Connect with us

City

करनाल में बन रहा साढ़े 34 किमी लंबा रिंग रोड, जानिए कहां-कहां से गुजरेगा

Published

on

Advertisement

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की भारतमाला परियोजना के तहत करनाल जिले में साढ़े 34 किालेमीटर लंबा रिंग रोड बनाने की योजना सिरे चढ़नी शुरू हो चुकी है। बड़ी बात यह है कि इस योजना से संबंधित डीपीआर लगभग फाइल हो चुकी है। सितंबर तक इस कार्य का टैंडर लगेगा। दिसंबर तक रिंग रोड का कार्य शुरू हो सकता है। हालांकि रिंग रोड बनाने की घोषणा पहले हो चुकी है। लेकिन अब इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारिक स्तर पर बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। उपायुक्त निशांत यादव ने एक दिन पहले ही इस योजना को लेकर अधिकारियों की बैठक ली थी। जिसमें यह बात सामने आई कि इस रोड की डीपीआर लगभग तैयार हो चुकी है। अब सितंबर में रोड बनाने के लिए टैंडर देने की दिशा में कार्य आगे बढ़ा दिया गया है।

Advertisement

New Ring road being built in Karnal Haryana under Bharatmala project Know which villages will be included

क्या है करनाल रिंग रोड परियोजना

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि रिंग रोड साढे़ 34 किलोमीटर लंबा होगा और यह जिले के 23 गांवों से होता हुआ जाएगा। 219 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा तथा यह कार्य सितंबर-अक्टूबर तक कर लिया जाएगा। 15 नवंबर तक सभी अवार्ड दिए जाएंगे और 2021 के अंत तक निर्माण शुरू होकर 24 से 30 महीनों में मुकम्मल हो सकता है। अलाइन्मेंट यानि मार्ग रेखा लगभग फाइनल है। भूमि अधिग्रहण और यूटिलिटि शिफ्टिंग के कार्यों पर जितना खर्च आएगा, वह केन्द्र व राज्य सरकार की तरफ से आधा-आधा होगा।

Advertisement

PWD decides to construct two flyovers on Outer Ring Road | India News –  India TV

कहां से कहां तक होगा करनाल रिंग रोड

उपायुक्त ने बताया कि करनाल रिंग रोड सिक्स लेन का बनेगा, जिसकी चौड़ाई करीब 60 मीटर होगी। करनाल के पश्चिम में शामगढ़ के साथ लगते विवान होटल के आसपास से यह मार्ग शुरू होकर गांव दरड़ से नेवल, शेखपुरा, गंजोगढ़ी से होते कुटेल के पास टोल प्लाजा तक जाएगा। रिंग रोड की दूसरी अलाइन्मेंट नेशनल हाईवे से गुजरती पश्चिमी यमुना नहर की पटरी पर बनी सड़क जो कैथल रोड को क्रास करती आगे बड़ौता गांव तक जाएगी और वहां से खरकाली, झिमरहेड़ी होते एनएच-44 को क्रास करते रिंग रोड को मिलेगी।

Advertisement

रिंग रोड परियोजना में आएंगे ये गांव

इस परियोजना में नीलोखेड़ी के गांव शामगढ़, दादूपर, झंझाड़ी, कुराली, दरड़, सलारू, टपराना, दनियालपुर व नेवल, करनाल के गांव कुंजपुरा, सुभरी,छपराखेड़ा, सुहाना, शेखपुरा, रांवर, गंजोगढ़ी, बड़ौता, कुटेल व ऊंचा समाना तथा घरौंडा के गांव खरकाली, झिमरहेड़ी, समालखा व बिजना सहित कुल 23 गांव आएंगे।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *