Connect with us

City

बढ़ते प्रदूषण पर बोले सीएम मनोहर लाल, आड-इवन फार्मूले पर होगा विचार

Published

on

Advertisement

बढ़ते प्रदूषण पर बोले सीएम मनोहर लाल, कहा- प्रदूषण पर ना करें राजनीति, आड-इवन फार्मूले पर होगा विचार

यमुनानगर में आयोजित कपालमोचन मेले में जाने से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीरवार की देर शाम करनाल पहुंचे। मुख्यमंत्री ने बढ़ते प्रदूषण पर बात करते हुए कहा कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार या किसी की ओर से भी आरोप प्रत्यारोप लगाना उचित नहीं हैं। यह कोई राजनीतिक विषय नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि केवल किसानों द्वारा पराली जलाने के ही कारण ऐसा नहीं होता, जिसका हवाला पहले सरकारें अक्सर देती रही हैं। उद्योगों, निर्माण कार्यों और अन्य कारणों से भी प्रदूषण बढ़ता है।

करनाल में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

Advertisement

पराली प्रबंधन को लेकर सरकार ने किया कार्य

हालांकि, प्रदेश सरकार ने अपने स्तर पर किसानों को इस विषय पर न केवल जागरुक किया बल्कि पराली प्रबंधन के लिए सरकार प्रति एकड़ राशि भी दे रही है। उन्हें मशीनें भी उपलब्ध कराई जा रही हैं ताकि पराली का किसान औद्योगिक प्रयोग कर सकें। दिल्ली में भी उद्योग बंद किए गए हैं तो हरियाणा सरकार भी तमाम आवश्यक कदम उठा रही है। सीएम ने स्पष्ट किया कि प्रदूषण की समस्या वाकई बहुत गंभीर है। लिहाजा, आवश्यक होगा तो प्रभावित क्षेत्रों में वाहनों के परिचालन में आड-इवन फार्मूला लागू किया जा सकता है। इस पर विचार कर रहे हैं।

Advertisement

किसान आंदोलन का कोई खास असर

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कानून विरोधी आंदोलन को एक वर्ष अवश्य हो गया है लेकिन इसका कोई खास असर नहीं है। यदि असर होता तो ऐलनाबाद चुनाव में इसका प्रमाण दिखाई देता। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बहुत अच्छे वोट मिले हैं। जबकि कांग्रेस को पूरी ताकत लगाने के बावजूद कामयाबी नहीं मिली। इस पार्टी के नेताओं के अब तक पसीने छूटे हुए हैं। एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि कपाल मोचन मेले में जाने को लेकर मिथ तोड़ना मेरी जिम्मेदारी है। कहा जाता रहा है कि वहां जाने वाले दोबारा सत्ता में नहीं आते। मधुबन को लेकर भी ऐसा ही मिथ था और इसे मैंने तोड़ा और दोबारा सीएम बना। हरियाणा में कोई भी ऐसा स्थान हो, जहां ऐसा मिथ हो, मुझे अवगत कराया जाए, मैं अवश्य जाऊंगा। यह केवल अंधविश्वास है, इसे तोड़ना आवश्यक है।

Advertisement

ऐलनाबाद चुनाव में दिखाई ताकत 

सीएम ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम जिस गति से कर रहे हैं, उस तरह तो उन्हें प्रदेश की सभी विधानसभाओं में जाते-जाते बहुत देर लग जाएगी। उन्हें जल्द से जल्द सभी जगह यह कार्यक्रम करना चाहिए ताकि उन्हें यह पता चले कि प्रदेश सरकार किस तरह समाज के हर वर्ग के हित में तमाम आवश्यक कदम उठा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के बयान से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद चुनाव भाजपा ने संगठन की ताकत से लड़ा है। गांव गांव में मजबूत नेटवर्क के कारण भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया। इसलिए विपक्ष के ऐसे बयानों का कोई महत्व नहीं है।

नौकरियों में पारदर्शिता के प्रयास

सीएम ने कहा कि सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता के समुचित प्रयास किए हैं। आनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी से भ्रष्टाचार पर रोक लगी है तथा परिवार पहचान पत्र के साथ सरकारी सेवाओं का लाभ जनता को मिल रहा है। किसानों को समय पर मुआवजा दिया गया, मंडियों में फसल खरीद कार्य में कोई परेशानी नहीं आने दी तथा राजस्व रिकॉर्ड आनलाइन किया जा रहा है। किसान, मजदूर, व्यापारी, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग की भलाई के लिए सरकार ने नई-नई जन कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। ये दूसरे प्रदेशों के लिए भी अनुकरणीय बनी हैं।

Advertisement