Connect with us

पानीपत

हरियाणा में कोल्ड डे, सर्दी ने तोड़ा सीजन का रिकॉर्ड…इस तारीख को तेज बारिश की चेतावनी

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार को हरियाणा में दिनभर बादल छाए रहे और शीत लहर चलती रही। करीब चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिणी-पूर्वी हवाएं चलने से अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम रहा। इससे प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति रही और शुक्रवार का दिन […]

Published

on

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार को हरियाणा में दिनभर बादल छाए रहे और शीत लहर चलती रही। करीब चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिणी-पूर्वी हवाएं चलने से अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम रहा। इससे प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति रही और शुक्रवार का दिन सीजन का सर्वाधिक ठंडा रहा।

पानीपत सहित आसपास के इलाकों में देर रात तेज हवा के साथ बूंदाबांदी के बाद मौसम ने करवट ली।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है। सात फरवरी तक बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने पांच और छह फरवरी को तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम में बदलाव गुरुवार से ही शुरू हो गया था।

शुक्रवार को जहां कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई, वहीं अधिकतर जिलों में दिनभर बादल छाए रहे। इसी के साथ तेज और बर्फीली हवाएं चलती रहीं। हालात यह रहे कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन में रात जैसी कड़ाके की सर्दी का अहसास हुआ। हिसार, रोहतक, भिवानी आदि जिलों में दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम रहा।

प्रदेश के मुख्य शहरों का तापमान 

शहर         अधिकतम         न्यूनतम
हिसार         14.0            7.2
भिवानी       15.8            8.0
रोहतक        15.8            11.8
पानीपत   7.5         17.0

सिरसा         16.0            5.4
करनाल         18.0           8.8
अंबाला         20.5            10.9
करनाल         18.0           8.8

क्या है कोल्ड डे

सांकेतिक तस्वीर

जब दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री कम और रात का तापमान 8-9 डिग्री कम होता है तो यह कोल्ड डे कहलाता है।

इसलिए बनी यह स्थिति 
मौसम विभाग के अनुसार पिछले दिनों पहाड़ों में हुई बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ से यह स्थिति बनी। बादलों के साथ ही शुक्रवार को 3.8 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दक्षिणी-पूर्वी हवाएं चलीं। वहीं, वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने से हवाओं के संपर्क में आने से लोगों को दिन में तेज सर्दी का अहसास हुआ।

इनका कहना है 
आमतौर पर मौसम खुश्क रहेगा। सुबह और देर रात कहीं हल्की व कहीं गहरी धुंध संभावित है। पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते शीत लहर का प्रकोप बना रहेगा। प्रदेश में सात तक बादल छाए रहेंगे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *