Connect with us

राज्य

दो हफ़्ते के लिए स्पेशल कोरोना टेस्ट कैंप, संक्रमण की दूसरी लहर से पहले टेस्ट करवाएँ

Published

on

Advertisement

दो हफ़्ते के लिए स्पेशल कोरोना टेस्ट कैंप, संक्रमण की दूसरी लहर से पहले टेस्ट करवाएँ

आगामी त्योहारी सीजन और बढ़ती सर्दी के मद्देनजर हरियाणा स्वास्थ्य महकमा चिंतित है। विभाग को इस दौरान संक्रमण फैलाव की बड़ी चिंता सता रही है। इसी के मद्देनजर सरकार ने अगले दो हफ्तों में प्रदेश में कोरोना जांच के लिए विशेष सैंपल शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सिविल सर्जनों को अगले दो सप्ताह में प्रदेशभर में कोविड -19 सैंपल कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। हरियाणा के महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. सूरजभान कंबोज ने बताया कि कोरोना मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए पूरे रा’य में कोविड-19 टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।
आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन कोविड-19 सैंपल कैंप अगले दो सप्ताह में जिलों में विशेष रूप से मलिन बस्तियों, दूर दराज व भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगाए जाएंगे, जो बीमारी फैलने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। उन्होंने बताया कि कैंप को अभियान मोड में आयोजित किया जाएगा।  इसके अलावा, फेस मास्क पहनने का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही, आईईसी और प्रत्यक्ष परामर्श के माध्यम से लोगों को कोविड-19 के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

Advertisement

यह भी निर्देश दिए गए हैं कि इन कैंपों में कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए सभी सावधानियां जैसे पीपीई किट, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों की सफाई आदि का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए और सख्त निगरानी रखी जाएगी।

1773 नए केस, 12 और मरीज कोरोना का शिकार
हरियाणा में कोरोना वायरस से 12 और मरीज कोरोना वायरस का शिकार हो गए हैं। जबकि 1743 नए मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम में दो, फरीदाबाद में एक, सोनीपत में दो, हिसार में तीन, अंबाला में एक व भिवानी में तीन मरीजों ने संक्रमण से दम तोड़ दिया है। इसके अलावा 208 मरीज ऐसे हैं। जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है। 1391 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।

Advertisement

हरियाणा में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 167210 हो गई है। जिसमें 153230 मरीज ठीक हो गए हैं। 12191 मरीज अभी भी वायरस से ग्रस्त है। रिकवरी रेट 91.64 प्रतिशत पहुंच गई है।

 

Source : Amar Ujala

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *