Connect with us

विशेष

हरियाणा: आप-जजपा गठबंधन के 3 सीटों पर प्रत्याशी घोषित, फरीदाबाद से नवीन जयहिंद पर दांव

Published

on

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया के बीच रविवार को आम आदमी पार्टी और जन नायक जनता पार्टी गठबंधन ने प्रदेश की तीन अहम सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। आप के हरियाणा संयोजक नवीन जयहिंद फरीदाबाद से, करनाल से वकील कृष्ण कुमार और अंबाला से पृथ्वीराज चुनाव मैदान में होंगे।

ये है गठबंधन की सहमति

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 12 मई को मतदान होना है। इस दौरान भाजपा काे टक्कर देने के लिए इंडियन नेशनल लोकदल से अलग होकर अस्तित्व में आई जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक हरियाणा में कुल 10 में से सात सीटों पर जजपा और बाकी 3 पर दिल्ली प्रदेश की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी। रविवार को इसी कड़ी में गठबंधन ने तीन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है।

आम आदमी पार्टी नेता नवीन जयहिंद।

कौन क्या है?

फरीदाबाद से उम्मीदवार घोषित नवीन जयहिंद रोहतक जिले के भैंसरू कलां में साधारण परिवार में जन्मे। बचपन से ही शहीद-ए-आजम भगत सिंह असफाखउल्ला खान, चन्द्रशेखर आजाद और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन से अत्यधिक प्रभावित रहे और उनके विचारों से उन्होंने अपने नाम के पीछे जय हिन्द लिखकर सन्देश दिया की जात-पात से पहले मेरा देश है। नवीन जयहिन्द ने पहला आंदोलन तब किया था, जब वो 10वीं में पढ़ते थे। राजनीति के साथ-साथ नवीन जयहिंद की खेलों में भी बहुत रुचि है। अरविन्द से प्रभावित नवीन जयहिंद ने सम्पूर्ण भारत में आरटीआई के क्षेत्र और स्वराज अभियान में 2007 से अरविंद केजरीवाल के साथ काम किया। फिर 5 अप्रैल 2011 को समाजसेवी अन्ना हजारे के सानिध्य में हुए जनलोकपाल आन्दोलन में पूर्ण रूप से समर्पित होकर संघर्ष किया और अन्ना आन्दोलन की 20 सदस्यीय कमेटी का हिस्सा बने। इसके अलावा भी कई उपलब्धियां हैं।

आम आदमी पार्टी नेता कृष्ण कुमार होंगे करनाल के उम्मीदवार।

करनाल के उम्मीदवार कृष्ण कुमार अग्रवाल पानीपत की बिशन स्वरूप कॉलोनी के रहने वाले हैं। वह अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष होने के साथ-साथ विभिन्न अग्रवाल समाज के संगठनों के प्रतिष्ठित पदों पर रहते हुए पूरे हरियाणा में व्यापारी वर्ग की आवाज विभिन्न मंचों से उठाते रहे हैं। आम आदमी पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ता हैं और अरविन्द केजरीवाल की नीतियों, विचारधारा और गतिशील नेतृत्व के कायल हैं।

पृथ्वीराज को आंबाला से उतारा गठबंधन ने।

अंबाला से गठबंधन के प्रत्याशी पृथ्वी राज का जन्म भी एक गरीब परिवार में हुआ। कांशीराम द्वारा चलाई मुहीम से जुड़ दलित उत्थान के लिए काम किया। उनकी पत्नी रजिताराज सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट हैं और दलितों की आवाज उठाती हैं। अपनी सर्विस के दौरान पृथ्वी राज गोल्फ में ऑल इंडिया पुलिस चैम्पियन रहे व नेशनल पुलिस एकेडमी के हॉकी कैप्टन भी रहे। रिटायरमेंट के बाद गरीबों व दलितों के उत्थान के लिए प्रयासरत हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You're currently offline