Connect with us

City

दाम घटाने की लगी होड़, जानिए देश में पेट्रोल-डीजल कहां है सबसे सस्ता और मंहगा

Published

on

Advertisement

 दाम घटाने की लगी होड़, जानिए देश में पेट्रोल-डीजल कहां है सबसे सस्ता और मंहगा

 

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में भारी कटौती की है, जिससे डीजल-पेट्रोल काफी सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये की कटौती की है, जबकि डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये की कटौती (excise duty cut on diesel petrol) की है। मोदी सरकार की तरफ से की गई इस कटौती के बाद अब राज्यों में वैट कटौती (vat reduced on diesel petrol) करने की होड़ लग गई है। एक के बाद एक तमाम राज्य पेट्रोल-डीजल पर वैट सस्ता करते जा रहे हैं। आइए जानते हैं अब सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल कहां (Cheapest diesel petrol in india) मिल रहा है और कहां पर कीमतें सबसे अधिक (costliest diesel petrol in india) हैं।

Advertisement

कहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल?

सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल इस वक्त पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है, जो भारत के अंडमान आइलैंड पर है। यहां डीजल की कीमत 80.96 रुपये और पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमतें सिर्फ मोदी सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद हैं। यानी अगर पोर्ट ब्लेयर में डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटाया गया तो कीमतें और नीचे आ सकती हैं।

राजस्थान में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल

अभी राजस्थान के जयपुर में डीजल की कीमत 95.71 रुपये है, जबकि पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। आने वाले दिनों में भी यह कीमतें कम होने के आसार कम ही हैं। दरअसल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैट घटाए जाने के सवाल पर कहा है कि मोदी सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क घटाने के बाद वैट अपने आप ही घट जाएगा, क्योंकि कीमत कम होगी तो उस पर वैट का प्रतिशत भी कम ही लगेगा।

Advertisement

महानगरों में सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल दिल्ली में

सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल दिल्ली में मिल रहा है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर है। वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर है। अभी तक तो दिल्ली ने डीजल-पेट्रोल पर वैट नहीं घटाया है, हो सकता है आने वाले दिनों में सरकार इस पर कोई फैसला ले। वैट ना घटाने के बावजूद चारों महानगरों में सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल दिल्ली में ही मिल रहा है।

महानगरों में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल मुंबई में

मुंबई में अभी डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है, जबकि पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से भी डीजल-पेट्रोल पर वैट घटाने की कोई घोषणा नहीं की गई है और आने वाले दिनों में ऐसा कुछ होने की संभावना भी नहीं दिख रही है। हालांकि, तमाम राज्यों की तरफ से वैट घटाया जा रहा है तो हो सकता है कि दबाव में आकर सरकार कोई फैसला ले। मौजूदा समय में तमाम महानगरों में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल मुंबई में मिल रहा है।

Advertisement
Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *