Connect with us

पानीपत

सावधान! गांवों में दोनुनी रफ्तार से पहुंच रहा कोरोना, हर तीसरे घर में जुकाम-बुखार के मरीज

Published

on

Advertisement

सावधान! गांवों में दोनुनी रफ्तार से पहुंच रहा कोरोना, हर तीसरे घर में जुकाम-बुखार के मरीज

 

 

Advertisement

कोरोना संक्रमण गत वर्ष के मुकाबले काफी गति से बढ़ा है। इस बार शहर से गांव में भी कोरोना संक्रमण पहुंच चुका है। आंकड़ों के हिसाब से दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों में दोगुनी और शहरी क्षेत्र में ढाई गुना तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ा है। मार्च 2021 से अब तक 2054 ग्रामीण और 3881 मरीज शहरी क्षेत्र में मिले हैं।

गांव से लेकर शहर तक कोरोना तेज रफ्तार से फैल रहा है। महामारी पर अंकुश लगाने के सारे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। हालांकि पुलिस द्वारा मास्क व अन्य असावधानी पर भरपूर जुर्माना वसूला जा रहा है। गांवों में लगभग हर तीसरे घर में सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीज हैं। कोरोना की दहशत के चलते लोग अस्पताल जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं। संक्रमण की रफ्तार तेज है, लेकिन गांवों में कहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर नहीं आ रही है।

Advertisement

गांव में कंटेनमेंट को लेकर गंभीर नहीं ग्रामीण

पुलिस नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना वसूल रही है। फिर भी लोगों पर इसका असर नहीं है।

गत वर्ष काफी सख्ती रही। पुलिस भी गांवों में गश्त करती थी, लेकिन इस बार कंटेनमेंट जोन तक नहीं बनाए गए। पुलिस भी गश्त नहीं कर रही है। कुछ जगहों पर कंटेनमेंट जोन बनाए हैं, लेकिन वहां भी ग्रामीण गंभीर नहीं है। कंटेनमेंट जोन से बाहर घूमते रहते हैं। आवाजाही लगातार जारी है।

Advertisement

यह भी एक वजह

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की दोगुनी रफ्तार होने के कई कारण है। ज्यादातर ग्रामीण शहरों में प्रतिदिन कोर्ट-कचहरी, तहसील, फैक्टरियों आदि में काम करने के लिए आते हैं। जिस कारण उनसे गांवों में रहने वाले लोगों में संक्रमित होने की संभावनाएं बढ़ रही हैं। इस महामारी के बाद से ही शहर के लोग स्वास्थ्य के प्रति सचेत हुए हैं। कोई काढ़ा का सेवन कर रहा है, तो कोई इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योगाभ्यास कर रहा है।

 

गांवों के लोग बरत रहे लापरवाही

ग्रामीण क्षेत्र के लोग इस मामले में काफी लापरवाह हैं। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि गांवों में भी काफी लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। इसमें लापरवाही न बरतें। गांव के लोग मास्क को लेकर भी गंभीर नहीं है। विभाग बार-बार लोगों से यही अपील कर रहा है कि वह नियमों का पालन करें। तभी इस महामारी से बचा जा सकेगा।

 

 

SOURCE : JAGRAN

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *