Connect with us

सेहत

शिमला में कोरोना वायरस के चलते बंद रहेंगे मंदिर, आरती की होगी वेबकास्टिंग / ,

Published

on

शिमला, कोरोना वायरस को देखते हुए सोमवार को प्रदेशभर के मंदिरों को आगामी आदेश तक बंद करने का आदेश सरकार ने जारी किया है। मंदिरों में पूजा विधिवत होती रहेगी लेकिन श्रद्धालु मंदिर परिसरों में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आरती की वेबकास्टिंग होगी। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिला प्रशासन की अनुमति के बिना जगराते, लंगर, सत्संग, पार्टियों का आयोजन नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जरूरी न हो तो घरों से न निकलें। अगर कहीं जाना हो तो आवश्यक सुरक्षा प्रबंध करके ही निकलें।

Coronavirus Alert: कोरोना वायरस के चलते बंद रहेंगे मंदिर, आरती की होगी वेबकास्टिंग

उधर, कांगड़ा के उपायुक्त राकेश प्रजापति ने आदेश जारी करते हुए जिले के तीनों शक्तिपीठों (श्री ज्वालामुखी, श्री बज्रेश्वरी देवी व श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम) को मंगलवार सायं से बंद करने का आदेश दिया है। कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद प्रदेश सरकार ने मास्क व सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल कर दिया है। इनकी जमाखोरी करने पर सात साल की कैद व जुर्माना हो सकता है।

इस संबंध में नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश जमाखोरी और मुनाफाखोरी रोकथाम (संशोधन) आदेश 2020 की अधिसूचना जारी कर दी। अब कोई भी व्यक्ति, दुकानदार सर्जिकल मास्क व सैनिटाइजर की जमाखोरी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोरोना की दहशत के बीच मास्क और सैनिटाइजर के महंगे दामों पर बिकने और जमाखोरी की लगातार शिकायतें आ रही थी। इन शिकायतों को देखते हुए निर्देश जारी किए गए हैं।

रद हुई स्टीम इंजन की बुकिंग

शिमला में 115 साल पुराने स्टीम इंजन के सफर का लुत्फ उठाने के लिए इटली से आने वाले पर्यटकों ने बुकिंग रद करवा दी है। 18 मार्च को इनकी मांग पर स्टीम इंजन चलना था।

पर्यटन कारोबार को झटका

राज्य पर्यटन विकास निगम की दो करोड़ रुपये से अधिक की बुकिंग निरस्त हो रही है। कुल्लू जिला में होटलों में 80 प्रतिशत जबकि धर्मशाला में 90 फीसद एडवांस र्बुंकग रद हो चुकी है।

दो की रिपोर्ट नेगेटिव, दो निगरानी में

टांडा मेडिकल कॉलेज में दाखिल अमेरिकी नागरिक की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। सोलन में दाखिल इटली से लौटे व्यक्ति में भी संक्रमण नहीं पाया गया है। उधर, चंबा जिले में थाईलैंड से लौटे दो व्यक्तियों को टांडा मेडिकल कॉलेज में निगरानी में रखा जाएगा।

हाईकोर्ट सुनेगा अहम मामले

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय, न्यायिक परिसरों में भीड़ रोकने के लिए अतिआवश्यक मामलों की सुनवाई करेगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में मंगलवार शाम तक सभी हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया गया है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल (आइजीएमसी) ने फ्लू ओपीडी शुरू कर दी है।

विदेशों से 588 लोग लौटे

कोरोना प्रभावित देशों से हिमाचल आने वालों का आंकड़ा 588 पर पहुंच गया है। इनमें 271 लोगों को निगरानी में घरों में रखा गया है। इनका 28 दिन का समय अभी पूरा नहीं हुआ है।

बिना अंगुली मिलेगा डिपो में राशन

सरकार ने बायोमीट्रिक से हाजिरी लगाने पर छूट के बाद अब अंगुली लगाकार राशन देने पर 31 मार्च तक छूट प्रदान कर दी है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एटीएम पैनल करने होंगे संक्रमणमुक्त सरकार ने सभी विभागों, बैंकों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को निर्देश जारी किए हैं कि दरवाजों के हैंडल व लिफ्ट पैनल को दिन में दो बार संक्रमणमुक्त किया जाए। एटीएम के पैनल को हर दो घंटे बाद स्प्रे कर संक्रमणमुक्त करने के आदेश दिए हैं।

कार्यशाला, भंडारों पर रोक

शिमला में प्रशासन ने जगरातों, कार्यशाला और भंडारे पर रोक लगा दी है। स्वीमिंग पूल, जिम, मसाज सेंटर भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इंदिरा गांधी खेल परिसर, गेयटी थियेटरव एडवांस स्टडीज को भी बंद कर दिया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *