Connect with us

राज्य

स्कूलों में घुसकर दूसरी मंजिल तक फेंकी नकल, 3-4 पुलिस कर्मचारियों को भेजकर डीएसपी बोले-हमारे पास और फोर्स नहीं

Published

on

Spread the love

आधे-अधूरे इंतजामों के बीच हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। पुलिस फोर्स की कमी, पंचायतियों की बेरुखी और शिक्षा विभाग व बोर्ड की लापरवाही की वजह से अंग्रेजी के पेपर में गांवों के कई सेंटरों पर जमकर नकल हुई। पंचायत व पुलिस के सामने ही बाहरी युवक दो मंजिल तक चढ़कर पर्चियां फेंकते नजर आए।

महम में पुलिस ने हाथ खड़े करते हुए कहा कि उनके पास पुलिस फोर्स की कमी है। वे ज्यादा पुलिस नहीं भेज सकते। बाहरी हस्तक्षेप व जगह की कमी के चलते फरमाणा के परीक्षा केंद्र को रद्द करते हुए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कर दिया गया है। शुक्रवार को 10वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर होगा।

बोर्ड सचिव फ्लाइंग टीम ने छात्रा को नकल करते पकड़ा
बोर्ड सचिव की स्पेशल फ्लाइंग टीम की सदस्य प्राचार्या सुनीता, प्राध्यापक शिवकुमार की टीम ने गुरुवार को कलानौर, डोभ व शहर में वैश्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। टीम ने वैश्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक छात्रा को नकल करते हुए पकड़ा।

बड़ा सवाल 
जब वीआईपी मूवमेंट पर भारी पुलिस बल तैनात हो जाता है तो परीक्षा के लिए फोर्स क्यों कम पड़ रही है

demo pic

खानापूर्ति 
पुलिस को केवल एक पत्र जारी कर शिक्षा विभाग और हरियाणा बोर्ड ने पूरी कर ली अपनी जिम्मेदारी, नहीं की कोई मीटिंग

पुलिस फोर्स की कमी से हो रही है परेशानी 
महम के सरकारी स्कूल में 3 सेंटर बने हैं। स्कूल की चहारदीवारी भी ज्यादा ऊंची नहीं है। बड़ी संख्या में आउटसाइडर्स पर्ची डालने आ रहे हैं। सेंटर पर पांच पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। स्थिति नियंत्रण से बाहर होती देखकर एसपी से अतिरिक्त पुलिस बल मांगा गया है। एक बार पुलिस आकर चली गई। – जयभगवान, चीफ सुपरिंटेंडेंट, राजकीय विद्यालय, महम।

जितने संभव थे, उतने जवान भेज दिए : डीएसपी 
पुलिस कर्मियों की भारी किल्लत है। जितने पुलिस कर्मी सेंटरों पर भेजने संभव थे, उतने भेज दिए। नकल डालने को रोकने के लिए स्कूल स्टाफ और पंचायतों को सहयोग करना होगा। उसके बाद ही नकल रोकना संभव है। परीक्षा केन्द्रों के बाहर बड़ी संख्या में आउटसाइडर्स एकत्रित हो रहे हैं। -सज्जन कुमार, डीएसपी, महम।

demo pic

खरकड़ा में केंद्र के अंदर घुसकर फेंकीं पर्चियां 
महम। दोनों राजकीय स्कूलों के बाहर नकल डालने आए युवकों की भारी भीड़ जमा रही। युवक पुलिस की परवाह किए बिना स्कूलों की खिड़कियों व छतों पर चढ़कर अंदर नकल फेंकते रहे। यही स्थिति मदीना, खरकड़ा, बलंभा व निंदाना में बने परीक्षा केंद्रों पर देखने को मिली। गांव खरकड़ा के परीक्षा केंद्र पर यह आलम रहा कि फ्लाइंग टीम केंद्र पर जांच करने पहुंची तो बाहरी युवक परीक्षा केंद्र के अंदर बेखौफ नकल देते मिले। उन्होंने सरपंच को मौके पर बुलाकर केंद्र को बदलने की चेतावनी दी।

भालौठ में गेट पर बैठी रही पंचायत की टीम 
भालौठ गांव में बने परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर सरपंच बलबीर सिंह की अगुवाई में पंचायत के सदस्य बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को लेकर सक्रिय रहे। वहीं, पिछले हिस्से की ओर बाहरी युवकों ने दीवार तोड़कर नकल फेंकने का रास्ता बनाया।

demo pic

किलोई में 4 पुलिस कर्मचारी पड़े कम 
किलोई में राजकीय विद्यालय 4 पुलिस कर्मियों व पंचायत टीम की निगरानी में था। इसके बावजूद स्कूल के पिछले हिस्से की तरफ से आउटसाइडर्स दूसरी मंजिल तक चढ़कर पर्चियां फेंकते मिले। चेयरमैन स्पेशल फ्लाइंग टीम के इंचार्ज डॉ. नरेश ने पंचायत को नकल रुकवाने की हिदायत दी।

खिड़वाली में एसडीएम ने सेंटर रद्द की दी चेतावनी 
खिड़वाली के राजकीय स्कूल में बने परीक्षा केंद्र में एसडीएम राकेश कुमार को बाहरी हस्तक्षेप मिला। उन्होंने बोर्ड को अवगत करवाया। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाने के लिए निर्देश दिए। पंचायत को सेंटर रद्द की चेतावनी दी। वहीं, सरपंच ने परीक्षा के बहिष्कार की चेतावनी दी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *