Connect with us

City

बच्चों में बुख़ार-खांसी के मामले, 120 सेम्पल लिए गए

Published

on

Advertisement

बच्चों में बुख़ार-खांसी के मामले, 120 सेम्पल लिए गए

जिले में तीसरा सीरो लॉजिकल सर्वे बुधवार को शुरू हो गया। बुधवार को तीन कलस्टर से 120 सैंपल लिए गए हैं। इनमें 72 सैंपल 18 से अधिक आयु वाले व्यक्तियों के व 48 सैंपल 18 से कम आयु वालों के लिए गए हैं। वीरवार को विभाग की 20 टीमें फील्ड में उतरेंगी। शनिवार तक यह सर्वे किया जाएगा। यह सैंपल पंचकूला लैब में भेजे जाएंगे, वहां से इनका परिणाम आएगा।

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की तीन टीमों ने नौल्था पीएचसी, बापौली व ददलाना सीएचसी के क्षेत्रों से 120 लोगों के सैंपल लिए हैं। 20 टीमें जिले भर से कुल 2 हजार लोगों के सैंपल लेंगी। 1200 सैंपल 18 से अधिक आयु वाले लोगों के लिए जाएंगे। 120 सैंपल 6-10 साल की आयु वाले बच्चों के व 680 सैंपल 10-17 साल तक की आयु वाले बच्चों के लिए जाएंगे।

Advertisement
पानीपत। सीरो सर्वे के दौरान नौल्था क्षेत्र में सैंपल लेते हुए ।

क्यों होता है सीरो लॉजिकल सर्वे
सीरो लॉजिकल सर्वे के दौरान रेंडमली लोगों के कोरोना के सैंपल लिए जाते हैं। टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर अलग-अलग वर्ग के लोगों के सैंपल लेती है। सर्वे में यह देखा जाता है कि कितने प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी बन चुकी है। कितने प्रतिशत ऐसे लोग हैं जो कोरोना से संक्रमित होकर खुद ब खुद ठीक हो चुके हैं, जिन्होंने कोरोना की जांच नहीं करवाई है। इससे पहले भी दो सर्वे हो चुके हैं।
शहर में 14 और ग्रामीण क्षेत्र के 23 प्रतिशत लोगों में मिली थी एंटीबॉडी
2020 में जुलाई व अक्तूबर में दो बार सीरो लॉजिकल सर्वे किया गया था। सर्वे के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में 23 प्रतिशत, जबकि शहरी क्षेत्रों में 14 प्रतिशत लोग ऐसे मिले थे जिनमें एंटीबॉडी विकसित हो चुकी थी। अब कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। अब यह आंकड़ा काफी बढ़ने की उम्मीद है।
बच्चों की सैंपलिंग पर फोकस
वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को अधिक प्रभावित कर सकती है। इसलिए विभाग ने इस बार 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों पर अधिक ध्यान दिया है। विभाग 800 बच्चों के सैंपल इकट्ठे करेगा।

यह पूछे जाएंगे सवाल
क्या आपको मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कैंसर रोग है।
आप क्या व्यवसाय करते हैं।
किसी कोरोना संक्रमित से संपर्क में रहे हैं।
आपके परिवार में कितने सदस्य, किस आयु के हैं।
आप पिछले 30 दिनों में किसी दूसरे शहर तो नहीं गए।
कोई बाहरी व्यक्ति घर में आकर 15 मिनट से अधिक रहा।
एक माह के अंतराल में हुई कोई बीमारी।
बुधवार को तीन टीमें सीरो लॉजिकल सर्वे के लिए फील्ड में उतरी हैं। वीरवार को 20 टीमें उतरेंगी। 2 हजार लोगों के सैंपल लिए जाने हैं। इन सैंपल की रिपोर्ट मुख्यालय से जारी होगी।
-डॉ. ललित वर्मा, नोडल अधिकारी, सीरो लॉजिकल सर्वे

Advertisement
Advertisement