Connect with us

राज्य

हरियाणा में JJP और BJP की सरकार बनेगी

Published

on

Haryana Assembly Election 2019 Result के बाद किंगमेेकर की भूमिका में आई जननायक जनता पार्टी (JJP) विधायक दल के नेता दुष्‍यंत चौटाला शुक्रवार देर सायं अनुराग ठाकुर के साथ अमित शाह से मिलने उनके घर पहुंचे। शाह के निवास पर भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष व प्रदेश प्रभारी डॉक्टर अनिल जैन सहित मुख्यमंत्री मनोहरलाल भी मौजूद हैं। नेताओं के बीच सरकार गठन को लेकर बातचीत चल रही हैैै। बताया जाता है कि दुष्यंत राज्य में उपमुख्यमंत्री होंगे।

इससे पूर्व, दिन में दुष्यंत चौटाला ने प्रेस कांफ्रेंस की, लेकिन उसमें उन्होंने पत्ते नहीं खोले। उन्‍होंने इसके लिए अपनी शर्त रखी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो पार्टी हमारे न्यूनतम साझा कार्यक्रम (Common Minimum Program) से सहमत होगी हम उसी को समर्थन देंगे। इसके तुरंत बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्‍हाेंने कहा, दुष्‍यंत बाते जो कह रहे हैं वह हमारे घोषणापत्र में भी शामिल हैं। इसके बाद भी उनकी अन्‍य बातें हैं तो उस पर भी विचार करने को तैयार हैं।

कहा- हमारे न्‍यूनतम कार्यक्रम को लागू करने वाली पार्टी को समर्थन देंगे, हुड्डा बोले- मंजूर

हरियाणा में सरकार गठन के लिए किसी दल को समर्थन के मुद्दे पर प्रेस कान्‍फेंस में दुष्‍यंत ने स्‍पष्‍ट तौर पर कुछ नहीं कहा और अपने सभी विकल्‍प खुले होने के संकेत दिए। इस तरह उन्‍होंने भाजपा व कांग्रेस दाेनों के लिए अपने दरवाजे खुले होने का इशारा किया। नई दिल्‍ली में पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद उन्‍होंने प्रेस कांफ्रेंस में अपनी पार्टी का रुख साफ किया।

दुष्‍यंत ने बताया कि अभी थोड़ी देर पहले पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई और इसमें समर्थन के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें तय किया गया कि न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार किया जाए और जो पार्टी इसे मानती है उसको समर्थन दिया जाए। उन्‍होंने बताया‍ कि कार्यकारिणी ने उनको (दुष्‍यंत चौटाला) और पार्टी के प्रदेश प्रधान सरदार निशान सिंह को इस बारे में फैसला करने को अधिकृत किया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी में कोई भी राजनीतिक कदम उठाने के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी पूरी तरह से अधिकृत है। आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने अपने सुझाव रखे। चर्चा के दौरान कई ने कांग्रेस तो कई ने भाजपा के साथ चर्चा कर सरकार बनाने की बात कही।

दुष्‍यंत चौटाला को जेजेपी विधायक दल का नेता चुना गया

दुष्‍यंत चौटाला ने यहां मीडिया से बातचीत में दुष्‍यंत ने कहा कि सरकार बनाने के लिए उस दल को समर्थन देंगे जो हरियाणा के लिए तय हमारे न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम को मानेगा। इस कार्यक्रम के तहत हमने हरियाणवी के लिए  नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण का संकल्प लिया था। इसके साथ ही वृद्धावस्था पेंशन पर चौधरी देवीलाल की सोच के बारे को लागू करने वाले दल को जेजेपी अपना समर्थन देगी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *