Connect with us

City

पानीपत में घर-घर खांसी-बुखार के मरीज तलाश रहीं आशा वर्कर

Published

on

Advertisement

पानीपत में घर-घर खांसी-बुखार के मरीज तलाश रहीं आशा वर्कर, अब तक 110 मरीज मिले

हरियाणा विलेज जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम (एचवीजीएचसीएस) के तहत स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में हर घर में दस्तक देकर बुखार-खांसी के मरीजों को तलाशना शुरू कर दिया है। डेंगू के 26 और मलेरिया के दो केसों की पुष्टि होने के बाद विभाग के लिए यह जरूरी हो गया था। अब तक 110 मरीज मिल चुके हैं

स्वास्थ्य विभाग के इस कदम तो कोरोना की तीसरी लहर को रोकना भी माना जा रहा है। बता दें कि विभाग ने मई 2021 में भी इसी प्रकार का सर्वे कराया था। नोडल अधिकारी डा. ललित वर्मा ने बताया कि सभी आशाओं को सर्वे संबंधी पहले से प्रशिक्षण दिया हुआ है। आशा वर्कर्स को सरकार ने पहले से ही फोन और सिम कार्ड दिए हुए हैं। आशा वर्कर अपने एरिया के घरों में दस्तक दे रही हें। मुखिया के नाम सहित परिवार के सदस्यों के नाम-आयु का डाटा एकत्र कर रही हैं। कालांतर में कोई कोरोना पाजिटिव आया या फिर रिपोर्ट नेगेटिव लेकिन लक्षण कोविड जैसे थे, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। खांसी-बुखार के मरीजों को विलेज आइसोलेशन सेंटर (वीआइसी)में भेजा जाता है। वहां एएनएम जरूरत समझेगी तो रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए लिखेगी।

Advertisement

कोरोना की तीसरी लहर रोकने की कवायद।

तीसरी टीम मरीज का स्वाब सैंपल ले रही है। रिपोर्ट नेगेटिव आने, लक्षण कोविड जैसे बने रहने पर मरीज का आरटीपीसीआर(रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन) टेस्ट किया जाता है। डा. वर्मा के मुताबिक 80 से अधिक गांवों में विलेज आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं।

Advertisement

मई में मिले थे 3779 बीमार :

स्वास्थ्य विभाग ने मई 2021 में भी आफलाइन सर्वे किया था। 200 टीमाें ने 92 हजार 699 घरों में दस्तक देकर 4.17 लाख 630 लोगों का स्वास्थ्य जांचा था। इनमें 3779 ग्रामीण बीमार मिले थे। रैपिड एंटीजन किट और आरटीपीसीआर टेस्ट में 117 कोरोना पाजिटिव भी मिले थे।

बीमारी छिपाएं नहीं, बताएं :

डा. वर्मा ने जिलावासियों से अपील में कहा कि टीमों का सहयोग करें। बीमारी, खासकर कोरोना जैसे लक्षणों को बिल्कुल न छिपाएं। आपकी लापरवाही परिवार के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए खतरा, तीसरी लहर का कारण भी बन सकती है। सरकारी अस्पताल में सभी जांच और इलाज निश्शुल्क हैं।

Advertisement

 

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *