Connect with us

City

हरियाणा से ऐसे जुड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और ज़ेवर एयरपोर्ट

Published

on

हरियाणा से ऐसे जुड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और ज़ेवर एयरपोर्ट

मुंंबई एक्सप्रेस वे पर सुगम सफर करने के लिए हरियाणा के साथ साथ ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस वे को भी इससे जोडऩे की तैयारी कर ली गई है। देश के सबसे बड़े इस हाईवे को ग्रेटर नोएडा के पास ही गांव दयानतपुर के साथ यमुना एक्सपे्रस वे का उससे जुड़ाव किया जा रहा है। इसके लिए 32 किलोमीटर का एक इंटरचेंज बनाया जा रहा है, ताकि गे्रटर नोएडा के साथ साथ वहां बनने जेवर एयरपोर्ट को भी उससे जोड़ा जा सके। यही नहीं बल्कि हरियाणा का बल्लभगढ़ भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से सीधा जोड़ा जाएगा। इसके बाद दिल्ली से मुंबई जाने के लिए हरियाणा और गे्रटर नोएडा के लोग भी फर्राटा भर पाएंगे और देखते ही देखते वह महज 12 घंटे के भीतर मुंबई पहुंच सकेंगे।

देश का सबसे बड़ा हाईवे

बता दें केंद्र सरकार ने हजारों करोड़ रुपए की लागत से मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण आंरभ किया है। यह देश का सबसे बड़ा हाईवे तो होगा ही, साथ ही इस पर सफर करके आप अपने वाहन से 24 की बजाए महज 12 घंटे में मुंंबई पहुंच जाओगे। केंद्र सरकार का यह अपने आप में एक ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा रहा है। जिसका लाभ दिल्ली के साथ साथ हरियाणा, यूपी, राजस्थान, गुजरात सहित आधा दर्जन प्रदेश के लोगों को मिलेगा। यही नहीं बल्कि इस एक्सप्रेेस वे से रोजगार के भी नए रास्ते खुलने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से भी जुड़ेगा

गौरतलब है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सड़क कनेक्टिविटी के विभिन्न विकल्पों पर काम हो रहा है। इसकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंपी गई है। दरअसल, इसके जरिये नोएडा एयरपोर्ट आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से भी जुड़ेगा। हरियाणा के बल्लभगढ़ में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से नोएडा एयरपोर्ट तक 31 किमी सड़क बनाई जा रही है। छह लेन की इस सड़क का सात किमी हिस्सा उत्तर प्रदेश में व शेष 24 किमी हिस्सा हरियाणा में होगा। सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

70 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के फ्लैंदा बांगर, करौली बांगर, दयानतपुर समेत चार गांव की करीब सत्तर हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जा रही है। यह सड़क यमुना एक्सप्रेस वे के 32 किमी प्वाइंट पर दयानतपुर गांव के निकट बनाए जा रहे इंटरचेंज से जुड़ेगी। इंटरचेंज के निर्माण की जिम्मेदारी भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंपी जा चुकी है। इंटरचेंज से नोएडा एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार तक 750 मीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इससे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे नोएडा एयरपोर्ट व यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी भी इसी का हिस्सा है। नोएडा एयरपोर्ट ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version