Connect with us

City

धनतेरस पर बाजारों में 1700 करोड़ की धनवर्षा

Published

on

Advertisement

धनतेरस पर बाजारों में 1700 करोड़ की धनवर्षा, पर्व के कारण जीटी राेड पर बढ़ा दबाव, रेंग-रेंग कर गुजरे वाहन

धनतेरस पर साेमवार काे बाजारों में करीब 1700 करोड़ की धनवर्षा हुई। पानीपत के चाराें और बने ऑटाेमाेबाइल के 10 शोरूम के हरेक काउंटर से न्यू माॅडल वाली करीब 15-15 काराें की खरीदारी हुई। इनके अलावा सबसे ज्यादा खरीदारी दाे पहिया वाले शोरूम के हरेक काउंटर से 200-200 बाइक व स्कूटर की खरीदारी हुई। प्राॅपर्टी में भी लाेगाें न खासा उत्साह दिखाया।

Advertisement

पानीपत का सबसे बड़ा हैंडलूम बाजार है। हैंडलूम काराेबार में माल के निर्यात की बात की जाए ताे धनतेरस पर करीब 2000 कंटेनर देश के हर क्षेत्र में रवाना हुए हैं। ट्रांसपाेर्टर मन्नु मलिक, कुलदीप मलिक व रणधीर का कहना है कि सामान्य दिनाें में ही पानीपत से राेजाना 1000 कंटेनर लाेड हाेकर जाते हैं। इस बार धनतेरस पर भी बहुत ज्यादा ऑर्डर मिले। जिन्हें पूरा करना ही मुश्किल हाे गया।

शाेरूम में ज्यादातर ग्राहकाें ने धनतेरस के लिए प्री बुकिंग करा रखी थी। इनकी डिलीवरी के लिए अलग से काउंटर बनाए गए। जहां से उन्हें माल की डिलीवरी दी। इसके लिए कंपनियाें ने स्पेशल बाइक चलाने वाले युवकाें काे रखा। वहीं दीपावली के चलते लोगों की भीड़ के कारण जीटी रोेड पर दबाव बढ़ गया। इससे वाहन रंगते नजर आए।

Advertisement

दोपहिया शोरूम में बाइक व स्कूटर की बराबर खरीदारी

एलके हाेंडा के मालिक ललित गाेयल और सुविधा बजाज शोरूम मैनेजर सुभाष बजाज और वर्कशाप मैनेजर अशाेक शर्मा ने बताया कि बाइक व स्कूटर की एक समान खरीदारी हुई है। इस बार इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर ने भी पेट्राेल वाले स्कूटर काे टक्कर दी।

Advertisement

आधुनिक तकनीक बीएस-6 के नए माॅडल मार्केट में लॉन्च किए हैं। खास बात है कि डीलर व संचालक 100 फीसद फाइनेंस कराने की सुविधा सहित 1500 से 800 रुपए तक की छूट दे रहे हैं।

फर्नीचर बाजार में ज्यादा रही वेटिंग, बर्तन व ज्वेलरी खरीदी

फर्नीचर बाजार में सबसे ज्यादा वेटिंग रही। ग्राहकाें काे शोरूम मालिकाें ने माॅडल दिखा उनकी पसंद के अनुसार ऑर्डर बुक किए। वहीं, बर्तन के विक्रेता प्रेम अराेड़ा ने बताया कि स्टील, कांसा व पीतल के बर्तन सबसे ज्यादा बिके हैं। माॅडल टाउन में शाम बाग ज्वेलर्स के मालिक शामलाल गर्ग ने बताया कि इस बार की धनतेरस पर चांदी के बर्तन भी लाेगाें ने बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदे हैं। इनमें सबसे ज्यादा चांदी की कटाेरी, थाली व गिलास खरीद रहे हैं।

रियल इस्टेट में 200 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद

रियल इस्टेट कारोबार में जबरदस्त खरीदारी हुई। अपने घर का सपना पूरा करने के लिए परिवाराें ने बैकों से भी होमलाेन लिए। बैंकाें ने ब्याज दराें में राहत दी । वहीं मकान फाइनेंस भी कर रहे हैं। बिल्डर ने ग्राहकों के रुझान को देखते हुए सेक्टर-24, सेक्टर-28, 8 व 7 में कम से कम कीमत पर मकान उपलब्ध करा रहे हैं। इंपीरियम हाेम के डायरेक्टर रवि साैंध ने बताया कि रियल इस्टेट में करीब 200 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद है।

सजावट के लाइट की अधिक मांग

बिजली दुकानों पर भी सजावट के लिए लाइट की अधिक डिमांड रही। लोगाें ने अपने घरों को आकर्षक लाइट से सजाने के लिए टूनी बल्ब सबसे ज्यादा खरीदे। बिजली बल्ब के अलावा पारंपरिक दीये की भी अधिक मांग रही है। रेलवे राेड पर सभी दुकानाें के आगे लड़ियाें की सेल रही।

Advertisement