Connect with us

राज्य

सोनीपत : पुलिस के सामने बोर्ड एग्जाम में जमकर हुई नकल, पास खड़े होकर देखते रहे कर्मचारी

Advertisement प्रदेश में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं। बुधवार को बोर्ड का पहला एग्जाम था। सुरक्षा के सारे इंतजाम पहले से ही कर लिए गए थे लेकिन उसके बाद भी नकलचियों ने सारे नियमों को ताक पर रख दिया। फोटो में आप देख सकते हैं कैसे क्लासरुम की खिड़की के […]

Published

on

Advertisement

प्रदेश में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं। बुधवार को बोर्ड का पहला एग्जाम था। सुरक्षा के सारे इंतजाम पहले से ही कर लिए गए थे लेकिन उसके बाद भी नकलचियों ने सारे नियमों को ताक पर रख दिया। फोटो में आप देख सकते हैं कैसे क्लासरुम की खिड़की के बाहर खड़े होकर लोग पर्चियां बनाकर फेंक रहे हैं। वहीं वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी मूक दर्शक बने खड़े हुए हैं। यह हालात तब हैं जब उस इलाके में धारा 144 लगा रखी थी।

Advertisement

दरअसल,हरियाणा विद्यालय बोर्ड की बुधवार से शुरू हुई परीक्षा के पहले ही दिन 12वीं के अंग्रेजी के पेपर में खूब नकल चली। नकल रोकने के लिए तैनात पुलिस कर्मी मूक दर्शक बने नजर आए।

गन्नौर के गवर्नमेंट स्कूल के आसपास और खिड़की से नकल करा रहे थे। इतना ही नहीं आवाज लगाकर प्रश्न पूछे और फिर पर्चियां बनाकर नकल पहुंचाने का सिलसिला चलता रहा। हालांकि प्रशासन ने नकल रहित परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लगा रखी थी, लेकिन नकल डालने वालों ने धारा को धत्ता साबित कर जमकर नकल डाली।

Advertisement

एसडीएम ने सेंटर को यहां से तोड़कर दूसरे स्कूल में शिफ्ट करने के निर्देश जारी कर दिए।

Advertisement

जिले में 11 नकल के केस भी बनाए गए। एग्जाम सेंटर के लिए परीक्षा सामग्री केंद्र अधीक्षकों के हवाले पहले ही कर दी गई हैं। इन्हें परीक्षा केंद्र के स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। जिला स्तर पर भी स्ट्रांग रूम बनाया गया है।

जिले में इस बार 10वीं और 12वीं में करीब 37 हजार विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों पर 105 ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। 125 सुपरिटेंडेंट और 199 डिप्टी सुपरिटेंडेंट परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षाएं करवाने की जिम्मेदारी दी है।

सीबीएसई की परीक्षाएं चल रही शांतिपूवर्क

सीबीएसई की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो चुकी हैं। जिले में लगभग 26 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

इनके लिए जिले में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए है, जिन पर पूरी तरह से व्यवस्था सुदृढ़ की गई है। परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं सभी परिक्षा केंद्रों के पास धारा 144 लागू की गई।

125 सुपरिटेंडेंट और 199 डिप्टी सुपरिटेंडेंट को केंद्रों की जिम्मेदारी

जिला मजिस्ट्रेट के मकरंद पांडुरंग ने सभी परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की है। दोपहर 12:00 बजे से सांय 3:30 बजे फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से सुपरिंटेंडेंट ईश्वर सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्र अधीक्षक के लिए बोर्ड की ओर से सभी सामग्री पहुंची है।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *