Connect with us

पानीपत

जिले में 224 एटीएम, 46 में सिक्याेरिटी गार्ड नहीं, 5 में सीसीटीवी कैमरे तक नहीं

Published

on

Advertisement

जिले में 224 एटीएम, 46 में सिक्याेरिटी गार्ड नहीं, 5 में सीसीटीवी कैमरे तक नहीं

जिले में 21 प्रतिशत एटीएम बिना सिक्योरिटी गार्ड के ही संचालित हो रहे हैं। जबकि दो प्रतिशत एटीएम में सीसीटीवी नहीं हैं। जून में 7 दिन में बदमाशों द्वारा 9.21 लाख रुपए से भरी एटीएम मशीन उखाड़कर ले जाने और एटीएम में हो रही ठगी की वारदातों के बाद पुलिस ने सर्वे कराया तो यह हकीकत सामने आई है।

Advertisement

वर्तमान में 224 एटीएम जिले में संचालित हो रहे हैं। इसमें से पुलिस ने 215 एटीएम का सर्वे किया। इसमें 46 एटीएम में कोई सिक्योरिटी गार्ड नहीं है, जबकि 5 एटीएम में सीसीटीवी कैमरा तक नहीं मिला। अब पुलिस बिना गार्ड वाले सभी एटीएम को रात के समय में बंद कराए रही है। जिले में सबसे ज्यादा 47 एटीएम चांदनी बाग थाना एरिया में है। जबकि सबसे कम 2-2 एटीएम बापौली और सदर थाना एरिया में हैं। मॉडल टाउन थाना एरिया में 41 एटीएम है।

Advertisement

रुपए का इंश्योरेंस होता है, इसलिए नहीं करते चिंता

सीनियर ब्रांच मैनेजर के पद से रिटायर अशोक पूनिया ने बताया कि बैंक और एटीएम संचालित करने वाली निजी कंपनी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाती। क्योंकि एटीएम के रुपए का इंश्योरेंस होता है। अगर कोई चोरी, लूट या अप्रिय घटना हो जाए तो कंपनियां को इंश्योरेंस मिल जाता है, इसलिए वे परवाह नहीं करती।

Advertisement

सिर्फ 28 एटीएम पर हथियार समेत सिक्योरिटी गार्ड

एटीएम की सुरक्षा को लेकर बैंक और इनको संचालित करने वाली निजी कंपनियां कितनी गंभीर है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 215 एटीएम में से सिर्फ 28 एटीएम पर हथियारबंद गार्ड हैं। जबकि 146 एटीएम पर बिना हथियार के ही सिक्योरिटी गार्ड ड्यूटी करते हैं। 210 एटीएम में सीसीटीवी लगे हैं। इसमें भी कई की कैमरा क्वालिटी ठीक नहीं है। जबकि 5 में कोई कैमरा नहीं है। पुलिस ने सर्वे रिपोर्ट उच्च अफसरों को भी भेजी है।

रात को किसी सूरत में नहीं खुलेंगे बिना गार्ड वाले एटीएम

बिना गार्ड वाले एटीएम किसी भी सूरत में नहीं खुलेंगे। इसके अलावा वारदात रोकने के लिए पिछले दिनों एटीएम के लिए पुलिस की स्पेशल गश्त लगाई गई थी। जो रात के समय में अपने-अपने एरिया की एटीएम की निगरानी करती है। -सतीश कुमार वत्स, डीएसपी, हेडक्वार्टर।

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *