Connect with us

विशेष

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने सरकार से पूछा, ‘क्या 80 हजार करोड़ रुपए हैं?

Published

on

Advertisement

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने सरकार से पूछा, ‘क्या 80 हजार करोड़ रुपए हैं?

 

पिछले लगभग 9 महीनों से कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच टीका बनाने की तैयारी चल रही है. पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया इसका टीका (Vaccine) तैयार करने बेहद करीब है. लेकिन इस बीच दवा कंपनी ने मोदी सरकार से एक सवाल पूछा है. ये सवाल देश में कोरोना वायरस से लड़ाई के बीच काफी अहम और गंभीर भी है.

Advertisement

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने सरकार से पूछा, 'क्या 80 हजार करोड़ रुपए हैं?

क्या केंद्र सरकार करेगी 80,000 करोड़ रुपये का इंतजाम?
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आदर पूनावाला ने सवाल किया है कि क्या सरकार के पास कोरोना वायरस के टीके को खरीदने और उसके वितरण के लिए 80,000 करोड़ रुपये का इंतजाम करेगी. एसआईआई द्वारा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) के साथ मिलकर कोरोना वायरस के संभावित टीके का उत्पादन कर रही है.

Advertisement

पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘ झटपट सवाल:क्या भारत सरकार के पास अगले एक साल के दौरान 80,000 करोड़ रुपये उपलब्ध होंगे? भारत में सभी के लिए टीका खरीदने और उसका वितरण करने के लिए इतनी राशि की जरूरत होगी.’

उन्होंने इसमें प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भी टैग किया है. पूनावाला ने कहा कि अगली यह चुनौती है जिससे हमें जूझना होगा.

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘मैं यह सवाल इसलिए पूछ रहा हूं क्योंकि भारत और विदेश के वैक्सीन विनिर्माता खरीद और वितरण के मामले में हमारे देश की जरूरत को पूरा कर पाएं, इसके लिए योजना और दिशा की जरूरत है.

एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टिट्यूट द्वारा विकसित संभावित टीके का ब्रिटेन-स्वीडन की फार्मा कंपनी एस्ट्रजेनेका के साथ सहयोग में विनिर्माण के लिए करार किया है. इससे पहले एसआईआई ने घोषणा की थी कि वह भारत सहित निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों को यह टीका तीन डॉलर में उपलब्ध कराएगी.

 

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *