Connect with us

पानीपत

डॉक्टर की पर्ची के बिना सरकारी अस्पताल में कोरोना टेस्ट कराने पर 250 से 1600 रु. तक जांच का चार्ज लिया जाएगा

Published

on

Advertisement

डॉक्टर की पर्ची के बिना सरकारी अस्पताल में कोरोना टेस्ट कराने पर 250 से 1600 रु. तक जांच का चार्ज लिया जाएगा

अब बिना डॉक्टर के रेफर किए सीधे सरकारी अस्पताल पहुंचकर कोरोना जांच कराने वालों से फीस वसूली जाएगी। फीस उन्हीं से ली जाएगी, जिन्हें मेडिकली जांच की जरूरत नहीं है और विदेश या दूसरे राज्यों में यात्रा के लिए, नौकरी पर जाने के लिए या शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने जैसे अन्य कार्यों के लिए जांच करा रहे हैं। ऐसे लोगों से अब 250 रु. से 1600 रु. तक जांच का चार्ज लिया जाएगा। मरीजों से फीस नहीं ली जाएगी।

Advertisement

मरीजों को अपने करीबी अस्पताल के डॉक्टर से जांच के लिए रेफर कराना होगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने पत्र जारी किया है। नॉन मेडिकल कारणों से जांच कराने वालों के लिए अलग विंडो होगी। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने फैसला लिया है कि प्रदेश में प्राइवेट अस्पतालों में जांच, इलाज के लिए तय रेट अब हरियाणा के रहने वालों के लिए ही रहेंगे। दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों से प्राइवेट अस्पताल अपने स्तर पर चार्ज वसूल सकेंगे।

Advertisement

सरकार ने यह निर्णय इसलिए लिया है, क्योंकि पड़ोसी राज्यों के लोग हरियाणा के अस्पतालों में भर्ती होने से यहां के लोगों को बेड नहीं मिल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि काफी संख्या में सामान्य लोग जांच कराने के लिए आ रहे हैं। इसलिए यह चार्ज तय किया है। लेकिन मरीजों से किसी प्रकार का पैसा नहीं लिया जाएगा। उनकी जांच पहले की तरह नि:शुल्क होगी। राज्य में अब तक 16 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में जांच के लिए 28214 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

एक दिन में रिकॉर्ड 40 मौतें, अब तक 1208 जानें जा चुकीं

Advertisement

प्रदेश में शनिवार को कोरोना के 40 मरीजों की मौत हो गई। यह एक दिन में होने वाली मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा है। सिरसा में सबसे ज्यादा 7 लोगों की मौत हुई है। यह किसी भी जिले में एक दिन में मौतों की सर्वाधिक संख्या है। पंचकूला, यमुनानगर में 5-5, गुड़गांव, अम्बाला, कुरुक्षेत्र में 3-3, फरीदाबाद, करनाल, जींद, सोनीपत, पानीपत में 2-2, रोहतक, हिसार, भिवानी, झज्जर में 1-1 मौत हुई है। अब तक 1208 लोग कोरोना से जंग हार चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 2553 नए मरीज मिले हैं। इससे संक्रमितों की संख्या 109826 हो गई है। एक दिन में 2272 मरीज ठीक हुए हैं। अब ठीक होने वालों की संख्या 86150 हो गई है। अब 22468 सक्रिय मरीज हैं।

यहां मिले नए मरीज

गुड़गांव में 360, फरीदाबाद में 290, अम्बाला में 220, सोनीपत में 164, पंचकूला में 162, हिसार में 151, रोहतक में 125, कुरुक्षेत्र मे 124, पानीपत में 123, सिरसा में 118, करनाल में 112, फतेहाबाद व कैथल में 91-91, यमुनानगर मे 81, महेंद्रगढ़ में 79, रेवाड़ी में 77, पलवल में 43, झज्जर में 42, भिवानी में 39, जींद में 33, चरखी दादरी में 15, नूंह में 13 नए मरीज मिले हैं।

9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल कल से खुलेंगे, सिर्फ गाइडेंस लेने आ सकेंगे बच्चे

करीब छह माह से बंद पड़े स्कूल 21 सितंबर से आंशिक तौर पर 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए खुलेंगे। हरियाणा समेत 9 राज्यों ने स्कूल खोले जाने की मंजूरी दी है। कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों में बच्चों को शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति होगी। पेरेंट्स से लिखित अनुमति लेने के बाद शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए स्टूडेंट्स स्कूल आ सकेंगे। पंजाब में पीएचडी स्कॉलर व स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षण संस्थान खोलने की मंजूरी दी है। इससे नीचे की कक्षाओं के लिए काॅलेज व स्कूल अभी बंद ही रहेंगे।

सीरम पुणे में अगले हफ्ते शुरू करेगा वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से बनाए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के तीसरे चरण का ट्रायल पुणे में अगले हफ्ते दोबारा शुरू होगा। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयार वैक्सीन को बनाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी है।

Advertisement