Connect with us

पानीपत

शादियाें के कम मुहूर्त हाेने के कारण 10 के नाेटाें की हजार वाली गड्डी बाजार में दलाल 1400 रुपए तक में दे रहे

Published

on

Advertisement

शादियाें के कम मुहूर्त हाेने के कारण 10 के नाेटाें की हजार वाली गड्डी बाजार में दलाल 1400 रुपए तक में दे रहे

काेराेना महामारी ने इस बार शादियाें का भी ट्रेंड बदल दिया है। शादी के कार्ड लाेग कम छपवा रहे हैं, जाे छपवा रहे हैं वाे कार्ड में लिख रहे हैं कि शादी में मास्क लगाकर जरूर आएं। लोग ने शादियाें के निमंत्रण साेशल मीडिया से दे रहे हैं। वहीं शादियाें के इस बार कम मुहूर्त हाेने के कारण एक-एक दिन में कई शादियां हुईं। इस बीच छोटी करंसी के लिए लाेगाें काे 40 प्रतिशत तक कीमत चुकानी पड़ रही है।

Advertisement

10-10 रुपए की नई गड्डी (एक हजार रुपए)1300 से लेकर 1400 रुपए तक बाजाराें में मिल रही है। नोटों की डिमांड बढ़ते ही दलालों की मंडी भी फल फूल रही है। दलालों ने नए नोटों को लेकर रेट तय कर रखे हैं। एक ओर इस करंसी के लिए बैंक पहुंच रहे ग्राहकों को निराश होकर लौटना पड़ रहा, तो वहीं बाजार में दलालों के पास नई करंसी की भरमार है। पीएनबी के एक कैशियर ने बताया कि बैंकाें में आजकल 10 रुपए की करंसी की शॉर्टेज है।

Advertisement

20 और 50 की गड्‌डी भी महंगी दे रहे

बैंकाें में नई करेंसी लेने के लिए पहुंचे छाजपुर के साेमबीर, चिंटू और रविंद्र ने बताया कि बैंक से नए नोट हासिल करना आम ग्राहकाें के लिए बहुत मुश्किल है। बैंकाें में पूछने जाओ ताे नई करंसी मिलती ही नहीं। सबसे ज्यादा ब्लैक मार्केटिंग 10 की गड्डी की हाे रही है। वहीं तीन दिन बैंक बंद रहने से बाजाराें में 30 से ज्यादा दुकानाें पर गए, जिनमें 5 जगहाें पर गड्डी मिली। 10 के नए नाेटाें की गड्डी 300 से लेकर 400 रुपए ज्यादा ले रहे थे। 20 की गड्डी पर 150 से 200 तक, 50 की गड्डी 120 से 180 रुपए तक ज्यादा ले रहे हैं। 30 नवंबर काे परिवार में शादी हाेने के कारण मजबूरी में 400 रुपए ज्यादा देकर 10-10 की गड्डी लाए।

Advertisement

इधर, वेटर सप्लाई कर रहे मास्क, सैनिटाइजर

असंध राेड पर गार्डन चलाने वाले अनिल कुमार ने बताया कि काेराेना के कारण ही इस बार गार्डनों के बाहर गेट पर ही सैनिटाइजर से हाथ धुलवाने की व्यवस्था कर रहे हैं। वहीं एक-दाे वेटर काे सिर्फ सैनिटाइजर से हाथ धुलवाने में लगाया गया है। बैंड बाजे वाले, खाना बनाने वाले, फाेटाेग्राफर, सफाई वाले, वेटर आदि मास्क में दिख रहे हैं।

 

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *