Connect with us

पानीपत

22 से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षाएं, 2 केंद्रों पर 900 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

Published

on

Spread the love

22 से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षाएं, 2 केंद्रों पर 900 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

 

 

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 सितंबर से शुरू होने जा रही है। ये परीक्षाएं 30 सितंबर तक दो केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। जिसमें करीब 900 विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। पहले दिन करीब 39 विषयों के री-अपीयर विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। कोविड-19 वायरस को देखते हुए विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। विद्यार्थियों के लिए मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा।

परीक्षार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग और ऑक्सीजन लेवल चेक करने के बाद ही केंद्र में एंट्री दी जाएगी। परीक्षार्थी ट्रांसपेरेंट बोतल में सेनिटाइजर और पानी की बोतल लेकर आ सकेंगे। बोर्ड की ओर से दो परीक्षा केंद्र सेक्टर-12 स्थित एसडी विद्या मंदिर और मॉडल टाउन स्थित बाल विकास स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों की ड्यूटी भी तय कर दी गई है। परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा कक्ष को सेनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक रहेगा। परीक्षा समय से 45 मिनट पहले केंद्रों पर परीक्षार्थियों को एंट्री होनी शुरू हो जाएगी। सुबह 10:15 बजे तक उत्तर पुस्तिकाएं बांट दी जाएगी। इसके बाद प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।

अक्टूबर से 10 व 12वीं के स्कूल खोलने की तैयारी में विभाग

शिक्षा विभाग अक्टूबर से 10वीं और 12वीं की कक्षाएं ऑफलाइन लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से अभिभावकों को लिंक भेजकर प्रतिक्रिया भी ली जा रही है। अभिभावकों से विद्यार्थी की पूरी जानकारी और उनका स्कूल खोलने को लेकर मत जाने जा रहे हैं। अभिभावकों की राय के अनुसार ही स्कूल खोले जाएंगे।

कोविड-19 की गाइड लाइन का करना होगा पालन

22 सितंबर से सीबीएसई बोर्ड की री-अपीयर की परीक्षाएं शुरू हो जा रही हैं। जिले के 2 परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थी परीक्षा देंगे। विद्यार्थियों आैर स्कूल प्रबंधन को कोविड-19 को लेकर जारी की गई गाइड लाइन का पालन करना होगा।- सबिता चौधरी, जिला कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई