Connect with us

City

हरियाणा: सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर चढ़ने वाले छात्र को मिलेगा 5 लाख का इनाम

Published

on

Advertisement

हरियाणा: सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर चढ़ने वाले छात्र को मिलेगा 5 लाख का इनाम, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को कहा कि दुनिया की 10 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से किसी एक पर चढ़ने वाले हरियाणा के स्कूली छात्रों को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिए माउंटेनीरिंग की यूनिक योजना तैयार की जाएगी.

Advertisement

इसके तहत 10 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से किसी एक पर चढ़ने वाले छात्र को पांच लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री ने यहां स्कूली बच्चों के माउंटेनीरिंग टीम को झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि 75वें ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों के 75 छात्रों और शिक्षकों की एक टीम स्कूल शिक्षा विभाग और नेशनल एडवेंचर क्लब, चंडीगढ़ के सहयोग से माउंटेनीरिंग अभियान चलाएगी. यह टीम युनाम पर्वत तक जाएगी, जिसकी ऊंचाई 6,000 मीटर से अधिक है और हिमाचल प्रदेश के लाहौल क्षेत्र में पड़ता है.

हरियाणा को स्पोर्ट्स हब के रूप में जाना जाता है. उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में राज्य के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं.

Advertisement

अन्य खेलों की तर्ज पर माउंटेनीयरिंग के लिए भी योजना बनाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में जीवन केवल एकेडमिक नॉलेज तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि एक्‍स्‍ट्रा करिकूलर एक्‍ट‍िविटी छात्रों को नए विचार जनरेट करने में मदद करती हैं और उनके ओवरऑल नॉलेज को भी बढ़ाती हैं.

खट्टर ने कहा कि वह स्‍पेशल नीड वाले बच्चों के साहस की सराहना करते हैं, जो माउंटे‍नीयरिंग अभियान का हिस्सा हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षकों के साथ ऐसे 25 छात्र भी इस टीम का हिस्सा हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि करनाल के सैनिक स्कूल कुंजपुरा के सहयोग से सबसे पहले साल 2016 में स्कूली स्तर पर छात्रों के लिए माउंटेनीयरिंग कार्यक्रम शुरू किया गया था.

Advertisement

Advertisement