Connect with us

Cities

हरियाणा में व्यापक प्रशासनिक फेरबदल, 51आईएएस, नौ आईपीएस और पांच एचसीएस का तबादला

Published

on

हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से नौ आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया है। तबादला होने वाले अफसर एडीजीपी, आईजीपी और डीआईजी रैंक के अधिकारी हैं।  इसमें सीसीएल लीव के बाद लौट रहीं आईपीएस भारती अरोड़ा को करनाल रेंज के आईजीपी की जिम्मेवारी सौंपी गई है। भारती अरोड़ा सीसीएल से लौटने केबाद अपनी नई पोस्टिंग के इंतजार में थी। उन्हें अब सीएम सिटी रेंज की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

इसके अलावा डीईओ, डायरेक्टर एंड सिक्योरिटी एचपीयू को कमांडेंट जनरल होमगार्ड एंड सिविल डिफेंस लगाया गया है। जबकि एडीजीपी सुनारिया पुलिस कांपलेक्स देसराज सिंह को एडीजीपी स्पेशल क्राइम ब्रांच, पुलिस मुख्यालय की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

एचपीए मधुबन के एडीजीपी श्रीकांत जाधव अब एडीजीपी एम एंड डब्ल्यू के साथ-साथ एससीआरबी के  एडीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे।

एडीजीपी जेल कुलदीप सिंह सिहाग निदेशक विजिलेंस एंड सिक्योरिटी एचपीयू, आईजीपी एम एंड डब्ल्यू हरदीप सिंह दून को हरियाणा आर्म्ड पुलिस मधुबन के आईजीपी,  आईजीपी करनाल रेंज योगेंद्र सिंह नेहरा को डायरेक्टर एचपीए मधुबन, आईजीपी हरियाणा आर्म्ड फोर्स मधुबन को आईजीपी सीटीआई होमगार्ड व डीआईजी सीआईडी सतेंद्र कुमार गुप्ता को डीआईजी एडमिन हेडक्वार्टर नियुक्ति किया गया है।

51 आईएएस, 5 एचसीएस अफसरों का तबादला, विजय वर्धन होंगे गृह विभाग के एसीएस

हरियाणा सरकार ने शनिवार रात बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल कर दिया है। 51 आईएएस अफसरों समेत पांच एचसीएस अफसरों का तबादला कर दिया गया है। इस गठबंधन सरकार में यह बड़ा प्रशासनिक फेरबदल है। कई जिलों के उपायुक्तों को भी बदल दिया गया है और इन तबादलों में सरकार ने कई नए चेहरों को अहम जिम्मेदारी दी है। जबकि नगर निगम कमिश्नरों को भी इधर से उधर किया गया है।

खास बात यह कि अब आईएस विजय वर्धन गृह विभाग जेल क्त्रिस्मिनल इन्वेस्टिगेशन और प्रशासनिक न्याय विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव का पदभार संभालेंगे। नई सरकार में यह जिम्मेदारी सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर को दी गई थी। वरिंदर सिंह कुंडू को सीईओ गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी, आनंद मोहन शरण को हरियाणा समाजिक न्याय एवं अधिकारिता व हरियाणा वेलफेयर ऑफ शेड्यूल कास्ट एंड बैकवर्ड क्लास डिपार्टमेंट का प्रधान सचिव, जी अनुपमा को राज्यपाल का सचिव, नीरजा शेखर को हरियाणा पशुपालन विभाग और मत्स्य विभाग की प्रधान सचिव, विजय सिंह दहिया को लेबर कमिश्नर हरियाणा, अमनीत पी कुमार को सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा की महानिदेशक, टीएल सत्यप्रकाश को इंडिया इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट गन्नौर का चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, अमित कुमार अग्रवाल को अर्बन लोकल बॉडी हरियाणा का निदेशक, अजीत बालाजी जोशी को एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर हरियाणा नियुक्त किया गया है।

इसी तरह आईएएस संजय जून को फरीदाबाद डिवीजन का कमिश्नर, साकेत कुमार को इंडस्ट्री एंड कॉमर्स हरियाणा विभाग का निदेशक, आरसी बिधान को लैंड रिकॉर्ड हरियाणा का निदेशक, पानीपत की डीसी सुमेधा कटारिया को पंचकूला नगर निगम की कमिश्नर, कुरुक्षेत्र के डीसी डॉ एसएस फुलिया को ट्रांसपोर्ट कमिश्नर हरियाणा, जी गणेशन को हरियाणा पब्लिक सर्विस कमिशन का सचिव, अशोक कुमार मीणा को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन हरियाणा का कमिश्नर, फरीदाबाद के डीसी अतुल कुमार को आयुष हरियाणा का डायरेक्टर, रवि प्रकाश गुप्ता को डीसी फतेहाबाद चंद्रशेखर खरे को कृषि विभाग का निदेशक नियुक्त किया गया है।

उधर, राजीव रतन को हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन का मैनेजिंग डायरेक्टर, म्युनिसिपल कारपोरेशन फरीदाबाद के कमिश्नर सोनल गोयल को गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड का सीईओ, यश गर्ग को म्युनिसिपल कारपोरेशन फरीदाबाद का कमिश्नर,  भिवानी के डीसी सूजन सिंह को डीसी कैथल, प्रभजोत सिंह को नगर निगम पानीपत का कमिश्नर, राजेश जोगपाल को स्पेशल सेक्रेट्री टू गवर्नमेंट हरियाणा होम टू, जितेंद्र कुमार को रेवाड़ी का डीसी, हेमा शर्मा को पानीपत की डीसी, जितेंद्र यादव को एचएसवीपी का प्रशासक, विनय प्रताप सिंह को नगर निगम गुरुग्राम का कमिश्नर,  नरेश कुमार को डिप्टी कमिश्नर पलवल, यशपाल को डिप्टी कमिश्नर फरीदाबाद, जसविंदर सिंह को कौशल विकास हरियाणा का निदेशक, नरहरी सिंह बांगड़ को डिप्टी कमिश्नर झज्जर, राजीव मेहता को नगर निगम करनाल का कमिश्नर, धीरेंद्र को डिप्टी कमिश्नर, कुरुक्षेत्र धर्मेंद्र सिंह को नगर निगम फरीदाबाद का अतिरिक्त आयुक्त, अजय कुमार को डीसी भिवानी, निशांत कुमार यादव को डीसी करनाल, प्रदीप दहिया को एचएसवीपी फरीदाबाद का प्रशासक, पार्थ गुप्ता को नगर निगम अंबाला का कमिश्नर, मनोज कुमार को रोहतक का एडीसी, विक्त्रस्म को नूंह का एडीसी, मोहम्मद इमरान रजा को महेंद्रगढ़ का एडीसी, ललित कुमार को पुरातत्व अभिलेखागार विभाग का निदेशक, प्रशांत पवार को गुरुग्राम का एडीसी, उत्तम सिंह को झज्जर का एडीसी व राहुल हुड्डा को रेवाड़ी का एडीसी लगाया गया है। इसी तरह एचसीएस दिनेश सिंह यादव को फरीदाबाद का एडीसी, वीणा हुड्डा को कुरुक्षेत्र का एडीसी, मुनीश नागपाल को भिवानी का एडीसी, रोहित यादव को हैफेड सचिव और आशुतोष रंजन को हरियाणा टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन का जीएम नियुक्त किया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *