Connect with us

राज्य

हरियाणा सरकार का आदेश : कोरोना के कारण ऑनलाइन ही होगी आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई

Published

on

Advertisement

हरियाणा सरकार का आदेश : कोरोना के कारण ऑनलाइन ही होगी आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई

 

हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के चलते पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए फिलहाल ऑनलाइन पढ़ाई कराने का ही निर्णय लिया है। जनवरी से इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का मासिक मूल्यांकन टेस्ट अवसर एप के माध्यम से लिया जाएगा। साथ ही नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ठंड के मौसम को देखते हुए स्कूलों का समय प्रात: 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखे जाने का निर्णय लिया गया है।

Advertisement

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं तो पहले से ही शुरू की जा चुकी हैं। पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे। सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं के विद्यार्थियों की पढ़ाई एजुसेट के माध्यम से कराई जाएगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अवसर नाम का एक एप तैयार किया है।

ऑनलाइन क्लास।

इस मोबाइल एप के माध्यम से मासिक मूल्यांकन टेस्ट जनवरी के प्रथम सप्ताह से शुरू किए जाएंगे। विभाग की ओर से अवसर एप पर प्रत्येक विद्यार्थी को रजिस्टर करने और इनका नियमित उपयोग करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के लिए अध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं। सभी अध्यापकों को प्रतिदिन विद्यालय आकर विद्यार्थियों को अब तक कराए गए पाठ्यक्रम के आधार पर सतत व्यापक मूल्यांकन का कार्य और स्किल पासबुक को अपडेट करने का निर्देश भी दिया गया है।

Advertisement

प्रवक्ता ने बताया कि अवसर एप में समुचित कार्रवाई न होने पर संबंधित कक्षा प्रभारी अध्यापक, विषय अध्यापक एवं स्कूल के मुखिया संयुक्त रूप से जिम्मेदार होंगे। सभी विद्यार्थी अवसर एप पर परीक्षा में भाग लें, यह सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य किया गया है। सरकारी स्कूलों में कार्यरत सारे स्टाफ की उपस्थिति सुबह 9:45 बजे से दोपहर 1:30 बजे अनिवार्य रहेगी।

Advertisement

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *