Connect with us

City

केन्द्र के बाद हरियाणा को ‘मनोहर’ राहत

Published

on

Advertisement

राज्य में 12 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल; वैट की दरें कितनी कम हुई स्पष्ट नहीं

केन्द्र सरकार के बाद हरियाणा सरकार ने भी दीपावली पर पेट्रोल-डीजल से वैट कम कर दिया है। हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 12 रुपए सस्ता हो गया हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हालांकि इसमें वैट की दरें कितनी कम की इसको लेकर कुछ स्पष्ट नहीं है। एक दिन पहले ही केन्द्र सरकार ने पेट्रोल 6.38 रुपए और डीजल 11.76 रुपए सस्ता किया था। इस हिसाब से हरियाणा सरकार ने पेट्रोल 5 रुपए 62 पैसे और डीजल में 24 पैसे की और मामूली राहत दी है। केन्द्र सरकार द्वारा कम की गई दरें आज से लागू हो चुकी है, जबकि हरियाणा सरकार द्वारा कम की गई दरें शुक्रवार से लागू होगी।

दरअसल, केन्द्र सरकार ने दिवाली की पूर्व संध्या पर देश के लोगों को तोहफे के रूप में पेट्रोल और डीजल के दाम करने का फैसला लिया। 10 प्रदेशों की सरकार ने केन्द्र सरकार के फैसले के तुरंत बाद पेट्रोल और डीजल के दाम करने की घोषणा कर दी। वहीं हरियाणा सरकार ने गुरुवार सुबह वैट कम करने का फैसला लिया। फिलहाल हरियाणा में फिलहाल पैट्रोल पर 25 और डीजल पर 16.40 फीसदी वैट है। इसमें कितना वैट कम किया गया। इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं है।

Advertisement

हालांकि मुख्यमंत्री ने पेट्रोल और डीजल दोनों 12 रुपए सस्ता करने की बात की है। जिससे हरियाणा के लोगों को भी केन्द्र सरकार के बाद ‘मनोहर’ राहत मिली है।

Advertisement

केन्द्र सरकार ने की थी अपील
केन्द्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने के साथ ही प्रदेश सरकारों को अपने स्तर पर भी दर कम करने की अपील की थी। इस अपील के बाद 8 प्रदेशों की सरकारों ने तुरंत रेट कम करने की घोषणा की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने गुरुवार की सुबह ट्वीट कर जानकारी दी कि हरियाणा में भी पेट्रोल और डीजल पर वैट कम कर दिया गया है। केन्द्र सरकार और सरकार सरकार के फैसले के बाद पेट्रोल 95 रुपए 18 पैसे और डीजल 83 रुपए 48 पैसे प्रति लीटर हो गया है।

दीपावली का तोहफा
पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से विरोध का सामना कर रही केंद्र सरकार ने दीपावली से एक दिन पहले ही 5 रुपए पेट्रोल और 10 रुपए डीजल का रेट कम करने की घोषणा की थी, जो आज से लागू हो चुकी हैं। इसके साथ ही हरियाणा सहित 11 राज्य सरकारें ने भी रेट कम किए हैं।

Advertisement

अभी तक 25 प्रतिशत लिया जा रहा था वैट
पेट्रोल-डीजल के बेस प्राइज, एक्साइज, फ्रेट चार्ज व डीलर कमीशन मिलाकर बनी कीमत पर राज्य वैट वसूलते हैं। एक्साइज डयूटी घटने से वैट भी घटेगा। हरियाणा में पेट्रोल पर 25 प्रतिशत और डीजल पर 16.40 प्रतिशत वैट वसूला जाता है।

इन राज्य सरकारों ने की कटौती
असम, गुजरात, कर्नाटक, गोवा, मणिपुर, त्रिपुरा ने पेट्रोल व डीजल पर 7-7 रुपए रेट कम किया है। इन राज्यों में पेट्रोल 12 रुपए और डीजल 17 रुपए तक कम हो जाएगा। उत्तराखंड ने पेट्रोल में 2 रुपए कीमत घटाई है। ऐसे पेट्रोल 7 रुपए तक सस्ता होगा। यूपी ने पेट्रोल में 7 रुपए और डीजल 2 रुपए कम किया है। यहां पर पेट्रोल और डीजल में 12-12 रुपए की राहत मिलेगी।

बिहार में 1 रुपए 30 पैसे पेट्रोल और 1 रुपए 90 पैसे डीजल की कीमत घटाई है। यहां पर पेट्रोल 6 रुपए 30 पैसे और डीजल 11 रुपए 90 पैसे सस्ता होगा। हरियाणा ने पेट्रोल पर 4.62 व डीजल 24 पैसे कम किए है। इस हिसाब से पेट्रोल और डीजल दोनों 12 रुपए सस्ता हो गया है।

प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमत
3 नंवबर पेट्रोल 106.82 आज 101.1 रुपए प्रति लीटर
3 नवंबर डीजल 95.48 86.78 रुपए प्रति लीटर

 

Advertisement