उपलब्धि पर सोनीपत के डीसी केएम पांडुरंग को पीएम मोदी 8 मार्च को राजस्थान के झुंझनु में सम्मानित करेंगे. ये पूरे हरियाणा और सोनीपत जिले के लिए गर्व की बात है. सोनीपत डीसी केएम पांडुरंग ने इस उपलब्धि का श्रेय सोनीपत सीएमओ जेएस पुनिया और पीएनडीटी अधिकारी आदर्श शर्मा को दिया है.

Advertisement
Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *