Connect with us

City

बड़ी ख़बर – हरियाणा में अब बिजली का बिल हर महीने आएगा, होगा फ़ायदा

Published

on

Advertisement

बड़ी ख़बर – हरियाणा में अब बिजली का बिल हर महीने आएगा, होगा फ़ायदा

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। बिजली निगम हर माह बिल भेजने की तैयारी कर रहा है। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 252 गांवों में प्रत्येक माह बिजली बिल भेजना शुरू कर दिए हैं। हालांकि यह शुरुआत 48 गांवों से हुई थी। लेकिन जितने भी गांव जगमग हुए उनमें मंथली बिजली बिल भेजना शुरू कर दिए हैं। बिजली निगम के इस प्लान से निगम और उपभोक्ता दोनों को फायदा होगा। बिजली निगम को फायदा यह है कि लाइन लोस को कंट्रोल करने के लिए हर माह गांवों की स्थिति चेक हो रही है। दूसरी ओर उपभोक्ताओं को फायदा यह होगा कि उनके बिल में सरचार्ज नहीं लगेगा। दूसरा फायदा यह होगा कि दो माह का बिल ज्यादा एकत्रित हो जाता था। अब हर माह बिल कम आएगा और आसानी से भरा जा सकेगा। अभी तक के परिणाम सफल रहे हैं। शहर में भी इस प्रयोग को लाने की तैयारियां की जा रही हैं।

यूनिट कम खर्च हुई और बिल ज्यादा आने की आती थी शिकायतें
उपभोक्ताओं की शिकायत रहती थी कि उनकी यूनिट कम खर्च हुई हैं और बिल ज्यादा आता है। इस प्रकार की दिक्कतों को देखते हुए बिजली निगम ने फैसला किया है कि जब उपभोक्ता ने कम यूनिट खर्च की हैं तो उसी के अनुसार बिल दिया जाए।

Advertisement

सिटीजंस ग्रीवेंसिस की बैठक में भी उठा था मुद्दा
हर माह बिजली बिल भेजने को लेकर सीजीसी की बैठक में भी मुद्दा उठा था। बिजली अधिकारियों को इस संबंध में विचार करने को कहा गया था। हालांकि इस विषय पर काफी समय से विचार किया जा रहा था, लेकिन कार्य इस पर अभी शुरू किया है।

ऐसे समझें तीन फायदे
1. दो माह का बिजली बिल यदि दो हजार रुपये आता है तो हर माह वैसे भी बिल आधा हो जाएगा। एकमुश्त दो हजार देने के बजाय उपभोक्ता के लिए एक हजार रुपये भरना आसान होगा।

Advertisement

2. उपभोक्ता यदि 250 यूनिट खर्च करता है तो 2 रुपये यूनिट के हिसाब से बिल बनेगा। यदि 251 यूनिट भी हो जाती हैं तो 6.30 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल बनेगा। ऐसे में उपभोक्ता को 4.30 पैसे प्रत्येक यूनिट के बचते हैं।

3. यदि हर माह बिल बनेगा तो यूनिट ज्यादा एकत्रित नहीं होगी। जिससे उपभोक्ताओं को कम बिल भरना पड़ेगा।

Advertisement

योजना सिरे चढ़ी तो 3.98 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

हर माह बिजली बिल भेजने की योजना सिरे चढ़ी तो जिले के 3 लाख 98 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। हालांकि म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 252 गांवों में हर माह बिजली के बिल भेजने का काम शुरू कर दिया गया है। पहले इन गांवों में भेजना सुनिश्चित हुए थे बिल
उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए हमारी कोशिश है कि हर माह बिल भेजे जाएं। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत अब तक 252 गांवों को जगमग गांव की श्रेणी में लाया गया है। इनमें हमने मंथली बिल भेजना शुरू कर दिए हैं। अब इसको विस्तार दिया जा रहा है।

Advertisement