Connect with us

City

वीकेंड पर Delhi के पास घुमने-फिरने की 5 बेस्ट डेस्टिनेशन, डिटेल में जानिए सबकुछ

Published

on

Advertisement

वीकेंड पर Delhi के पास घुमने-फिरने की 5 बेस्ट डेस्टिनेशन, डिटेल में जानिए सबकुछ

 

 

Advertisement

अगर आप वीकेंड पर छुट्टियों का प्लान कर रहे हैं तो दिल्ली के आस पास कई ऐसी जगहें हैं जहां आप दो दिनों में छुट्टियों को बिता कर वापस आ सकते हैं। आज के समय में किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वो लम्बी छुट्टी पर जा सके। इसलिए हम आपके लिए 5 ऐसी जगह ढूंढ कर लाए हैं जहा आप आसानी से पहुंच सकते हैं और साथ ही अपने बजट के अंदर मजे कर सकते हैं।

Advertisement

1- नीमराना, राजस्थान

राजस्थान के अलवर जिले में नीमराना एक ऐतिहासिक शहर है, जो राष्ट्रीय राजधानी से लगभग 3 घंटे की दूरी पर है। 15 वीं शताब्दी के किले-महल के नाम से प्रसिद्ध, इसे अब एक विरासत होटल में बदल दिया गया है। यह शांत वातावरण में छुट्टियां मनाने के लिए बहुत खूबसूरत जगह है।

दिल्ली से दूरी: 127 किमी

Advertisement

2- आगरा , उत्तर प्रदेश

 

रोड ट्रिप का आनंद लेने वाले लोगों के लिए दिल्ली से आगरा बहुत बढि़या सफर रहेगा। 165 किलोमीटर लंबा यमुना एक्सप्रेसवे हाईवे ने ड्राइविंग को बहुत आसान बना देता है। आगरा में आप विश्व के सात अजूबों में से एक- ताजमहल की यात्रा भी कर सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: 231 किमी
देखने की जगह: ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, मेहताब बाग, अकबर का मकबरा

3-  कॉर्बेट, उत्तराखंड

प्रकृति और वन्यजीव उत्साही लोगों को भारत के सबसे पुराने नेशनल पार्क- जिम कॉर्बेट की यात्रा जरूर करनी चाहिए। यह दिल्ली से सबसे रोमांचक ड्राइविंग जगह में से एक है। नेशनल पार्क में आप ट्रेकिंग, जीप सफारी आदि सहित कई एडवेंचर कर सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: 238 किमी

देखने की जगह: कॉर्बेट नेशनल पार्क, गर्जिया देवी मंदिर, कॉर्बेट संग्रहालय, कॉर्बेट फॉल्स

4- ऋषिकेश, उत्तराखंड

 

ऋषिकेश का क्या कहना ! गंगा किनारे स्थित यह बहुत ही खूबसूरत जगह है जो आपके मन को अलग सुकून देती है। गंगा आरती से लेकर रिवर राफ्टिंग तक यह जगह आपके दिल पर एक खास छाप छोड़ती है।

दिल्ली से दूरी: 241 किमी

देखने की जगह: लक्ष्मण झूला, राम झूला, त्रिवेणी घाट

5- लैंसडाउन, उत्तराखंड

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में स्थित लैंसडाउन दिल्ली से सड़क यात्राओं की आंखों के लिए बहुत सुकून है। आप लैंसडाउन में ट्रेकिंग, कैंपिंग, बर्ड वॉचिंग, बोटिंग और वाइल्डलाइफ सफारी जैसी मजेदार चीजों का खूब आनंद ले सकते हैं।

Advertisement